क्या रिलायंस Jio 5G आपके फोन पर भी नहीं कर रहा काम, एक बार चेक कर लें ये बिन्दु

क्या रिलायंस Jio 5G आपके फोन पर भी नहीं कर रहा काम, एक बार चेक कर लें ये बिन्दु
HIGHLIGHTS

Reliance Jio की 5G सेवा कुछ समय से कुछ शहरों में उपलब्ध करा दी गई है, इन शहरों में भारत के जाने माने शहर यानि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और वाराणसी हैं।

हालांकि ऐसा माना जा रहा है और Jio की ओर से भी ऐसा कहा गया है कि आने वले कुछ समय में कंपनी देश के विभिन्न हिस्सों में ऐसा भी कह सकते है कि अलग अलग इलाकों में अपनी 5G सेवा को शुरू करने वाली है।

एक ओर ऐसा भी कहा जा रहा है कि 2023 तक भारत के प्रमुख शहरों में 5G कनेक्टिविटी शुरू की जाने वाली है।

Reliance Jio की 5G सेवा कुछ समय से कुछ शहरों में उपलब्ध करा दी गई है, इन शहरों में भारत के जाने माने शहर यानि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और वाराणसी हैं। हालांकि ऐसा माना जा रहा है और Jio की ओर से भी ऐसा कहा गया है कि आने वले कुछ समय में कंपनी देश के विभिन्न हिस्सों में ऐसा भी कह सकते है कि अलग अलग इलाकों में अपनी 5G सेवा को शुरू करने वाली है। एक ओर ऐसा भी कहा जा रहा है कि 2023 तक भारत के प्रमुख शहरों में 5G कनेक्टिविटी शुरू की जाने वाली है। 

यह भी पढ़ें: Nothing Ear (2) के लॉन्च से जुड़ी जानकारी आई सामने, मिलेगा ऐसा डिजाइन

अब यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अगर आप एक जियो यूजर हैं और ऊपर बताए गए शहरों में से किसी एक में रहते हैं, इसके अलावा अगर आपके पर एक 5G स्मार्टफोन भी है तो आपको जियो की ओर से उसकी 5G सेवा को इस्तेमाल करने के लिए एक इनवाइट आने वाला है, जिसके बाद आप इस सेवा का इस्तेमाल कर सकने वाले हैं। हालांकि अगर आप उन यूजर्स में से हैं जिनके पास सब कुछ हैं लेकिन फिर भी आप 5G सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आपको बता देते हैं कि यह इनवाइट कुछ ही 5G स्मार्टफोन यूजर्स को दिया जा रहा है। जिसके बाद वह Jio 5G सेवा का इस्तेमाल कर कर पा रहे हैं। 

jio 5G

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आप कैसे इस इनवाइट को प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद आपको Jio 5G सर्विस का इस्तेमाल करने का मौका मिल जाए। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आपको कैसे Jio 5G Invite मिल सकता है। जिसके बाद आप बड़ी ही आसानी से jio 5G को अपने फोन में चला पाएंगे, हालांकि आपको इसके लिए कुछ बातों का भी ध्यान रखना होगा। आइए जानते है कि आखिर आपको कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना होगा। 

क्या है Jio 5G invite Plan?

यह भी पढ़ें: iPhone 13 Mini पर मिलेगा तगड़ा डिस्काउंट, Flipkart से खरीदें इतने सस्ते में

कंपनी की आधिकारिक साइट पर, Jio ने उल्लेख किया है कि सभी Jio यूजर्स अपने क्षेत्र में उपलब्ध होने के बाद 5G नेटवर्क से जुड़ सकते हैं। यूजर्स को अलग से 5जी सिम खरीदने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि मौजूदा 4जी सिम 5जी कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा। तो, आपको बस यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक 5G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हों। इसके बाद आपके पास जियो का एक सपॉर्टिड प्लान भी होना चाहिए। यह प्लान आपको 239 रुपये या उसके ऊपर की कीमत में मिल जाने वाला है। ऐसा भी कह सकते है कि या तो आप 239 रुपये वाला प्लान खरीद सकते हैं, या इसके ऊपर की कीमत का कोई भी प्लान आपको लेना ही होगा। 

क्या Jio ने कोई 5G Plan पेश किया है? 

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अभी के लिए Jio की ओर से कोई भी 5G Plan अलग से पेश नहीं किया है। हालांकि जिन्हें Invite मिला है वह 5G सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को 239 रुपये या इससे ज्यादा की कीमत का कोई प्लान खरीदना होगा। अगर आपके पास यह प्लान है तो आपको Jio 5G वेलकम ऑफर का लाभ मिलने वाला है। वेलकम ऑफर के तहत जियो यूजर्स को एक्टिव बेस प्लान की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड 5G डेटा मिलता है। 

jio 5G

Jio 5G को कौन कौन से फोन्स सपोर्ट करते हैं? 

सभी 5G सपोर्ट करने वाले फोन इस समय Jio 5G को सपोर्ट नहीं कर रहे हैं। हालांकि इसपर काम किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द सभी 5G स्मार्टफोन्स Jio 5G को चलाने में सक्षम हो सके। हम आपको जैसे जैसे स्मार्टफोन्स को Jio 5G सपोर्ट मिलता रहेगा बताते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप ने भारत में 26 लाख अकाउंट्स किए बैन, देखें कारण

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo