Jio 5G को मिल सकती है अडाणी ग्रुप से टक्कर, अडाणी ग्रुप लॉन्च करेगा 5 जी सेवा

Jio 5G को मिल सकती है अडाणी ग्रुप से टक्कर, अडाणी ग्रुप लॉन्च करेगा 5 जी सेवा
HIGHLIGHTS

अडाणी ग्रुप 6 एलएसए (लाइसेंस सर्विस एरिया) में सेवाएं देगा

अडाणी ग्रुप लॉन्च करेगा 5 जी सेवा

Reliance Jio को टक्कर दे सकती है अडाणी ग्रुप की 5 जी सर्विस

अडाणी ग्रुप ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सरप्राइज़ एंट्री की थी। शुरुआत में कयास लगाए जा रहे थे कि अडाणी ग्रुप Jio और Airtel को टक्कर देने वाला है। अडाणी ग्रुप ने स्पष्ट किया कि वह केवल बी2बी क्षेत्र में ग्राहकों की सेवा करना चाहता है। अब यह साफ हुआ है कि अडानी समूह उपभोक्ता गतिशीलता क्षेत्र में एंट्री नहीं करना चाहता है। 

यह भी पढ़ें: सैमसंग आईएफए 2022 में बीस्पोक घरेलू उपकरण प्रदर्शित करेगी

रिपोर्ट के मुताबिक, यह 6 एलएसए (लाइसेंस सर्विस एरिया) में सेवाएं देगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडाणी डट नेटवर्क ने 6 सर्किलों में यूनिवर्सल लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। ये वही 6 सर्कल हैं जहां अडाणी डाटा नेटवर्क को स्पेक्ट्रम की जरूरत है। समूह तेजी से 5 जी नेटवर्क सेवा शुरू करने जा रहा है। कंपनई की नियामक आवश्यकताओं के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी। अडाणी ग्रुप की कंपनी के पास स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा लेने के लिए लाइसेंस नहीं था।

jio 5g 

अडाणी डाटा नेटवर्क ने 26 गीगाहर्ट्ज में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा जिसके लिए उन्होंने 212 करोड़ रुपये का भुगतान किया। समूह ने मिड-बेंट स्पेक्ट्रम में भाग नहीं लिया, जो उपभोक्ता के लिए आवश्यक हो सकता है। इस तरह यह साफ हो जाता है कि भले ही अडाणी ग्रुप ने 5 जी स्पेक्ट्रम खरीद हो लेकिन वह अन्य टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडीअ के 5 जी स्पेक्ट्रम में दखल नहीं देगा। बाजार शुरू होने के बाद अडाणी ग्रुप कंज्यूमर स्पेस में कदम रखेगा। 

यह भी पढ़ें: Flipkart से ज्यादा Amazon पर सस्ता मिल रहा है Google Pixel 6a, खरीदने से पहले देख लें ये कंडीशन

संभव है कि जल्द ही भविष्य में ग्रुप इसमें प्रवेश करे। अगर ऐसा होता है तो रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है। अभी 5 जी सिम को लेकर भी काफी चर्चा चल रही है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि 5 जी सिम की जरूरत नहीं होगी और यह 4 जी सिम पर ही काम करेगा। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo