मोबाइल पर बात करना हुआ बेहद महंगा, लेकिन एयरटेल दे रहा कुछ राहत, यहाँ देखें कंपनी ने क्या किया धमाका

मोबाइल पर बात करना हुआ बेहद महंगा, लेकिन एयरटेल दे रहा कुछ राहत, यहाँ देखें कंपनी ने क्या किया धमाका
HIGHLIGHTS

मोबाइल पर बात करना बेहद ही महंगा हो चुका है

अब इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको 20-25 फीसदी ज्यादा पैसा देना होगा

एयरटेल एक खास ऑफर लेकर आया है जिसमें आपको फ्री 4GB डेटा मिलता है

हम जानते हैं कि मोबाइल (Mobile) फोन (Phone) पर बात करने से लेकर इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो गया है। एयरटेल के साथ ही वोडाफोन (Vodafone) (Phone) आइडिया (Idea) और रिलायंस जियो ने भी अपने रिचार्ज प्लांस की कीमत बढ़ा दी हैं। अब ऐसे में सभी इस बारे में सोच रहे होंगे कि वह अपने नेटवर्क प्रदाता को चेंज कर लेकिन लेकिन हम आपको पहले भी बात चुके हैं कि तीनों ही कंपनियों ने अपने टैरिफ (Tariff) में इजाफा किया है। अब ऐसे में यह भी सोचना जरूरी है कि आखिर किस नेटवर्क प्रदाता की ओर जाया जाए, हम जानते है कि रिलायंस जियो अपनी लोकप्रियता खो रहा है, अभी हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया था कि रिलायंस जियो अपने लाखों यूजर्स को खो चुका है।

यह भी पढ़ें: BSNL का सबसे खास तोहफा: इन यूजर्स को 4 महीने तक नहीं होगी इंटरनेट की दिक्कत, मिलेगा फ्री डाटा

ऐसे में एयरटेल ने एक बाद दांव खेलते हुए अपनी ओर यूजर्स को आकर्षित करने के लिए रिचार्ज प्लांस की नई कीमत लागू करने के साथ ही एक नए ऑफर को अपने यूजर्स को प्रदान कर दिया है। आइए जानते है कि आखिर क्या है ये ऑफर, हालांकि अगर अगर आपको एक हिंट दे दें तो आपको बात देते है कि एयरटेल की ओर से आपको 4GB फ्री डेटा दिया जा रहा है, आइए जानते है कि आखिर किन प्लांस के साथ आपको ये डेटा मिल रहा है। जिसके लिए आपको एक भी पैसा अलग से खर्च नहीं करना होगा। आइए जानते है कि आखिर एयरटेल की क्या योजना है। 

जानकारी के लिए बात देते हैं कि एयरटेल (Airtel) ने फ्री 4GB डेटा (Data) कूपन (Coupon) लॉन्च किया है, जो तीन प्रीपेड (Prepaid) रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) के साथ उपलब्ध है। जैसा हमने आपको ऊपर बताया है कि हाल ही में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद टेलीकॉम (Telecom) ऑपरेटर (Operator) ने नए डेटा (Data) कूपन (Coupon) पेश किए हैं। हालांकि अब कंपनी यानि एयरटेल (Airtel) अपने 699 रुपये, 549 रुपये और 479 रुपये के प्रीपेड (Prepaid) पैक के साथ फ्री 4GB डेटा (Data) दे रहा है। 350 रुपये का रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) फ्री 2GB डेटा (Data) कूपन (Coupon) के साथ आता है।

यह भी पढ़ें: इतनी महंगाई में भी 5000 रूपये में ये स्मार्टफोन कर सकते हैं आपकी ज़रूरत पूरी, देखें कुछ बढ़िया ऑप्शन्स

ये कूपन (Coupon) एयरटेल (Airtel) की आधिकारिक साइट (Airtel Official Website) पर दिखाई नहीं दे रहे हैं क्योंकि ये विशेष रूप से एयरटेल (Airtel) ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किए गए हैं। कोई भी बस रिचार्ज (Recharge) सेक्शन में जा सकता है और "ऑल पैक्स" पर टैप कर सकता है, जहां आपको कुछ प्रीपेड (Prepaid) प्लान (Plan) मुफ्त (Free) डेटा (Data) कूपन (Coupon) के साथ मिलेंगे। आइए एक नजर डालते हैं कि ऊपर बताए गए प्लान (Plan) आपको मुफ्त (Free) 4GB डेटा (Data) कूपन (Coupon) के अलावा क्या ऑफर करते हैं।

एयरटेल (Airtel) ने पेश किया 3 प्रीपेड (Prepaid) प्लान (Plan) के साथ फ्री/मुफ्त (Free) 4GB डेटा (Data) कूपन (Coupon)

एयरटेल (Airtel) के पास 479 रुपये के प्रीपेड (Prepaid) रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) हैं, जिसमें मुफ्त (Free) 4GB डेटा (Data) कूपन (Coupon), प्रतिदिन 100 एसएमएस (SMS) और सभी नेटवर्क पर वॉयस (Voice) कॉल (Call) शामिल हैं। यह प्लान (Plan) 56 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। साथ ही आपको रोजाना 1.5GB डेटा (Data) भी मिलता है।

549 रुपये का प्रीपेड (Prepaid) एयरटेल (Airtel) प्लान (Plan) भी है। इसके साथ ग्राहकों को मुफ्त (Free) 4GB डेटा (Data) कूपन (Coupon), 2GB डेली (Daily) डेटा (Data), अनलिमिटेड (Unlimited) वॉयस (Voice) कॉल (Call), साथ ही प्रति दिन 100 SMS मिलते हैं। 699 रुपये वाले रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) की चर्चा करें तो आपको बात देते है कि इसके साथ भी आपको अन्य दो प्लांस (Plans) की तरह ही 4GB डेटा (Data) कूपन (Coupon) मिलने वाला है। लेकिन इसमें डेली (Daily) डेटा (Data) के तौर पर 3GB डेटा (Data) मिलता है। यह प्लान (Plan) प्रति दिन 100 एसएमएस (SMS) और 56 दिनों के लिए वॉयस (Voice) कॉल (Call) भी देता है।

यह भी पढ़ें: केवल 44 रूपये के अंतर में Jio का यह रिचार्ज दे रहा है 42GB एक्स्ट्रा डाटा, 84 दिन की वैधता के साथ

ऐप में 359 रुपये का प्रीपेड (Prepaid) रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) भी है। इस एयरटेल (Airtel) प्लान (Plan) के साथ मुफ्त (Free) 2GB डेटा (Data) कूपन (Coupon) मिल रहा है। ग्राहकों को 2GB डेली (Daily) डेटा (Data), सभी नेटवर्क पर वॉयस (Voice) कॉल (Call), प्रति दिन 100 एसएमएस (SMS) भी मिलते हैं। यह 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आने वाला प्लान (Plan) है। 

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एयरटेल (Airtel) के यहाँ बात गए सभी प्रीपेड (Prepaid) प्लान (Plan) के साथ एक महीने के amazon prime mobile edition, 3 महीने की अपोलो सदस्यता, 1 साल के शॉ अकादमी ऑनलाइन पाठ्यक्रम, फास्टैग पर 100 रुपये कैशबैक, मुफ्त (Free) हेलोट्यून्स और विंक म्यूजिक ऐप आदि के एक्सेस ऑफर कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: BSNL यूजर्स को 107 रुपये के रिचार्ज प्लान में मिल रहे अनलिमिटेड लाभ, Jio-Vi-Airtel की छुट्टी 

Note: यहाँ देखें एयरटेल, जियो, वोडाफोन आईडिया और बीएसएनएल के बेस्ट प्लान्स!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo