Aadhaar Card New update: अब घर बैठे हो जाएंगे आपके आधार कार्ड से जुड़े ये काम, देखें सबकुछ

Aadhaar Card New update: अब घर बैठे हो जाएंगे आपके आधार कार्ड से जुड़े ये काम, देखें सबकुछ
HIGHLIGHTS

आधार कार्ड में मोबाइल, पता और बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

वर्तमान में 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं।

इस काम के लिए 48,000 डाकियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

आधार कार्ड में इस समय मोबाइल, पता और बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन इसे जल्द ही खत्म किया जा सकता है। आधार कार्ड दरअसल केंद्र सरकार डाकियों की मदद से आधार से जुड़ी सेवाएं घर-घर पहुंचाने की तैयारी कर रही है। हम जानते हैं कि डाकिया हमारे घरों तक हमारी डाक और स्पीड पोस्ट पहुंचाते हैं। मोबाइल नंबर, पता और आधार कार्ड पर बायोमेट्रिक अपडेट करने का काम भी अब यह लोग ही करने वाले हैं, यानि आपको बस अपने घर पर ही बैठे रहना है, इस काम को आपने घर पर आकर डाकिया कर देगा। 

यह भी पढ़ें: जल्द लॉन्च होगा स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 SoC द्वारा संचालित OnePlus 10

72 शहरों में 88 नए यूआईडीएआई सेवा केंद्र

वर्तमान में 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं। आंकड़ों की मानें तो औसतन 50,000 निवासी हर दिन स्वयं सेवा पोर्टल की मदद से पते, फोन नंबर और अन्य विवरण अपडेट करते हैं। आधार कार्ड इनमें से ज्यादातर अपडेट शहरी इलाकों में हो रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। इस समस्या को दूर करने के लिए यूआईडीएआई ने देश के सभी 7224 ब्लॉकों में मिनी आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना बनाई है ताकि मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ा जा सके।

यह भी पढ़ें: WhatsApp के इस फीचर का इस्तेमाल करके डाउनलोड कर पाएंगे Chat Messages: देखें कैसे

775 जिलों में नया आधार सेवा केंद्र

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) दूर-दराज के इलाकों में बैंकों के साथ आधार को जोड़ने के लिए 48,000 डाकियों को प्रशिक्षण दे रहा है। UIDAI की योजना डिजिटली पोस्टमैन की है। यह आधार कार्ड धारकों को डेस्कटॉप या लैपटॉप के लिए सबसे अच्छी आधार किट के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

आधार कार्ड इसी तरह पायलट योजना के तहत टैबलेट और मोबाइल आधारित किट की मदद से बच्चों का नामांकन कराया जाता है। इसके अतिरिक्त, यूआईडीएआई की योजना इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सामान्य सेवा केंद्रों में काम करने वाले 13,000 बैंकिंग पत्रकारों को जोड़ने की है। यूआईडीएआई का देश के 775 जिलों में कम से कम एक आधार सेवा केंद्र है। 

यह भी पढ़ें: BSNL के सबसे धाकड़ रिचार्ज प्लान ऑफर करते हैं 3GB डेटा, देखें इन अनलिमिटेड प्लांस के अन्य बेनेफिट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo