Google – Apple ने इन दो खतरनाक ऐप्स पर लगाया ताला! ऐसे लूट रहे थे लाखों, फौरन करें डिलीट

Google – Apple ने इन दो खतरनाक ऐप्स पर लगाया ताला! ऐसे लूट रहे थे लाखों, फौरन करें डिलीट
HIGHLIGHTS

इन ऐप्स को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशन्स (DoT) के आदेश पर हटाया गया है।

ये दोनों ऐप्स ग्लोबली कई देशों में eSIM सपोर्ट वाली टेलिकॉम सेवाएं ऑफर करते हैं।

अन्य eSIM प्रोवाइडर्स अब भी भारतीय यूजर्स के लिए इन ऐप स्टोर्स पर डाउनलोड और इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध हैं।

Google और Apple ने भारत में अपने-अपने ऐप स्टोर्स Google Play Store और Apple App Store से दो ऐप्स को हटा दिया है जो इंटरनेशनल eSIM सेवाएं ऑफर करते थे। इन ऐप्स को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशन्स (DoT) के आदेश पर हटाया गया है। DoT ने साइबर अपराधों को नियंत्रण में रखने के लिए कथित तौर पर इन ऐप्स को हटाने के लिए निर्देश दिए थे। 

यहाँ तक कि सरकार ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स और टेलिकॉम कम्पनियों को भी भारत में इन दो ऐप्स की वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया।

यह भी पढ़ें: 13 जनवरी को इंडिया में एंट्री मारेगा सबसे स्टाइलिश फोन, 7 हजार से भी कम में iPhone 14 वाला फीचर

Google – Apple ने बैन किए ये दो Apps

भारत में बैन हुए ऐप्स Airalo और Holafly हैं। इन दो ऐप्स को भारतीय बाजार के लिए गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। ये दोनों ऐप्स ग्लोबली कई देशों में eSIM सपोर्ट वाली टेलिकॉम सेवाएं ऑफर करते हैं। 

एप्पल और गूगल दोनों ने ही इन ऐप्स को हटाने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इन कम्पनियों ने वीरवार (4 जनवरी) को DoT की ओर से आदेश मिलने के बाद ये कदम उठाए।

Google banned 2 apps from Play Store

इन ऐप्स को क्यों किया गया बैन?

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि देश में साइबर अपराध करने के लिए और मासूम नागरिकों को धोखा देने के लिए धोखेबाज़ इंटरनेशनल फोन नंबरों के साथ अनधिकृत eSIMs का फायदा उठा रहे थे।

यह भी पढ़ें: Samsung के इन प्रीमियम 5G फोन्स की कीमत में सीधे 10 हजार रुपए की कटौती, इससे सस्ता कहीं नहीं

eSIM प्रोवाइडर्स जो बिना फिजिकल सिम कार्ड्स के वॉइस कॉलिंग और इंटरनेट डेटा पैक्स के लिए डिजिटल सिम कार्ड्स ऑफर करते हैं, अब उन्हें DoT की ओर से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NoC) की जरूरत है। हालांकि, Nomad eSIM, aloSIM जैसे अन्य eSIM प्रोवाइडर्स अब भी भारतीय यूजर्स के लिए इन ऐप स्टोर्स पर डाउनलोड और इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

 
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo