भारत सरकार का नया फैसला, बैन करेगी 134 बैटिंग और 94 लोन ऐप्स, देखें पीछे का कारण

भारत सरकार का नया फैसला, बैन करेगी 134 बैटिंग और 94 लोन ऐप्स, देखें पीछे का कारण
HIGHLIGHTS

भारत में 138 बैटिंग और 94 लोन ऐप्स को बैन किया जाने वाला है

इन ऐप्स के माध्यम से गरीब लोगों को गलत तरीकों का इस्तेमाल करके धमकाया जाता है

यही ऐप्स तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कई आत्महत्याओं का कारण बने हैं

भारतीय सरकार चीनी लिंक्स के साथ 138 बैटिंग और 94 लोन ऐप्स पर बैन लगाने जा रही है। गृह मंत्रालय (MHA) ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को अर्जेंट और इमजेंसी आधार पर एक्शन लेने को कहा। फॉर्मर ने पाया कि ये ऐप्स भारत की संप्रभुता और एकता को चुनौती देते हैं जैसा कि IT ऐक्ट के सेक्शन 69 में बताया गया है। आइए जानते हैं कि इस चिंता का क्या कारण है।   

यह भी पढ़ें: भारत में 7 फरवरी से प्री-ऑर्डर किया जाएगा OnePlus 11, Amazon पर हुआ लिस्टेड

बैटिंग और लोन ऐप्स क्यों किए जा रहे हैं बैन?

कहा जा रहा है कि बताए गए ऐप्स सीधे-साधे गरीब लोगों को लोन और 3,000% तक के सालाना ब्याज के इन्फ्लेशन के जाल में फसाते हैं। इसके बाद बकाएदारों को अश्लील मेसेजिस और सेंसिटिव इमेजिस के माध्यम से धमकाया जाता है। इन राज्यों के साथ उत्तर प्रदेश और ओडिशा की सरकारें इस समस्या को केंद्र तक लेकर गईं। 

बदकिस्मती से, यह तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में आत्महत्याओं का कारण बना। इसी के साथ, केन्द्रीय खूफिया एजेंसी भी इस कार्रवाई में शामिल हो गई। 

यह भी पढ़ें: Vivo X90 Pro ग्लोबली हुआ लॉन्च, मिल रही है 120W फास्ट चार्जिंग

इसलिए, लगभग दो महीने पहले, MHA ने 28 सस्पेक्ट ऐप्स को एनालाइज़ करना शुरू किया, और धीरे-धीरे यह लिस्ट लिस्ट बढ़कर 94 पर पहुँच गई। इनके अलावा, कुछ ऐसे ऐप्स भी हैं, जिनके चीनी नागरिकों से थर्ड-पार्टी कनेक्शंस हैं। यहां तक कि ये शायद गूगल प्ले और एप्पल ऐप स्टोर्स पर भी उपलब्ध नहीं होंगे लेकिन अलग-अलग स्वतंत्र वेबसाइट्स पर उपलब्ध होंगे। 

अपनी खोज में, सरकार को यह भी पता चला कि इनमें से कुछ ऐप्स भारतीय डायरेक्टर्स द्वारा चलाए जा रहे हैं जिन्हें उनके चीनी मालिकों ने रखा है। 

जैसे ही सरकार पूरी लिस्ट जारी करती है, हम इसे आपके साथ शेयर कर देंगे।

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo