Reliance JIo 5G Launched: क्या आप नहीं कर पा रहे हैं 5G का इस्तेमाल, ये हो सकते हैं कारण, अभी चेक करें

Reliance JIo 5G Launched: क्या आप नहीं कर पा रहे हैं 5G का इस्तेमाल, ये हो सकते हैं कारण, अभी चेक करें
HIGHLIGHTS

Reliance Jio ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। लेकिन फिलहाल कुछ शहरों के ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

हालांकि, टेलीकॉम कंपनी ने कहा है कि जल्द ही देश के कई अन्य शहरों में 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी।

Reliance Jio 5G सेवा इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, ये हो सकते हैं कारण!

Reliance Jio ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। लेकिन फिलहाल कुछ शहरों के ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, टेलीकॉम कंपनी ने कहा है कि जल्द ही देश के कई अन्य शहरों में 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी। ऐसा भी सामने आ रहा है कि 2023 के अंत तक 5G सेवाओं को पूरे देश में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन अभी के लिए सेवा केवल चार शहरों में उपलब्ध है। अब अगर आप इस सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, यानि अगर आप Reliance Jio की 5G सेवा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं, जैसे ही इस समस्या को आप हाल कर देते हैं वैसे ही आप भी Reliance Jio 5G का इस्तेमाल शुरू कर देंगे। आइए जानते है कि आखिर कौन से कारण हो सकते हैं, जो आपको Reliance Jio 5G Service का लाभ नहीं लेने दे रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: एसर ने दुनिया का सबसे हल्का ओएलईडी लैपटॉप किया लॉन्च

Reliance Jio 5G सेवा इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, ये हो सकते हैं कारण!

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो Reliance Jio की 5G सेवा का लाभ अभी तक नहीं ले पा रहे हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं। हालांकि मुख्य और सबसे जरूरी 3 ही कारण इस समय नजर आ रहे हैं। आइए जानते है कि आखिर क्या इन 3 बातों के कारण ही आप भी तो रिलायंस जियो 5G सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। अब अगर ऐसा है तो आपको इन कारकों को अभी तुरंत ही देखकर सही कर लेना चाहिए, यानि इनका हाल तलाश लेना चाहिए, आप जैसे ही ऐसा करते हैं वैसे ही आप Reliance Jio 5G Network का लाभ उठाना शुरू कर देने वाले हैं। 

Reliance Jio 5G all details

5G Smartphone का न होना 

आपको 5G सर्विस तभी मिलेगी जब आपके पास 5G स्मार्टफोन होगा। चाहे जियो हो या एयरटेल आपको तभी 5G का लाभ मिल सकता है जब आपके पास एक 5G Smartphone हो। कुछ कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स के लिए OTA अपडेट जारी करने वाली हैं, जिसके बाद यह 5G सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि अगर आपके पास पहले से ही 5G Mobile Phone है तो आपको तो यह सेवा मिल रही होगी। हालांकि अगर आपको यह सेवा इसके बाद भी नहीं मिल रही है तो आपको एक अन्य कारक को भी जांच लेना चाहिए। 

सही Jio Plan का चुनाव 

आप Jio 5G सेवा का आनंद तभी ले सकते हैं जब आप 239 रुपये या उससे अधिक का कोई रिचार्ज करते हैं। ऐसा एक रिपोर्ट में कहा गया है। हालांकि, कंपनी ने इस बात की खास जानकारी नहीं दी है कि जियो किसी भी प्लान में 5जी सपोर्ट करेगा। लेकिन उस रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप 5G का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आपको ऐसा करना होगा यानि आपके पास एक सही प्लान होना भी जरूरी है। अब अगर आपने इन दोनों बातों को जांच लिया और पुष्टि कर ली है कि सब सही है, इसके बाद भी अगर आप 5G का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो इसका एक अन्य कारण भी हो सकता है। आइए जानते है कि आखिर आपको फिर क्या जाँचना होगा।  

क्या आप सही शहर में रहते हैं?  

Reliance Jio 5G all details

आप Jio 5G का उपयोग कर सकते हैं या नहीं, यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आप किस शहर में हैं। क्योंकि अब Jio 5G देश के केवल चार शहरों में उपलब्ध होगा। ये चार शहर हैं दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और वाराणसी। अगर आप इस शहर में रहते हैं तो आप Jio 5G का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस शहर से बाहर रह रहे हैं तो चिंता न करें क्योंकि यह सेवा अगले कुछ महीनों में कई अन्य शहरों में भी शुरू की जाएगी।

अगर आपके पास 5G स्मार्टफोन है और आप इन शहरों में से किसी एक में रहते हैं और 239 रुपये या उससे अधिक का रिचार्ज करते हैं तो आप निश्चित रूप से Jio 5G का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको MyJio ऐप में जाना होगा। वहां पर आपको Jio 5G वेलकम ऑफर इनवाइट मिलेगा। इस ऑफर के साथ आपको 1gbps की स्पीड पर 5G सर्विस मिलती है। यहाँ आपको अभी के लिए बता देते है कि 5G सर्विस अभी के लिए आपको 4G प्लान की कीमत में ही मिलने वाली है। 

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: दमदार डिस्काउंट के साथ खरीदें फोन, बैंक ऑफर के साथ मिलेगी भारी छूट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo