फोस्सिल ग्रुप ने भारत में वीयरेबल वर्ग में कदम रखा

फोस्सिल ग्रुप ने भारत में वीयरेबल वर्ग में कदम रखा
HIGHLIGHTS

स्मार्ट घड़ियों, हाईब्रिड घड़ियों और फिटनेस ट्रैकर्स जैसी पेशकशों की पूरी रेंज स्वामित्व और लाइसेंस वाले कई ब्रांड के तहत...

फॉस्सिल समूह ने आज वीयरेबल उपकरणों के बाजार में पहली बार कदम रखा. इस मौके पर स्वामित्व और लाइसेंस वाले छह ब्रांड के कनेक्टेड उपकरणों की रेंज का अनावरण किया गया है. ये हैं – फोस्सिल क्यू, माइकल कोर्स कनेक्टेड, स्काजेन कनेक्टेड, चैप्स, एम्पोरियो अरमानी और मिसफिट. फोस्सिल ग्रुप अनूठी स्थिति में है और कनेक्टेड उत्पादों की विस्तृत किस्में तैयार कर सकता है जो फैशन के साथ-साथ टेक्नालॉजी में दिलचस्पी रखने वालों को भी प्रभावित करते हैं. इसके पास स्मार्ट वाचेज, हाइब्रिड घड़ियों और फिटनेस ट्रैकर्स की रेंज है. आज के समय में दुनिया भर में बढ़ते डिजिटल प्रभावों से प्रेरित होकर नए वीयरेबल्स परंपरागत टेबल घड़ियों में टेक्नालॉजी पहुंचाते हैं और ऐसे उपकरण तैयार होते हैं जो सीवनहीन ढंग से जीवन में रचनात्मकता, कनेक्ट्विटी और स्टाइल लाते हैं.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

हमेशा अपने आस-पास की दुनिया से कनेक्टेड रहना चाहने वाले ग्राहकों की संख्या अब बढ़ रही है. दैनिक गतिविधियों के संबंध में रीयल टाइम अपडेट, क्यूरेटेड कंटेंट और सोशल नेटवर्क अभ संभव है. वीयरेबल टेक्नालॉजी ना सिर्फ इस प्रवृत्ति को बढ़ा रही है बल्कि लगातार कनेक्टेड रहने की इस प्रवृत्ति का नेतृत्व कर रही है.

इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन के मुताबिक 2016 की दूसरी तिमाही में इस वर्ग ने 41.9% की वृद्धि दर्ज की है.

वीयरेबल क्षेत्र में फॉस्सिल ग्रुप का प्रवेश फैशन और टेक्नालॉजी और टेक्नालॉजी के मेल को आगे बढ़ाएगा और उपभोक्ता की निजी शैली को निखारेगा. इस क्षेत्र में कदम रखने से भारतीय बाजार में इस समूह की पकड़ मजबूत होगी. और यह घड़ियों की इसकी मौजूदा वितरण (600 से ज्यादा बिक्री बिन्दु) व्यवस्था और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स तथा टेक्नालॉजी चैनल के नए दरवाजों के जरिए होगा.

भारत में अपने उत्पादों की उपलब्धता की घोषणा करते हुए फॉस्सिल ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, एपीएसी जैक क्विनलैन ने कहा, “हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है कि ऐसे उत्पाद पेश किए जाएं जो ना सिर्फ हमारे उपभोक्ताओं की स्टाइल समझ को प्रभावित करे बल्कि बदलती आवश्यकताओं की भी पूर्ति करे. एपीएसी क्षेत्र में भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है और इसका सीएजीआर 40% से ज्यादा है. अनुमान है कि 2016 के अंत तक वीयरेबल उपकरणों में स्मार्ट घड़ियों का हिस्सा 40 प्रतिशत के करीब होगा और नई रेंज की पेशकश से हमारा लक्ष्य बाजार के अच्छे खासे हिस्से पर कब्जा करना है. डिजिटल टेक्नालॉजी की बढ़ती पहुंच से हमलोगों ने मिलेनियम का रुख तय करने वालों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने की जरूरत समझी.”

फॉस्सिल ग्रुप के कनेक्टेड डिवाइसेस के प्रेसिडेंट और सीटीओ सोन्नी वु ने स्पष्ट किया, “उपभोक्ता चाहते हैं कि कलाइयों पर बांधा जाना वाला उनका उपकरण ज्यादा काम करे. सिर्फ समय न बताये या सिर्फ फैशन उपस्कर ना हो. फॉस्सिल समूह ने दुनिया भर में भारी संसाधनों, इंजीनियरिंग की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं में निवेश किया है ताकि अपने ब्रांड में अग्रणी टेक्नालॉजी ला सके. और यह सब करते हुए हमलोगों ने सौंदर्य का संरक्षण किया है और उसे निखारा है. कोई भी नहीं चाहता कि वह वॉक करे तो उसकी कलाई पर कैलकुलेटर जैसी चीज बंधी रहे!!” उन्होंने आगे कहा, “भारत में लोग टेक्नालॉजी से बड़ी दिलचस्पी रखते हैं. कुछ नया हो तो अपनाने में देर नहीं करते. ऐसे में हमारा मानना है कि भारत हमारे लिए एक प्रमुख बाजार बना रहेगा.”

भारत में इस ब्रांड की रणनीति की चर्चा करते हुए फॉस्सिल ग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री वसंत नांगिया ने कहा, “भारत एक कनेक्टेड क्रांति के मुहाने पर है क्योंकि वीयरेबल उपकरणों के बाजार का जोरदार विकास होने की उम्मीद है. हमारे छह ब्रांड के वीयरेबल उपकरणों की इस नई रेंज में प्रत्येक अनूठे चरित्र और स्टाइल के हैं तथा इनकी पेशकश इस बात का सबूत है कि फोस्सिल समूह उपभोक्ताओं की बदलती मनःस्थिति को समझने के लिए लगातार नए लक्ष्य तय करता है. स्मार्ट वाच से लेकर फिटनेस ट्रैकर्स और हाईब्रिड वाच स्लीक डिजाइन, टचस्क्रीन फंक्शनलिटी, ऐक्टिविटी ट्रैकिंग, स्मार्ट फोन नोटिफिकेशन आदि वाले हैं और हमारे पास सब कुछ है.

भारत की आबादी का 56% 30 साल से कम का है और ऐसे में हमें यकीन है कि हमारे उपभोक्ता डिजिटली और फैशनेबली कनेक्टेड रहना पसंद करेंगे. फोस्सिल से जैसे पहले कभी नहीं रहे.”

अपने स्वामित्व और लाइसेंस वाले स्टाइलिश वीयरेबल की रेंज का अनावरण करके फॉस्सिल ग्रुप अब इस उभरते ग्राहक की उत्सुक आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए तैयार है.

उत्पादों का विवरण :

  • मिसफिट:

फिटनेस और वेलनेस के पर्याय इस ब्रांड, मिसफिट ने मिसफिट शाइन 2 और मिसफिट रे से अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया है. इसे आज के डायनैमिक और एनरजेटिक युवाओं को लक्ष्य कर पेश किया गया है और डिजाइन के लिहाज से अग्रणी वीयरेबल्स का लक्ष्य एक फिट और सक्रिय जीवनशैली को बढ़ावा देना है. इसकी कीमत 7,495/- रुपए से शुरू होती है और मिसफिट शाइन 2 तथा मिसफिट रे में एक मोडुलर डिजाइन तथा एक मिनिमलिस्ट, रीफाइन्ड ऐसथेटिक है जिससे उपयोगकर्ता अपने फिटनेस लक्ष्य ट्रैक कर सकते हैं अपनी स्टाइल से कोई समझौता किए बगैर.

  • फॉस्सिल क्यू घड़ियां :

फोस्सिल ब्रांड की जड़ें 1984 से ही ऑथेनटिसिटी में है और इसकी एक खास आधुनिक विनटेज डिजाइन ऐसथेटिक है. यह एक अंतरराष्ट्रीय जीवनशैली ब्रांड की तरह बढ़ चुका है और दुनिया भर में इसके 390 स्टोर्स हैं. इसे इसके ऐसेसरी आयटम के जोरदार संकलन के लिए जाना जाता है. इनमें घड़ियां, हैंडबैग और जेवर शामिल हैं. फोस्सिल की कोशिश रहती है कि आइकोनिक विन्टेज स्टाइल पर अपनी रचनात्मक टेक से दुनिया को खुश करे.

30 वर्षों तक फैशन क्षेत्र में प्रभुत्व बनाए रखने के बाद फोस्सिल ने अब वीयरेबल उत्पादों के क्षेत्र में कदम रखा है और नवीनतम स्मार्ट घड़ियां पेश की हैं – क्यू वैनडर और क्यू मार्शल. टचस्क्रीन डिसप्ले, रीफाइन्ड स्टील केस और क्लासिक लेदर स्ट्रैप के साथ ये पावरपैक घड़ियां सभी दैनिक कार्य कार्यकुशल ढंग से पूर्ण करती हैं और यह सब छोटे, स्लीक पैकेज में होता है. एक दूसरे से बदले जा सकने वाले इनके स्ट्रैप उपलब्ध हैं और उपयोगकर्ता इससे भिन्न अपने मूड और मौके के अनुसार स्टाइल तैयार कर सकते हैं.

क्यू वैन्डर में एक सॉफ्ट कर्विंग, मल्टी फिनिश केस और कलात्मक ढंग से बने वायर लग्स (तार पकड़ने वाले) हैं जो इसे सुंदर और कामकाजी बनाते हैं. एक दूसरे से बदले जा सकने वाले चमड़े के इसके पट्टे स्टाइल और आराम देते हैं जिसकी अपेक्षा अब ग्राहक किसी घड़ी से करने लगे हैं. क्यू मार्शल में एक रग्ड केस है और इसके साथ नीले रंग का एक प्लेटेड केस है और विन्टेज प्रेरित चमड़े के स्ट्रैप यानी पट्टे हैं. क्यू वैंडर और क्यू मार्शल दोनों में ऑलवेज ऑन डिसप्ले की खासियत है. इससे उपयोगकर्ता महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे समय, कॉल और अलर्ट को किसी भी समय ऐक्सेस कर सकता है. उपयोगकर्ता अपनी घड़ी से ही संदेशों का जवाब दे सकेंगे.

इसके लिए उन्हें स्क्रीन को टैप करना होगा या फिर बोलकर भी यह सब किया जा सकता है. इस कलेक्शन की कीमत 21,995 से 22,595/- रुपए के बीच है.

  • माइकल कोर्स

एक विश्वविख्यात ब्रांड जो कंज्यूमट जेट सेटर को जीवनशैली की पेशकश करती है और यह बेहद परिष्कृत तथा ग्लैमरस है जैसे आधुनिक हो. माइकल कोर्स कनेक्टेड विश्व में माइकल कोर्स ऐक्सेस के जरिए प्रवेश करता है. इसमें जाने-माने ब्रैडशॉ और डायलन स्टाइल पर आधारित डिजाइनें हैं. यह पेशकश फैशन पर केंद्रित उपभोक्ताओं के लिए है और इसमें एक स्मार्ट टेबल घड़ी है जिसमें लक्जरी फैशन के क्षेत्र की अग्रणी के ग्लैमरस स्टाइल और अभिनव डिजाइन का मेल है. घड़ी का चेहरा जिसपर आप समय देखते हैं अनुकूल बनाया जा सकता है. इस तरह स्मार्ट वाच का चेहरा ही बदल जाए तो उसका लुक बदला जा सकता है और यह इतने काम करता है कि आपको इसकी ढेरों खासियतें उपलब्ध होंगी. इनमें सुपर कनेक्टिविटी, ऐक्टिविटी ट्रैकिंग, वॉयस ऐक्टिवेशन, कस्टमाइजेबल डिसप्ले फेसेज, बेतार चार्जिंग, ब्रैडशॉ ऐक्सेस और डायलन ऐक्सेस 25,995/- से 29,495/- रुपए की रेंज में उपलब्ध है.

  • स्काजेन :

जीवनशैली से जुड़ा एख ब्रांड जो स्पष्ट रेखाओं तथा डैनिश डिजाइन स्काजेन की परिष्कृत सरलता से प्रेरित है.

यह पुरुषों और महिलाओं के लिए फंक्शनल और आधुनिक घड़ियां, जेवर और चमड़े के सामान बनाता है. यह ब्रांड अपना स्काजेन कनेक्टेड पेश करेगा. यह एक वीयरेबल टेक्नालॉजी लाइन है. शुरुआती कलेक्शन में हेजेन कनेक्टेड हाईब्रिड स्मार्टवाचेज और एक स्काजेन कनेक्टेड ऐक्टिविटी ट्रैकर होगा. इसमें डिजाइन के सामान्य सिद्धातों का मेल आधुनिक नवीनता से कराया गया है. स्काजेन फैशन टेक्नालॉजी श्रेणी की नए सिरे से खोज कर रही है और इसके लिए वीयरेबल्स की एक श्रृंखला तैयार कर रही है जो उतना ही आकर्षक और सहजअनुभूति वाला है जितना स्मार्ट है. ऐसथेटिक्स के आगे स्काजेन डिजाइन टीम ने फंक्शन पर जोर दिया है और ऐसे उत्पाद बनाता है जो उपयोगकर्ता के दैनिक जीवन को अनावश्यक जटिलताएं जोड़े बगैर बेहतर करेंगे. इस कलेक्शन की कीमत 14,295 रुपए से लेकर 15,495/- रुपए के बीच है.

  • एमपोरियो अरमानी :

यह आधुनिक जीवनशैली जीने वाले उन पुरुषों और महिलाओं के लिए एक कलेक्शन है जो कैजुअल परिष्कृतता की समझ के साथ कपड़े पहनना चाहते हैं. एमपोरियो अरमानी घड़ियां अपने आदुनिक आकार और सामग्री से इस रुख का प्रदर्शन करती हैं जो क्लासिक स्टाइल से संतुलित होता है.

यह ब्रांड बेजोड़ इटैलियन स्टाइल का पर्याय है और फैशन के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए जाना जाता है.

एमपोरियो अरमानी कनेक्टेड के साथ इसने वीयरेबल वर्ग में कदम रखा है. ये हाईब्रिड स्मार्ट घड़ियां हैं और इनमें ब्रांड की सबसे प्रतिष्ठा वाली डिजाइन शामिल है. आज की वीयरेबल टेक्नालॉजी का लाभ अतिरिक्त है.

इसकी कीमत 17,495/- रुपए से 27,995/- रुपए के बीच है. ये घड़ियां (टेबल घड़ी) चार धातु के फिनिश में उपलब्ध है. ये हैं – रोजगोल्ड, ब्लैक, गनमेटल और स्टेनलेस स्टील. इनके साथ थ्रीलिंक ब्रेसलेट या फिर चमड़े का स्ट्रैप है.

  • चैप्स :

नॉटिकल से अमेरिकाना तक वास्तविक प्रेरणा से लाभ लेता हुआ चैप्स फैशन का प्रतिनिधित्व करता है जो कांफिडेंट, स्प्रिटेड और फ्रेश है. दोनों ही विश्व के सर्वश्रेष्ठ को लाने वाला चैप्स कनेक्टेड हाईब्रिड स्मार्ट वाच उस ग्राहक के लिए परफेक्ट है जो परंपरागत घड़ी के सौंदर्य में छिपे विश्व स्तर के ट्रैकर के सभी फंक्शन, सूचना (नोटिफिकेशन) के साथ चाहता है. चैप्स टाइमपीस के ऑल अमेरिकन स्टाइल की पेशकश करने वाला, कर्व टेक्नालॉजी से आगे, यह स्मार्ट वाच ग्राहकों को 9,995/- रुपए से 10,495/- रुपए में उपलब्ध है.

इसे भी देखें: मेटल बॉडी से लैस ये स्मार्टफ़ोन आप अब खरीद सकते हैं भारत में भी…

इसे भी देखें: Rs. 15,000 के अन्दर बेहद शानदार एंड्राइड स्मार्टफोंस (जून 2016

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo