Vodafone-Idea ने नवम्बर महीने में गंवाए 3 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स: ट्राई डाटा से आया सामने

Vodafone-Idea ने नवम्बर महीने में गंवाए 3 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स: ट्राई डाटा से आया सामने
HIGHLIGHTS

ट्राई के डाटा से ऐसा सामने आ रहा है कि Vodafone-Idea ने अपने लगभग 3 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स को गँवा दिया है

हालाँकि अगर हम इंडस्ट्री की चर्चा करें तो यहाँ लगभग 28 मिलियन सब्सक्राइबर्स कम हुए हैं

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नवंबर 2019 के महीने में दूरसंचार उद्योग का सब्सक्राइबर डाटा जारी किया है। हर बार की तरह, इस बार भी कुल वायर्ड और वायरलेस ग्राहकों के लिए डाटा उद्योग बहुत महत्वपूर्ण है। इसे ही लेकर ऐसा सामने आया है कि कंपनियां कैसा प्रदर्शन कर रही हैं और उनका रुझान क्या है। 

इस बार भी हमें टेलिकॉम ऑपरेटर्स के बारे में कुछ बेहद दिलचस्प बातें पता चली हैं और इन सबके बीच एक बड़ी खबर है वोडाफोन आइडिया के लिए बड़े पैमाने पर सब्सक्राइबर का नुकसान जो इस अवधि में हुआ है। ट्राई के आंकड़ों में एक और प्रमुख बिंदु यह भी सामने आया है कि कुल मिलाकर वायरलेस सब्सक्राइबर भी कम हुए हैं, जो इस तथ्य की ओर इशारा करता है कि बहुत सारे उपभोक्ता अपने निष्क्रिय सिमों को छोड़ रहे हैं और एकल सिम पर शिफ्ट हो रहे होंगे। 

जब ग्राहकों की हानि की बात आती है, तो यह ध्यान देने योग्य है कि कुल मिलाकर, उद्योग ने 28.8 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं। यह, हालांकि, शुद्ध नुकसान था, जिसका अर्थ है कि कुछ ऑपरेटरों ने ग्राहकों को खो दिया, जबकि कुछ ने ग्राहकों को पाया भी है। 

हालाँकि सबसे पीछे रहने वाली कंपनियों में वोडाफोन-आइडिया सबसे आगे है। नवंबर महीने में वोडाफोन आइडिया ने 36.4 मिलियन ग्राहक खो दिए। दूसरी ओर, तीन प्रमुख दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है। नवंबर महीने में, रिलायंस जियो ने 5.6 मिलियन ग्राहक जोड़े, जबकि भारती एयरटेल और बीएसएनएल ने क्रमशः 1.6 मिलियन और 0.34 मिलियन ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं।

बाजार हिस्सेदारी की बात करें, तो बाजार में 32.04% शेयर के साथ रिलायंस जियो उद्योग में शीर्ष दूरसंचार ऑपरेटर है और बाकी दो प्रमुख दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पास 28.53% और 29.12% बाजार हिस्सेदारी है। बीएसएनएल ने वायरलेस सेगमेंट में कुल मार्केट शेयर का 10.19% हिस्सा अपने नाम किया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo