अपने Reliance Jio के नंबर को कैसे ATM के माध्यम से करें रिचार्ज

अपने Reliance Jio के नंबर को कैसे ATM के माध्यम से करें रिचार्ज
HIGHLIGHTS

आपको बता देते है कि आप अपने Reliance Jio के नंबर को ATM के माध्यम से भी रिचार्ज कर सकते हैं

इसके लिए लगभग 9 बैंकों ने जियो के साथ साझेदारी की है

इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एक्सिस बैंक, ICICI Bank, HDFC Bank, Citi Bank, DCB Bank, AUF Bank और Standard Chartered Bank शामिल हैं

जियो की ओर से इस बात की घोषणा उसके ट्विटर अकाउंट के माध्यम से की गई है

रिलायंस जियो ने ट्विटर पर यह घोषणा की है कि Jio उपयोगकर्ता निकटतम एटीएम से अपने नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं। टेलीकॉम दिग्गज ने इसके लिए नौ बैंकों के साथ साझेदारी भी की है। बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिटी बैंक, डीसीबी बैंक, एयूएफ बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक शामिल हैं। एटीएम के माध्यम से अपना Jio नंबर रिचार्ज करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ATM से कैसे रिचार्ज करें अपना जियो मोबाइल नंबर 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले मशीन में यानि ATM मशीन में अपने कार्ड को इन्सर्ट करने की जरूरत है।
  • इसके बाद आपको मेनू में रिचार्ज ऑप्शन का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर को यहाँ दर्ज करना होगा, जिसे आप रिचार्ज करना चाहते हैं। हालाँकि आपको यहाँ इस बात का भी ध्यान रखना है कि ऐसा आप अपने जियो नंबर पर ही कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने ATM Pin को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद अआप्को उस अमाउंट को यहाँ दर्ज करना होगा, जितना आप अपने मोबाइल में रिचार्ज करना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपको कन्फर्म पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एक मैसेज देखेंगे जिसमें स्क्रीन आपको नजर आने वाला है कि आपको अकाउंट से उतना ही अमाउंट निकल गया है। 
  • इसके बाद आपको जियो की ओर से भी एक मैसेज आने वाला है, जो आपके रिचार्ज के बारे में आपको जानकारी देने वाला है। 

एटीएम के माध्यम से आपके Jio नंबर को रिचार्ज करने की क्षमता उपयोगकर्ताओं को सुविधा प्रदान करने का एक और तरीका है जो अपने स्मार्टफोन को रिचार्ज करना चाहते हैं। जो स्पष्ट नहीं है वह यह है कि क्या अन्य बैंक भी इस प्रयास में शामिल होंगे या अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर्स इस सुविधा को अपने उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों को रिचार्ज करने के विकल्प के रूप में जोड़ेंगे या नहीं। टेलीकॉम टॉक के अनुसार, '' बाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि नौ बैंकों के एटीएम की संयुक्त संख्या 90,000 से अधिक है और इस तरह ग्राहकों को उनके मोबाइल नंबर को रिचार्ज करने के लिए कई बिंदुओं की पेशकश की जा रही है।

भारतीय स्टेट बैंक भारत में सबसे बड़ा एटीएम नेटवर्क प्रदान करता है और देश भर में इसके 50,000 से अधिक एटीएम हैं जबकि ICICI बैंक के पास 15,589 से अधिक एटीएम हैं। इसी तरह, एचडीएफसी बैंक के पास 14 से अधिक, 533 एटीएम और एक्सिस बैंक के 11,800 से अधिक एटीएम हैं।

जियो के बहुत से अन्य प्लान्स के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo