The Ultimate Diwali Smartphone Gifting Guide : इस त्यौहार के सीजन में गिफ्ट करने के लिये बेस्ट प्रीमियम, मिड रेंज और बजट स्मार्टफोन

The Ultimate Diwali Smartphone Gifting Guide : इस त्यौहार के सीजन में गिफ्ट करने के लिये बेस्ट प्रीमियम, मिड रेंज और बजट स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

हम ऐसे सभी सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफ़ोन चुनते हैं जो सभी प्राइस रेंज में बेस्ट होते हैं जिन्हें आप अपने प्रियजनों को खरीद या उपहार दे सकते हैं, यहाँ देखें

दिवाली 2018 आने को है और हमें यकीन है कि आप कुछ टेक उपहारों की तलाश में हैं जो आप अपने प्रियजनों को इस फेस्टिवल सीजन में गिफ्ट कर सकते हैं। दिवाली पर ऑनलाइन उपलब्ध कई ऑफ़र और खरीदारी विकल्पों की वजह से स्मार्टफोन खरीदने के लिए बेहतरीन ऑनलाइन छूट और यह बेस्ट सीजन में से एक है। दीवाली स्मार्टफोन गिफ्टिंग गाइड के साथ, हम आपको बेहतरीन खरीदारी / उपहार देने के लिये  प्रीमियम, मिड-रेंज और बजट स्मार्टफोन  खरीदने का विकल्प देना चाहते हैं इसलिए, यदि आप इस दीपावली की खरीदारी के लिये स्मार्टफोन को गंभीरता से खरीदना चाहते हैं, तो आपको इस लिस्ट के अतिरिक्त आवश्यकता नहीं है।

Premium Smartphones

iPhone XS, XS Max और  XR

यह नए 2018 ऐप्पल iPhones की तुलना में अधिक प्रीमियम नहीं मिलता है। यदि आप वास्तव में इस दिवाली किसी को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आईफोन एक्सएस मैक्स 4 जीबी रैम, 64 जीबी स्टोरेज के लिए 109,900 रुपये से शुरू होता है और इसके साथ एक बेहतरीन डिस्प्ले, फास्ट और बेहतर परफॉरमेंस और अच्छे कैमरे के साथ उपलब्ध है।

छोटा आईफोन एक्सएस (रिव्यु), ये उन लोगों के लिए है जो अधिक कॉम्पैक्ट प्रीमियम फ्लैगशिप फोन की तलाश में हैं क्योंकि एक्सएस मैक्स के 6.5-इंच डिस्प्ले की तुलना में इसमें 5.8 इंच का डिस्प्ले है। और अन्य फीचर  iPhone XS, XS MAx से मैच करता है. आईफोन एक्सएस 98,999 रुपये से शुरू होता है।

आईफोन एक्सआर ( first impressions) कलर के शौकीनों लिए है, और एक्सएस और एक्सएस मैक्स के विपरीत, एक्सआर छह रंग में आता है – काला, प्रोडक्ट (लाल), नीला, कोरल, सफेद, और पीला। डिस्प्ले, बैटरी और सिंगल रीयर कैमरा को छोड़कर, यह दो अन्य शीर्ष-स्तरीय आईफोन के समान ही स्पेसिफिकेशन्स मिल गया है यह अभी भी सबसे सस्ता नया आईफोन है जिसे आप खरीद सकते हैं, इसकी कीमतें 76,900 रुपये से शुरू हो रही हैं।

iPhone XS Max यहाँ से खरीदें। 

iPhone XS यहाँ से खरीदें। 

iPhone XR यहाँ से खरीदें। 

Google Pixel 3 और Pixel 3 XL

आईफ़ोन सबसे प्रीमियम स्मार्टफ़ोन हो सकते हैं जो आप खरीद सकते हैं, लेकिन यदि आप जो अद्भुत कैमरे ढूंढ रहे हैं, तो नई Google पिक्सेल 3 (रिव्यु) और पिक्सेल 3 एक्सएल (रिव्यु) से आगे देखो दोनों फोन फोटोग्राफी में बेहतर हैं और किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के पास अभी भी बेहतरीन स्पेसिफिकेशन के साथ आ सकते हैं यदि आप फ्रंट और बैक दोनों बेहतरीन कैमरों के साथ अच्छे दिखने वाले स्मार्टफ़ोन खरीदना चाहते हैं तो यह वास्तव में कोई मशक्कत नहीं है पिक्सेल 3 के 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज मॉडल क्रमशः 71,000 रुपये और 80,000 रुपये की कीमत पर हैं, जबकि पिक्सेल 3 एक्सएल के 64 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 83,000 रुपये है और इसका 128 जीबी संस्करण 92,000 रुपये है।

Google Pixel 3 यहाँ से खरीदें।

Google Pixel 3 XLयहाँ से खरीदें।

Huawei P20 Pro

इस स्मार्टफोन में 6.1 फुल HD+ OLED फुल व्यू डिस्प्ले मौजूद है और डिवाइस के फ्रंट पर होम बटन मौजूद है। यह होम बटन एजलेस फिंगरप्रिंट सपोर्ट करता है जिससे यह जेस्चर को पहचान सकता है जैसे होम के लिए लॉन्ग टैप, बैक के लिए शोर्ट टैप और मल्टी टास्किंग के लिए दाएँ और बाएँ स्वाइप।

Huawei P20 Pro में मौजूद ट्रिपल कैमरा 40 MP RGB 1/1.7-इंच सेंसर, 20 MP मोनोक्रोम सेंसर और 8MP टेलीफ़ोटो लेंस से लैस है। डिवाइस के फ्रंट पर 24.8MP का कैमरा दिया गया है जो 3D पोर्ट्रेट लाइट इफ़ेक्ट सपोर्ट करता है। यह डिवाइस 360 फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है जो कि सेकंड्स में डिवाइस को अनलॉक कर सकता है। इसके अलावा डिवाइस में 4000mAh की बैटरी मौजूद है।

Huawei P20 Pro यहाँ से खरीदें।

Samsung Galaxy Note 9 औरGalaxy S9 Plus

2018 के लिए सैमसंग फ्लैगशिप – गैलेक्सी नोट 9 और गैलेक्सी एस 9, एस 9 + ऐप्पल और Google के प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ भी हैं। जबकि गैलेक्सी नोट 9 (समीक्षा) एक बड़ा 6.4 इंच का डिस्प्ले, 6/8 जीबी रैम, 128/512 जीबी स्टोरेज, और 4,000 एमएएच बैटरी लाता है, गैलेक्सी एस 9 + में 6.2 इंच का डिस्प्ले, 6 जीबी रैम, 64/256 जीबी स्टोरेज और एक 3,500 एमएएच बैटरी दोनों फोनों में ड्यूल बैक कैमरा 12 एमपी सेटअप है जो बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है। गैलेक्सी एस 9 प्लस 64,900 रुपये से शुरू होता है, जबकि गैलेक्सी नोट 9 67,900 रुपये से शुरू होता है।

Samsung Galaxy S9 Plus यहाँ से खरीदें।

Samsung Galaxy Note 9 यहाँ से खरीदें।

OnePlus 6T

OnePlus 6T में 6.41 इंच की ऑप्टिक AMOLED 19.5:9 डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 2340 x 1080p पिक्सल है और इक्सी पिक्सल डेंसिटी 402 PPI है। स्क्रीन को नया कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 प्रोटेक्शन दिया गया है और वनप्लस का कहना है कि नए नौच की बदौलत डिवाइस का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 86 प्रतिशत हो जाता है जो OnePlus 6 में 83.8 प्रतिशत था। OnePlus का कहना है कि कम्पनी ने डिस्प्ले के ब्राइटनेस लेवल, कलर एक्यूरेसी और कलर रेंज को और बेहतर बनाने पर भी काम किया है। जैसे की उम्मीद की जा रही थी OnePlus 6T क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 SoC द्वारा संचालित है और इसकी क्लॉक स्पीड 2.8GHz तक है तथा डिवाइस को दो वैरिएंट्स 6GB रैम और 128GB स्टोरेज तथा 8GB रैम और 256GB स्टोरेज में पेश किया गया है। यह LPDDR4X रैम और UFS 2.1 2-लेन स्टोरेज सपोर्ट करता है। फोन लेटेस्ट ऑक्सीजन OS पर लॉन्च किया गया है जो एंड्राइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधिरत है। नया OS कई नए सुधर और नए फ़ीचर्स के साथ आता है जिसमें अपडेट हुए गेमिंग मोड और स्मार्ट बूस्ट आदि शामिल हैं जो ऐप स्टार्ट अप टाइम को 5-20 प्रतिशत तक बढ़ाता है। ऑप्टिक्स की बात करें तो OnePlus 6T पिछले OnePlus 6 की तरह ही समान कैमरा सेटअप के साथ आता है। डिवाइस के रियर पर 16 और 20 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जो कि क्रमश: Sony IMX 519 और Sony IMX 376K सेंसर्स हैं। 16MP के प्राइमरी कैमरा का अपर्चर f/1.7 है और यह 1.22µm पिक्सल साइज़ के साथ आता है तथा दूसरा 20 मेगापिक्सल का सेंसर f/1.7 अपर्चर और 1.0µm पिक्सल साइज़ के साथ आता है। फ्रंट कैमरा की बात करें तो यह 16 मेगापिक्सल के Sony IMX 371 सेंसर के साथ आता है जिसका अपर्चर f/2.0 है और यह EIS और 1.0µm पिक्सल साइज़ के साथ आता है। OnePlus 6 की तरह OnePlus 6T में भी फोन की सेटिंग्स में जाकर नौच को हाईड किया जा सकता है। OnePlus 6T में 3700mAh की बैटरी दी गई है।

Pre-Book OnePlus 6T यहाँ से खरीदें।

Mid-Range Smartphones

Xiaomi Poco F1

पोको F1 में मौजूद एक हाई-एंड चिपसेट के अलावा अन्य स्पेक्स की बात करें तो आपको बता दें कि इसमें आपको एक 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, यह कैमरा AI क्षमता से भी लैस है। साथ ही फोन में एक 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। फोन में एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। जो क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है।

फोन एक 6.18-इंच की एक FHD+ 18.7:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा इसमें एक नौच भी दिया गया है। फोन में आपको एक हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट भी मिल रहे हैं। इसके अलावा यह डिवाइस ड्यूल-VoLTE सपोर्ट से भी लैस है। यह स्मार्टफोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 845 SoC और 4,000mAh की बैटरी से लैस है।

Xiaomi Poco F1 यहाँ से खरीदें।

Asus ZenFone Max Pro M1

Asus Zenfone Max Pro M1 की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस में एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है।

फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल (6GB वैरिएंट में 16 मेगापिक्सल) और एक 5-मेगापिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल (6GB रैम वैरिएंट में 16 मेगापिक्सल) का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है। फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है।

Asus ZenFone Max Pro M1 यहाँ से खरीदें।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro

Xiaomi Redmi Note 5 Pro के बारे में तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। इस फ़ोन में 20MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरे के साथ LED लाइट भी दी गई है। इसमें पोर्ट्रेट सेल्फी फीचर भी दिया गया है, जो बोकेह इफ़ेक्ट देता है। साथ ही यह फ़ोन डुअल रियर कैमरा सेटअप से भी लैस है।

इसमें 12MP+5MP का रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 5.99 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले दी गई है और यह डिवाइस 4000 mAh की बैटरी से लैस है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro यहाँ से खरीदें।

Xiaomi Mi A2

Xiaomi Mi A2 के बारे में चर्चा करें तो इसे 5.99-इंच की एक FHD+ डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा यह क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 के साथ आया है, फोन में 4GB की रैम के साथ 64GB की स्टोरेज दी गई है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा सकते हैं।

इस डिवाइस में आपको एक 12-मेगापिक्सल और 20-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा फ्रंट पर भी आपको एक 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। फोन स्टॉक एंड्राइड 8.1 Oreo पर लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें आपको एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो क्विक चार्ज 4+ की सपोर्ट के साथ आई है।

Xiaomi Mi A2 यहाँ से खरीदें।

Honor Play

Honor Play स्मार्टफोन HiSilicon किरिन 970 SoC द्वारा संचालित है और दो वेरिएन्ट्स में पेश किया गया है। डिवाइस के स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड द्वारा बढ़ाया जा सकता है, स्मार्टफोन में एक हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट दिया गया है और फोन डुअल- VoLTE सपोर्ट करता है। Honor Play में 6.3 इंच की फुल HD+ IPS LCD डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 1080×2340 पिक्सल है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। डिवाइस की डिस्प्ले में नोट मौजूद हैं जहाँ, फ्रंट कैमरा, इयरपीस और सेंसर्स को जगह दी गई है। फोन के रियर पर डुअल कैमरा सेटअप मौजूद है, जिसमें 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया है। इसके अलावा डिवाइस के फ्रंट पर एक 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। आपको फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट लॉक मिल रहा है।

Honor Play यहाँ से खरीदें।

Budget Smartphones

Xiaomi Redmi 6

Redmi 6 में 5.45 इंच की HD+ डिस्प्ले मौजूद है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। फोन को मेटलिक फिनिश दिया गया है और यह बेहतर ग्रिप के लिए आर्क डिज़ाइन के साथ पेश किया गया है। Redmi 6 में हेलियो P22 प्रोसेसर मौजूद है, यह आठ कोर वाला प्रोसेसर है जो 2.0Ghz पर क्लोक्ड है।

डिवाइस में डुअल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है, जिसमें प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। फ़ोन में AI पोर्ट्रेट मोड भी दिया गया है। बेहतर विडियो क्वालिटी के लिए कैमरा इलेक्ट्रोनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन (EIS) के साथ आता है।

Nokia 5.1 Plus

Nokia 5.1 Plus का डिज़ाइन Nokia 6.1 Plus के समान ही लगता है, डिवाइस में नौच डिस्प्ले, ग्लास डिज़ाइन और रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। डिवाइस में 5.86 इंच की HD+ (720×1520) डिस्प्ले दी गई है और डिवाइस के टॉप पर 2.5D कर्व्ड ग्लास दिया गया है तथा इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। स्मार्टफोन में ओक्टा-कोर 2.0GHz हेलिओ P60 चिपसेट, 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दिया गया है।

Nokia 5.1 Plus के बैक पर 13 और 5 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलवा डिवाइस के फ्रंट पर 8 मेगापिक्सल का शूटर मौजूद है जो AI फेस अनलॉक के साथ आता है। दोनों फोंस में मौजूद फ्रंट कैमरा AI असिस्टेड पोर्ट्रेट लाइटिंग फीचर के साथ आता है। फोन में 3060mAh की बैटरी मौजूद है और डिवाइस एंड्राइड वन प्रोग्राम का हिस्सा है तथा स्टॉक एंड्राइड 8.1 ओरियो पर आधारित है।

Nokia 5.1 Plus यहाँ से खरीदें।

Realme 2

Realme 2 स्मार्टफोन में 6.2 इंच की डिस्प्ले मौजूद है। डिस्प्ले के टॉप पर ट्रेंडिंग नौच मौजूद है। इस स्मार्टफोन के बैक पर फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है जबकि Realme 1 में फिंगरप्रिंट सेंसर को शामिल नहीं किया गया था। इसके अलवा पिछले फोन की तरह इस डिवाइस को भी बैक पर डायमंड-कट डिज़ाइन दिया गया है। डिवाइस को कोर्निंग गोरिला ग्लास प्रोटेक्शन दिया गया है।

इस स्मार्टफोन को कंपनी ने 2 वैरिएंट्स में लॉन्च किया है। इसके एक वैरिएंट में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज मौजूद है तथा दूसरे वैरिएंट में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दिया गया है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड द्वारा 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन में 4230mAh की बैटरी दी गई है तथा डिवाइस को तीन रंगों डायमंड ब्लैक, डायमंड रेड और डायमंड ब्लू रंगों में लॉन्च किया गया है।

Realme 2 स्नैपड्रैगन 450 SoC से लैस है और डिवाइस AI पॉवर्ड ColorOS 5.1 पर काम करता है। स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा, फेस अनलॉक और स्मार्ट अनलॉक फीचर को शामिल किया गया है। स्मार्टफोन के बैक पर 13+2MP का डुअल रियर कैमरा दिया गया है तथा इसके फ्रंट पर 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो AR स्टीकर्स, HDR पोर्ट्रेट शॉट्स और AI एडिटेड सेल्फी ऑफर करता है।

Realme 2 यहाँ से खरीदें।

Honor 7A

Honor 7A स्मार्टफोन के स्पेक्स आदि की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस स्मार्टफोन को ड्यूल सिम सपोर्ट और एंड्राइड Oreo के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसमें आपको एक 5.7-इंच की HD+ डिस्प्ले 720×1440 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली है। फोन को ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 430 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में एक 3000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।

अगर कैमरा की चर्चा करें तो डिवाइस के बैक पर एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा और एक 2-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा मिल रहा है। वहीं सेल्फी के लिए इस डिवाइस में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। फोन की स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 128GB तक बढ़ा भी सकते हैं। Honor 7A को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है और इसकी कीमत 8,999 रूपये रखी गई है।

Honor 7A यहाँ से खरीदें।

Lenovo K9 यहाँ से खरीदें। 

Lenovo K9 में 5.7 इंच की HD+ IPS डिस्प्ले दी जाएगी जिसका रेज़ोल्यूशन 1440×720 पिक्सल होगा और यह डिवाइस क्वालकॉम या मीडियाटेक चिपसेट द्वारा संचालित हो सकता है। यह स्मार्टफोन दो वैरिएंट्स में लॉन्च हो सकता है, जिसके एक वैरिएंट में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज तथा दूसरे वैरिएंट में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दिया जाएगा।

कहा जा रहा है कि डिवाइस के बैक पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा जो 16MP का प्राइमरी सेंसर और 2MP का सेकेंडरी सेंसर होगा और कैमरा सेटअप AI क्षमताओं के साथ आएगा। लेनोवो K9 के फ्रंट पर 8MP शूटर दिया जा सकता है जो ब्यूटी मोड से लैस होगा। इसके अलावा, डिवाइस में 3,760mAh की बैटरी हो सकती है तथा डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो पर काम कर सकता है।

Lenovo K9 यहाँ से खरीदें। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo