iPhone XS, XS Max और XR के लिए JIO ने शुरू किया eSIM एक्टिवेशन

iPhone XS, XS Max और XR के लिए JIO ने शुरू किया eSIM एक्टिवेशन
HIGHLIGHTS

ड्यूल सिम कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने वाले एप्पल के iPhone XS, XS Max और XR के लिए रिलायंस जियो ने eSIM एक्टिवेशन की सुविधा शुरू कर दी है। एयरटेल ने भी कुछ दिन पहले ही eSIM एक्टिवेशन की सुविधा शुरू की थी लेकिन बाद में किसी तकनीकी वजह से उसे यह एक्टिवेशन बंद करना पड़ा।

एप्पल के iPhone XS, XS Max और XR eSIM फ़ंक्शन के साथ आते हैं। फ़ोन निर्माता कंपनी एप्पल की तरफ से ये पहले स्मार्टफोन्स हैं जो ड्यूल सिम कनेक्टिवटी को सपोर्ट करते हैं लेकिन बाकी ड्यूल सिम वाले फ़ोन्स की तुलना में एप्पल के इन फ़ोन्स में इस्तेमाल की गयी टेक्नोलॉजी थोड़ी अलग है। ये 2018 iPhones भले ही दो सिम कार्ड्स को सपोर्ट करते हों लेकिंन इन दोनों सिम में एक सिम डिजिटल है।

नए iPhones  के ड्यूल सिम में इनमें से एक फिजिकल नैनो प्राइमरी सिम है वहीं दूसरा सिम eSIM है जो टेलीकॉम ऑपरेटर के ज़रिए डिजिटली एक्टिवेट होता है। एप्पल ने इस बात की घोषणा की थी कि एयरटेल और जियो eSIM के इस फंक्शन को सपोर्ट करेंगे जिसके बाद भविष्य में बाकी की कंपनियां भी उन्हें ज्वाइन करेंगी। eSIM का सैल्युलर प्लान टेलीकॉम ऑपरेटर की तरफ से एक्टिवेट किया जाएगा। आपको बता दें कि eSIM एक्टिवेशन की सुविधा एयरटेल ने शुरू की थी लेकिन थोड़े ही समय बाद तकीनीकी समस्या के चलते उसे बंद कर दिया जिसके बाद अब जियो ने ये eSIM एक्टिवेशन का ज़िम्मा उठाया है।

eSIM एक्टिवेशन के लिए क्या करें?

eSIM एक्टिवेट करने के लिए अपना iPhone IMEI नंबर पाने के लिए साथ लेकर नज़दीकी  JioStore या Reliance Digital store पर जाएँ। वहां 'कस्टमर एक्वीज़ीशन फॉर्म' भरें। इसके बाद एक पॉइंट-ऑफ़-मशीन QR कोड जेनरेट करने के लिए आपकी डिटेल्स को वेरीफाई करेगी। इसके बाद  एक्टिवेशन पूरा करने के लिए QR कोड को आपके iPhone पर स्कैन किया जाएगा। eSIM एक्टिवेशन में कुछ घंटों का समय लग सकता है। आपको बता दें कि यूज़र्स एक समय पर एक ही सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

eSIM स्विच करने के लिए क्या करें?

सेटिंग्स पर टैप करें

-सैल्युलर पर जाएँ

-सैल्युलर प्लान्स में से  का प्लान सेलेक्ट करें

-''Turn On This Line'' पर टैप करें

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo