Apple ने iPhones के साथ चार्जर न देकर कमाए इतने पैसे, गिनते गिनते मशीन भी दम तोड़ देंगी

Apple ने iPhones के साथ चार्जर न देकर कमाए इतने पैसे, गिनते गिनते मशीन भी दम तोड़ देंगी
HIGHLIGHTS

Apple ने iPhones के साथ चार्जर न देकर कमा लिए हैं इतने पैसे कि गिनते गिनते मशीन भी तोड़ देंगी अपना दम

कंपनी ने बॉक्स से iPhone एक्सेसरीज़ को हटाने के बाद अब तक लगभग 5 बिलियन पाउंड की बचत की है

यह आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि Apple के अब वॉल चार्जर और ईयरबड्स को शामिल नहीं करने के कदम को पहले एक अच्छे व्यावसायिक निर्णय के रूप में देखा जा रहा है

Apple कथित तौर पर बॉक्स में चार्जर और ईयरबड नहीं देकर अरबों रुपये कमा रहा है। डेली मेल की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने बॉक्स से iPhone एक्सेसरीज़ को हटाने के बाद अब तक लगभग 5 बिलियन पाउंड की बचत की है, जो कि यूएस में लगभग 6.5 बिलियन डॉलर यानि लगभग 50 हजार करोड़ रुपये होती है। यह आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि Apple के अब वॉल चार्जर और ईयरबड्स को शामिल नहीं करने के कदम को पहले एक अच्छे व्यावसायिक निर्णय के रूप में देखा जा रहा है, असल में ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि कंपनी को ऐसा करने से अरबों रुपये का फायदा हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: Apple iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max में हो सकता है Apple A16 Bionic Processor, देखें डिटेल्स

Apple ने 2020 में Apple iPhones के साथ चार्जर और इयरफ़ोन को न देने का निर्णय लिया था। कंपनी ने इसकी शुरुआत iPhone 12 सीरीज के साथ की थी। अगर आपने iPhone 12 Series का कोई फोन लिया तो आपको याद होगा कि आपने अलग से चार्जर के लिए लगभग 2,000 रुपये खर्च किये होंगे। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आपको आपके iPhone 12 Series के फोन के साथ चार्जर या एयरफोंस नहीं दिए गए थे। मेरे साथ ऐसा हुआ था, इसलिए मुझे यह बात ठीक से याद है।

iphone charger latest news

यह भी पढ़ें: बधाई दो आ चुकी है OTT प्लेटफॉर्म पर, राधे श्याम से लेकर ये फिल्में भी होंगी जल्द OTT पर रिलीज़

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि कंपनी ने कहा था कि वॉल चार्जर और ईयरबड्स को बॉक्स में अपने फोंस के साथ न देकर वह खनन, पैकेजिंग और ग्रह ताप कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में मदद कर सकती है। 

ब्रांड ने जोर देकर कहा कि बॉक्स में कम चीजों को पैक करने से एक छोटे रीटेल बॉक्स की अनुमति मिल जाएगी, जिसका दावा है कि ऐप्पल कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा क्योंकि एक शिपिंग पैलेट पर 70 प्रतिशत अधिक इकाइयां शामिल की जाएंगी। इस प्रकार, Apple का मानना है कि निर्णय वार्षिक आधार पर 2 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: Amazon दे रहा धमाका छूट, AC, Fridge और Cooler पर पाएँ तगड़ी डील्स और ऑफर

apple iphone charger latest news

जबकि Apple के फैसले को एक अच्छे वित्तीय कदम के रूप में देखा गया, हालांकि आलोचकों ने बताया कि इससे ग्राहकों की जेब पर असर पड़ा है, यह देखते हुए कि iPhones बेहद ज्यादा कीमतों पर बेचे जाते हैं और लोगों को इयरफ़ोन और चार्जर पर अलग से लोगों को खर्च करना पद रहा है। ऐसा भी नहीं हुआ है कि ऐसा निर्णय लेने के बाद Apple ने अपने iPhones की कीमतों को काम कर दिया हो। 

यह भी पढ़ें: धमाकेदार M1 ultra Chip के साथ भारत में आया Apple का Mac Studio Computer, देखें कीमत और स्पेक्स

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo