बिना बताए नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्ड, गूगल कड़े कर रहा है नियम

बिना बताए नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्ड, गूगल कड़े कर रहा है नियम
HIGHLIGHTS

प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग करने वाले ऐप्स

Google 11 मई से कड़े करने वाला है नियम

सैमसंग और विवो के फोंस में अब भी मिलती है ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा

अगर आपने ध्यान न दिया हो तो बता दें कॉल रिकॉर्डिंग को धीरे-धीरे एंडरोइड फोंस (Android phones) से हटाया जा रहा है। हालांकि, ऐसे कई थर्ड-पार्टी ऐप्स हैं जिनका उपयोग यूजर्स करते हैं लेकिन अब उन्हें Google द्वारा सक्रिय रूप से हतोत्साहित किया गया है और इनमें से कोई भी पूरा सोल्यूशन नहीं देता है। इस प्रकार यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि गूगल (Google) नियम को और कड़ा कर रहा है और इसने नीतिगत बदलाव किए हैं जो प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग को प्रभावी ढंग से समाप्त कर देंगे।

यह भी पढ़ें: देखें क्या है अमेजन रिन्यूड स्टोर, इसपर आपको कौन से ऑफर मिलेंगे, विस्तार से जानें

Google ने Android 6.0 के साथ कॉल रिकॉर्डिंग API को अक्षम कर दिया और Android 10 के साथ माइक्रोफ़ोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को अवरुद्ध कर दिया। तब से, डवलपर माइक्रोफ़ोन पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी API का उपयोग कर रहे हैं। एक नया Play Store नीति अपडेट अब थर्ड पार्टी ऐप्स को दूरस्थ कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी API का अनुरोध करने से रोकेगा। यह परिवर्तन 11 मई, 2022 से प्रभावी होगा।

call recording features

प्री-लोडेड ऐप्स लगातार करेंगे कॉल रिकॉर्डिंग सपोर्ट

गूगल ने साफ किया है कि यह बदलाव ऑटोमेटिक ही थर्ड-पार्टी ऐप्स पर लागू हो जाएगा और फोंस में मौजूद प्री-लोडेड ऐप्स पर इसका असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: OTT पर ये दमदार वेब सीरीज़ ज़रूर देखें, हर तरह के तड़के से हुई हैं तैयार

हाल ही में स्ट्रीम किए गए डेवलपर वेबिनार में Google ने स्पष्ट किया, “इस संदर्भ में कॉल ऑडियो रिकॉर्डिंग को रेफर करता है जहां दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति रिकॉर्डिंग से अनजान है। इसलिए, यदि ऐप फोन पर डिफॉल्ट डायलर है और प्री-लोडेड भी है, तो आने वाली ऑडियो स्ट्रीम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक्सेसिबिलिटी क्षमता की आवश्यकता नहीं है और इसलिए उल्लंघन नहीं होगा। चूंकि यह मौजूदा नीति के लिए एक स्पष्टीकरण है, नई लैड्ग्वेज 11 मई से सभी ऐप्स पर लागू होगी।”

भारत में मौजूद OnePlus, Oppo, Realme, Xiaomi, और Poco के फोंस प्राइमरी डायलर के रूप में गूगल डायलर का उपयोग करते हैं। गूगल डायलर कुछ इलाकों में रिकॉर्डिंग की इजाज़त देता है लेकिन कॉलर और रिसीवर दोनों को ही इसकी आवाज़ सुनाई देती है। इसमें ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की कोई सुविधा नहीं है। सैमसंग और विवो अब भी कस्टम डायलर का उपयोग करते हैं और ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा देते हैं।

यह भी पढ़ें: शुरू हो गई है Infinix Hot 11 2022 की सेल, इन स्मार्टफोंस को टक्कर दे रहा है यह बजट फोन

अभी यह साफ नहीं है कि गूगल (Google) 11 मई के बाद किस तरह इस पॉलिसी को लागू करेगा। डवलपर्सको अपने ऐप्स में बदलाव करने होंगे या गूगल क्लाउड इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से अनलिस्ट करेगा। अभी यह साफ नहीं है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo