बीजीएमआई बैन : गेमिंग कंपनियों ने पीएम मोदी से ‘समान और निष्पक्ष व्यवहार’ की अपील की

बीजीएमआई बैन : गेमिंग कंपनियों ने पीएम मोदी से ‘समान और निष्पक्ष व्यवहार’ की अपील की
HIGHLIGHTS

सरकार द्वारा गूगल और एप्पल को लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) पर प्रतिबंध लगाने के आदेश के बाद, कुछ गेमिंग कंपनियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है।

देश में गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए 'निष्पक्ष व्यवहार' का अनुरोध किया गया है।

सूत्रों के अनुसार गेमिंग प्लेटफॉर्म ने सरकार से 'भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं के साथ एक समान और निष्पक्ष व्यवहार' प्रदान करने का आग्रह किया है।

सरकार द्वारा गूगल और एप्पल को लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) पर प्रतिबंध लगाने के आदेश के बाद, कुछ गेमिंग कंपनियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें देश में गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए 'निष्पक्ष व्यवहार' का अनुरोध किया गया है।

सूत्रों के अनुसार गेमिंग प्लेटफॉर्म ने सरकार से 'भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं के साथ एक समान और निष्पक्ष व्यवहार' प्रदान करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें: Vivo V25 Pro इंडिया में जल्द होगा लॉन्च, जानिए इसके फीचर और स्पेक्स

BGMI Banned In India

पत्र में कहा गया, "जबकि पूंजी और बुनियादी ढांचा उद्योग के अस्तित्व और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं, अग्रणी वैश्विक वीडियो गेमिंग कंपनियों को उनके अनुभव और अगली पीढ़ी की तकनीक के साथ भारत में एक मजबूत गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने की आवश्यकता है।"

पत्र में नोट किया गया, "सभी हितधारकों के लिए निष्पक्षता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए मानकों और ढांचे के एक स्पष्ट सेट की अधिक आवश्यकता है। उद्योग वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के आधार पर वीडियो गेम-केंद्रित नीतियों का एक मजबूत सेट बनाने में सरकार के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना चाहता है।"

टेकक्रंच ने सबसे पहले पत्र के बारे में रिपोर्ट दी थी।

पिछले महीने के अंत में, सरकार ने गूगल और एप्पल को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत अपने संबंधित ऑनलाइन स्टोर से बीजीएमआई गेमिंग ऐप को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। गेम डेवलपर क्राफ्टन ने हाल ही में घोषणा की थी कि बीजीएमआई ने भारत में 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स को पार कर लिया है।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Fold 4 कल होगा लॉन्च, आइए जानें डिटेल

BGMI Banned In India

पत्र में इस मामले में मोदी के तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध किया गया था, जिसमें 'भविष्य में अधिक व्यापक संवाद और चर्चा की दिशा में काम करने के लिए उनके परामर्श और मार्गदर्शन' की मांग की गई थी। बीजीएमआई पर प्रतिबंध, जो कि पबजी का भारतीय संस्करण है, प्रतिबंध के पीछे 'चीन कनेक्शन' का दावा करने वाली रिपोटरें के बीच एक शीर्ष ई-स्पोर्ट्स इवेंट को स्थगित कर दिया गया है।

ईस्पोर्ट्स प्रीमियर लीग (ईएसपीएल) सीजन 2 को पिछले सप्ताह प्रतिबंध के कारण स्थगित कर दिया गया था। 1 करोड़ रुपये के इनाम पूल के साथ देश भर के गेमर्स को देखने के लिए ईस्पोर्ट्स इवेंट निर्धारित किया गया था।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo