5G का इंतज़ार हुआ खत्म! PM Modi ने 5G को लेकर की सबसे बड़ी घोषणा, देखें प्रधानमंत्री ने क्या कहा

Digit Hindi द्वारा | पब्लिश किया गया 01 Oct 2022 12:20 IST
HIGHLIGHTS
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के दौरान 5G सेवाओं की शुरुआत की है।

  • आपको जानकारी के लिए बता देते है कि भारत में IMC 2022 का आयोजन किया जा रहा है, और यह कार्यक्रम 4 दिनों तक चलने वाला है।

  • इस ईवेंट में ही PM Modi ने 5G के इंतज़ार को खत्म कर दिया है। आपको बता देते है कि जैसे कि पहले भी कहा गया था यूजर्स दिवाली तक 5G सर्विस का आनंद मिलने वाला है।

5G का इंतज़ार हुआ खत्म! PM Modi ने 5G को लेकर की सबसे बड़ी घोषणा, देखें प्रधानमंत्री ने क्या कहा
5G का इंतज़ार हुआ खत्म! PM Modi ने 5G को लेकर की सबसे बड़ी घोषणा, देखें प्रधानमंत्री ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के दौरान 5G सेवाओं की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के दौरान 5G सेवाओं की शुरुआत की है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि भारत में IMC 2022 का आयोजन किया जा रहा है, और यह कार्यक्रम 4 दिनों तक चलने वाला है। इस ईवेंट में ही PM Modi ने 5G के इंतज़ार को खत्म कर दिया है। आपको बता देते है कि जैसे कि पहले भी कहा गया था यूजर्स दिवाली तक 5G सर्विस का आनंद मिलने वाला है। इस ईवेंट के दौरान एयरटेल, रिलायंस जियो और क्वालकॉम जैसी कई टॉप कंपनियों ने अपनी 5G सेवाओं के साथ-साथ पीएम नरेंद्र मोदी को इसके लाभों के बारे में भी जानकारी दी है। 

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: 5000 रुपये से कम में बढ़िया स्मार्टवॉच

PM Modi ने 5G के लाभों को बारीकी से समझा है!

इस कार्यक्रम में, उन्होंने एंड-टू-एंड 5G तकनीक के स्वदेशी विकास को समझने में भी समय बिताया, और कैसे 5G शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा वितरण के बीच की खाई को पाटने में मदद कर सकता है, इसे लेकर भी जानकारी प्राप्त की है। नवीनतम 5G नेटवर्क न केवल उपयोगकर्ताओं को तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करेगा, बल्कि आपदा प्रबंधन, कृषि जैसे क्षेत्रों में सरकार को सहायता प्रदान करने में भी मदद करेगा।

PM Modi 5G Annoucement

2023 के अंत तक देश के हर कोने में 5G सेवा देगा Reliance Jio

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि Jio "हाई क्वालिटी और सबसे सस्ती दरों की पेशकश करना सुनिश्चित करेगा।” टेलीकॉम ऑपरेटर दिसंबर 2023 तक भारत के हर कोने में 5G की पेशकश करने का वादा कर रहा है।

4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगा 5G

5जी को सबसे पहले चुनिंदा मेट्रो शहरों में रोल आउट किया जाएगा इन शहरों में 4G इस्तेमाल कर रहे लोगों को 5G के आने से 4G के मुकाबले 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड का अनुभव होने वाला है। कहा जाता है कि इसकी मैक्सिमम डेटा ट्रांसफर स्पीड 20Gbps प्रति सेकंड या 100Mbps प्रति सेकंड से अधिक होने वाली है। अभी हमें 4G में 1Gbps तक की स्पीड मिलती है। सरकार ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि भारत में उपयोगकर्ताओं को 5G प्लांस के लिए बहुत अधिक भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी और इन्हें सस्ती कीमतों पर लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Redmi Pad 4G के लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा, इन स्पेक्स के साथ होगा लॉन्च

4 शहरों में सबसे पहले शुरू होगी 5G सेवा

PM Modi 5G Annoucement

Jio और Airtel जैसी प्रमुख दूरसंचार कंपनियां पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित चार शहरों में 5G शुरू करेंगी। इसका मतलब यह नहीं है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोग हर कोने में 5G का उपयोग कर सकेंगे। इन शहरों के हर एक कोने में 5G को पहुँचने में कुछ समय लग सकता है। हालांकि इन शहरों के कुछ इलाकों में 5G का आनंद लेना यूजर्स शुरू कर देने वाले हैं। 

Indira Gandhi International Airport पर 5G होने वाला है शुरू

गौरतलब है कि दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अब 5जी के लिए तैयार है। इसलिए, लोग जल्द ही हवाई अड्डे पर फास्ट इंटरनेट स्पीड का अनुभव कर सकेंगे। Airtel, Jio और Vodafone Idea आने वाले हफ्तों में 5G प्लान की कीमतों का खुलासा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 अक्टूबर से इन फोन्स पर इस क्षमता को बंद कर देगा Microsoft, आपका फोन भी लिस्ट में?

तकनीकी से जुड़ी सभी खबरों, प्रोडक्ट रिव्यू, साइंस-टेक फीचर और टेक अपडेट्स के लिए डिजिट.इन पर जाएँ या हमारे गूगल न्यूज पेज पर क्लिक करें।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

WEB TITLE

5G Launch in india PM Modi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

लेटेस्ट लेख सारे पोस्ट देखें

VISUAL STORY सारे पोस्ट देखें

;