WhatsApp के हेड ने यूजर्स को दी ये चेतावनी, पढ़कर चौंक जाएंगे आप

WhatsApp के हेड ने यूजर्स को दी ये चेतावनी, पढ़कर चौंक जाएंगे आप
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप एक अविश्वसनीय और लोकप्रिय ऐप है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इसपर अक्सर स्कैमर और हैकर्स की नजर रहती है।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को टारगेट करने के लिए कई तरीकों में से एक लिंक के माध्यम से धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों की ओर यूजर्स को ले जाना है।

दूसरा मैलवेयर के माध्यम से है। हालांकि अब इन सब चीजों को देखते हुए व्हाट्सएप के हेड विल कैथर्ट ने ऐप के संशोधित संस्करणों का उपयोग करने के खिलाफ एक सलाह या चेतावनी यूजर्स को दी है।

व्हाट्सएप एक अविश्वसनीय और लोकप्रिय ऐप है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इसपर अक्सर स्कैमर और हैकर्स की नजर रहती है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को टारगेट करने के लिए कई तरीकों में से एक लिंक के माध्यम से धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों की ओर यूजर्स को ले जाना है। दूसरा मैलवेयर के माध्यम से है। हालांकि अब इन सब चीजों को देखते हुए व्हाट्सएप के हेड विल कैथर्ट ने ऐप के संशोधित संस्करणों का उपयोग करने के खिलाफ एक सलाह या चेतावनी यूजर्स को दी है। अक्सर ऐसा होता है कि इन लिंक्स में मैलवेयर छिपा होता है जो यूजर्स के फोन्स से डेटा चुराने में सक्षम होते हैं। हालांकि व्हाट्सएप के लिए गोपनीयता और सुरक्षा की गारंटी दी जा सकती है लेकिन किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को लेकर ऐसा नहीं कहा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: ये बेस्ट SSD ड्राइव ब्रांड अपके डिवाइस के बूटअप टाइम को करेंगे कम

WhatsApp Head ने यूजर्स को दी चेतावनी 

व्हाट्सएप हेड ने यूजर्स को ट्विट्स की एक सीरीज में चेतावनी दी है, उन्होंने एक उदाहरण भी दिया है, जिसमें व्हाट्सएप के एक ऐसे थर्ड पार्टी वर्जन का उल्लेख किया गया, जिसे डेवलपर 'हेमोड्स' द्वारा 'हे व्हाट्सएप' कहा जाता है। मैलवेयर इसी ऐप के भीतर पाया गया था, लेकिन ऐप ने व्हाट्सएप के लिए कई नई सुविधाओं का वादा किया, जिसने उपयोगकर्ताओं को पहली बार में घोटाले के लिए लुभाया भी था।

यह भी पढ़ें: गिम्बल स्टेबलाइज़ेशन के साथ लीक हुआ Asus Zenfone 9 का ऑफिशियल प्रोडक्ट विडियो

व्हाट्सएप ने अपना काम किया और Google को इसकी सूचना दी, जिसने बदले में एंड्रॉइड पर Google Play प्रोटेक्ट के लिए एक अपडेट जारी किया। Play Protect एक ऐसा प्रोग्राम है जो मैलवेयर के लिए ऐप्स और डिवाइसेस की जांच करने और संदिग्ध ऐप्स को निष्क्रिय या हटाने वाला है।

कैथकार्ट ने कहा है कि कंपनी ऐसे थर्ड पार्टी ऐप्स की निगरानी और रिपोर्ट करना जारी रखेगी क्योंकि वे ऐसे ऐप्स को पहले स्थान पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होने से रोकने के लिए कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कैसे प्राप्त करें eSIM? क्या आपके फोन में काम करने वाला है eSIM, यहाँ देखें फोन्स की लिस्ट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo