WhatsApp ने बैन किए लगभग 17 लाख भारतीय अकाउंट, देखें क्या है कारण

WhatsApp ने बैन किए लगभग 17 लाख भारतीय अकाउंट, देखें क्या है कारण
HIGHLIGHTS

नई रिपोर्ट में सामने आ रहा है कि WhatsApp ने लगभग 17 लाख भारतीय खातों पर बैन लगा दिया है

WhatsApp का कहना है कि इन खातों को शिकायत मिलने के बाद बैन किया गया है

ऐसा भी कह सकते है कि WhatsApp की पॉलिसी आदि का उल्लंघन करने पर अकाउंट आदि को बैन कर दिया जाता है

व्हाट्सएप (Whatsapp) ने नवंबर महीने में एक भारतीय मोबाइल नंबर के साथ रेजिस्टर्ड 17,59,000 Accounts पर प्रतिबंध लगा दिया था, आसान शब्दों में कहें तो 17 लाख से ज्यादा accounts को banned कर दिया था। हालांकि जनवरी में सामने आई एक लेटेस्ट  रिपोर्ट में, मेटा के स्वामित्व वाले instant चैटिंग ऐप WhatsApp ने कहा है कि दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके Accounts पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें अन्य उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया और ऐप में रिपोर्ट सुविधा के माध्यम से अपील आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: BSNL के इन प्लांस ने कर दी सबकी छुट्टी, सबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा लाभ करते हैं ऑफर

प्रत्येक महीने की शुरुआत में जारी की गई कम्प्लाइअन्स रिपोर्ट, 2021 में लागू भारत की सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमों के नियम 4 (1) (डी) द्वारा अनिवार्य हैं। व्हाट्सएप (Whatsapp), इन रिपोर्टों में, दो चीजों पर प्रकाश डालता है। पहला भारतीय उपयोगकर्ताओं से शिकायतें भेजने के विभिन्न तरीकों से प्राप्त शिकायतें, जैसे ईमेल और स्नैल मेल, और वे अकाउंट जो व्हाट्सएप (Whatsapp) के "भारत के कानूनों या व्हाट्सएप (Whatsapp) की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के लिए रोकथाम और पता लगाने के तरीकों" के माध्यम से "कार्रवाई" किए गए थे।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea ने नई कीमत के साथ बदला अपना पुराना रिचार्ज, ऐप से रिचार्ज करने पर अभी है डिस्काउंट

नवंबर में, व्हाट्सएप (Whatsapp) को उन उपयोगकर्ताओं से 602 रिपोर्ट मिलीं, जिन्होंने एक भारतीय मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण किया था। उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अधिकतम अपील खातों पर प्रतिबंध लगाने की मांग थी, और जिनकी संख्या 357 है। व्हाट्सएप (Whatsapp) ने 357 खातों में से केवल 36 पर कार्रवाई की और उन पर प्रतिबंध लगा दिया। प्रतिबंधित खातों की कुल संख्या 17,59,000 में यह 36 खाते भी शामिल हैं।

whatsapp has banned 2 million accounts

दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप (WhatsApp) किसी भी ऐप के मामले में सबसे अधिक उपयोग होने वाले ऐप्स में से एक हैं। व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अक्टूबर में 2 मिलियन अकाउंट से अधिक अकाउंट बैन किए हैं। व्हाट्सऐप ने सितंबर महीने में भी 2.2 मिलियन यूजर्स को बैन किया था। इन यूजर्स को ऐप के सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के कारण बैन किया गया था। व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने पेमेंट इंडस्ट्री में कदम रखा है और लोगों की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए प्लेटफॉर्म को स्केची यूजर्स को बाहर निकालना होगा। 

यह भी पढ़ें: BSNL के इन प्लांस ने कर दी सबकी छुट्टी, सबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा लाभ करते हैं ऑफर

व्हाट्सऐप (WhatsApp) अक्टूबर में बैन कर चुका है 2 मिलियन यूजर्स के अकाउंट

प्लेटफॉर्म ने दो महीने में लगभग 4 मिलियन अकाउंट को बैन किया है। कंपनी की लेटेस्ट ट्रांसपरेंसी रिपोर्ट के मुताबिक, हमें WhatsApp की ओर से कड़े कदम उठाते हुए दिख सकते हैं और कंपनी प्लेटफॉर्म से यूजर्स हटा सकती हैं। व्हाट्सऐप अपने सिस्टम से एब्यूज़िव और हार्मफुल कंटैंट को खुद ही छांटता है।

whatsapp news

 व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने यूजर्स को grievance_officer_wa@support.whatsapp.com पर शिकायतें भेजने के लिए कहा है। व्हाट्सऐप ने हाल ही में यूजर्स को स्मूद एक्सपिरियन्स देने के लिए कई अपडेट जारी किए हैं जिससे यूजर प्राइवेसी को और बेहतर बनाया जा सके। 

यह भी पढ़ें: 2022 में आ सकता है इन टॉप 5 वेब सीरीज़ का अगला पार्ट, पाताल लोक से पंचायत और ये नाम हैं शामिल

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo