इन आसान तरीकों से अपने फेसबुक को बनाएं ज्यादा प्राइवेट और सुरक्षित

इन आसान तरीकों से अपने फेसबुक को बनाएं ज्यादा प्राइवेट और सुरक्षित
HIGHLIGHTS

आप इन आसान से तरीकों को अपनाकर अपने फेसबुक अकाउंट को बना सकते हैं ज्यादा सुरक्षित और सिक्योर, जानिये आपको क्या करना होगा।

हम हमेशा से ही इस बारे में चिंतित रहते हैं कि कहीं आपके फेसबुक का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। अभी हाल ही हुई कुछ घटनाओं को देखकर तो आप ज्यादा परेशान हो सकते हैं, अभी बीते दिनों हमने देखा था कि कैसे आपके डाटा को किसी अन्य के साथ साझा किया गया था। असल में फेसबुक आपके बारे में बहुत कुछ जानता है, अब ऐसा भी हो सकता है कि आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर लिया जाये। अभी हाल ही में आई एक रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि लगभग 90 मिलियन फेसबुक अकाउंट इस समस्या की ग्रस्त में आ गए थे। 

हालाँकि यह एकमात्र रिपोर्ट नहीं है जो ऐसी कहानी बता रही है। ऐसी कई रिपोर्ट आ चुकी हैं, और आने वाले समय में भी ऐसी रिपोर्ट आने के आसार हैं। अब यहाँ सवाल उठता है कि आखिर क्या आपका फेसबुक डाटा सिक्योर और सुरक्षित है? अगर इस तरह की रिपोर्ट आये दिन हमारे सामने आती रहती हैं, तो असल में फेसबुक के यूजर और डाटा सिक्यूरिटी फीचर पर भरोसा करना हमारे लिए गले की फांस बन सकता है। 

ऐसे समय में जरुरी है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित कर दें, हालाँकि हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि आगे बताये जाने वाले आसानी से कदमों को अपनाकर आप अपने फेसबुक अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित कर सकते हैं, क्योंकि हम आपको फेसबुक के अंदर ही मौजूद कुछ फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं। अब यहाँ सवाल यह उठता है कि फेसबुक की नजर इसपर भी तो है। लेकिन इसके बाद भी आप अपने फेसबुक अकाउंट को अन्य असुरक्षित गतिविधियों से जरुर सुरक्षित रख सकते हैं। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप अपने फेसबुक अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित और सिक्योर कैसे कर सकते हैं।

फेसबुक ऐप से अन्य सभी को अनलिंक करना:

यह पहला कदम है जो आपको सबसे पहले उठाना है, आपको बता दें कि अपने फेसबुक अकाउंट पर जाकर सबसे पहले अन्य सभी एप्स को इस सोशल मीडिया ऐप से अनलिंक कर दें। 

प्रतियोगिताएं को कहें न:

कैंब्रिज अनालाटिका ने अपने खुद के क्विज को बना रखा है, जिसके माध्यम से यह आपके फेसबुक के माध्यम से आपके डाटा को प्राप्त कर लेता है। आप यहाँ इन प्रतियोगिताएं में जरूरत से ज्यादा जानकारी मुहैया करा देते हैं, तो आपको इस बारे में पता भी नहीं होता है कि इस डाटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए अभी अपने डाटा को किसी प्रतियोगिता ने देना बंद कर दें। 

फोटो सेटिंग:

इसे भी एक जरुर फीचर कहा जा सकता है, असल में फेसबुक की अगर बात करें तो यह आपके सभी फोटो को ऑटोमैटिकली पब्लिक कर देता है। अब यहाँ इस बात का ध्यान रखें कि आपने अपनी ऑडियंस को डिफाइन कर दें। यह भी ठीक रखेगा कि अगर आप ‘ओनली फ्रेंड्स’ का ही चुनाव करें।

लॉग इन नोटिफिकेशन:

इस बात का भी ख़याल रखें कि जब भी आपके फेसबुक पर आप लॉग इन करें चाहे फिर वह किसी नए डिवाइस से ही क्यों न हो, आपको इसका नोटिफिकेशन मिले। इसके लिए आप फेसबुक सेटिंग में जाकर इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं, जिसके बाद आपको किसी भी समय आपके फेसबुक पर लॉग इन का अलर्ट मिलने लग जाने वाला है। 

इसके अलावा आपको कुछ अन्य फीचर्स या कदम ऐसे भी हैं जो आप यहाँ आसानी से इस्तेमाल आकर सकते हैं, जिसके बाद आपके फेसबुक को बड़े पैमाने पर सिक्योर और सुरक्षित कहा जा सकता है। सबसे पहले आपको लोकेशन इनफार्मेशन को बंद कर देना चाहिए, इसके बाद आपको कुछ ससपिसिअस फ्रेंड्स को भी ब्लाक कर देना चाहिए। और अंत में आप ऐसा भी कर सकते हैं कि अपने पर्सनल डिटेल्स और डाटा को प्राइवेट रख सकते हैं, जिसके बाद आपके अलावा इसे कोई भी नहीं देख सकता है। इन आसानी से कदमों को अपनाकर आप अपने फेसबुक को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo