Xiaomi Mi MIX 2s बनाम Xiaomi Mi MIX 2; आइये जानते हैं इन दोनों के बीच में क्या है अंतर?

Xiaomi Mi MIX 2s बनाम Xiaomi Mi MIX 2; आइये जानते हैं इन दोनों के बीच में क्या है अंतर?
HIGHLIGHTS

Xiaomi Mi MIX 2S स्मार्टफोन, Xiaomi Mi MIX 2 की ही पीढ़ी का नया स्मार्टफोन है, इस स्मार्टफोन को स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट, ड्यूल रियर कैमरा और वायरलेस चार्जिंग जैसी खूबियों के साथ लॉन्च किया गया है।

Xiaomi ने चीन में अपने Xiaomi Mi MIX 2 स्मार्टफोन को पिछले सितम्बर में लॉन्च किया था, इस स्मार्टफोन को सिरेमिक बैक और एक 5.99-इंच की डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया था। इसके अलावा अब कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन के नए डिवाइस को Mi MIX 2S स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन में डिजाईन तो लगभग पिछले स्मार्टफोन के जैसा ही है, लेकिन कई अपग्रेड इसमें देखने को मिल रहे हैं, इसके स्पेक्स आदि में भी बड़े बदलाव सामने आये हैं। 

हालाँकि दोनों ही स्मार्टफोंस फ्रंट से देखने पर एक जैसे ही लगते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आपको Xiaomi Mi MIX 2S स्मार्टफोन में आपको कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इस स्मार्टफोन में सबसे बड़ा बदला जो आप देख सकते हैं, वह ड्यूल कैमरा का है। इस कैमरा के साथ आपको अब AI क्षमता वाला कैमरा मिल रहा है। इसके साथ ही दूसरा सबसे बड़ा बदलाव क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 का इसमें शामिल होना है। 

Flipkart: होम एप्लायंसेज पर मिल रहे हैं ये ऑफर्स

इसके साथ ही कंपनी ने इस नए स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग को भी शामिल किया है। इन सभी खूबियों के चलते यह स्मार्टफोन और भी ख़ास बन जाता है। आइये अब बारीकी से जानते हैं कि आखिर इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच बड़े अंतर क्या हैं:

डिस्प्ले और हार्डवेयर 

सबसे पहले शुरुआत हमें इस स्मार्टफोन के उस पहलू से करनी होगी, जो एक स्मार्टफोन के लिए एक सबसे जरुरी चीज़ है। यानी हम बात करने वाले हैं इन दोनों ही स्मार्टफोंस की डिस्प्ले की और इसके बाद हम आपको इसके हार्डवेयर आदि के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। 

अगर हम Xiaomi Mi MIX 2S स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसमें हमें एक 5.99 इंच की 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली IPS LCD 2160×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले मिल रही है, यह डिस्प्ले गोरिला ग्लास 4 से सुरक्षित की गई है। इसके अलावा अगर हम पिछले स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको एक 5.99-इंच की 18:9 वाली वहीँ डिस्प्ले मिली थी। इसका मतलब है कि इनकी डिस्प्ले में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया था। 

इसके अलावा अगर हम इसमें मौजूद चिपसेट की बात करें तो आपको बता देते हैं कि स्मार्टफोन यानी Mi MIX 2S में आपको एक ओक्टा-कोर स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर मिल रहा है। इसके अलावा अन्य स्मार्टफोन यानी Mi MIX 2 में आपको पिछली पीढ़ी का क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 प्रोसेसर मिल रहा है। इसके अलावा दोनों ही स्मार्टफोंस में क्रमश: एड्रेनो 630 और एड्रेनो 540 GPU मिल रहा है। 

अगर रैम की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Xiaomi Mi MIX 2S स्मार्टफोन में आपको एक 6GB/8GB की LPDDR4X रैम मिल रही है, साथ ही दूसरे स्मार्टफोन में आपको एक 6GB की रैम मिल रही है, साथ ही इसके स्पेशल एडिशन में आपको एक 8GB की रैम मिल रही है। नए स्मार्टफोन में आपको 64GB/128GB/256GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। इसके अलावा दूसरे पुराने स्मार्टफोन में आपको कुछ ऐसी ही स्टोरेज मिल रही है। इन दोनों ही स्मार्टफोंस की स्टोरेज को बढ़ाया नहीं जा सकता है।

आपको बता दें की नया स्मार्टफोन MIUI 9.5 पर आधारित एंड्राइड 8.0 Oreo पर काम करता है, साथ ही पुराने स्मार्टफोन में आपको MIUI 9 पर आधारित एंड्राइड 7.1.1 नौगट की सपोर्ट मिल रही है। इसका मतलब है कि इन दोनों ही स्मार्टफोंस में हमें OS में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

बैटरी और कैमरा

अगर Xiaomi Mi MIX 2S और Xiaomi Mi MIX 2 स्मार्टफोंस की चर्चा करें तो इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको 3400mAh क्षमता की ही बैटरी मिल रही है। साथ ही दोनों में ही आपको USB C मिल रहा है। दोनों ही स्मार्टफोंस क्विक चार्ज 3.0 के सपोर्ट के साथ आये हैं। हालाँकि Xiaomi Mi MIX 2S स्मार्टफोन में आपको वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मिल रही है। 

अब अगर कैमरा पर चलें तो आपको बता देते हैं कि Xiaomi Mi MIX 2S स्मार्टफोन में एक 12-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल का एक ड्यूल कैमरा कॉम्बो मिल रहा है। इसके अलावा पुराने स्मार्टफोन में आपको एक 12-मेगापिक्सल का ही ड्यूल पिक्सल ऑटोफोकस कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है, जिसके माध्यम से आप बढ़िया सेल्फी ले सकते हैं।

कनेक्टिविटी 

दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको Wi-Fi 802.11 ac MU MIMO, 2×2 MIMO NFC, LTE with VoLTE, Bluetooth 5.0 GPS/AGPS/GLONASS/BeiDou आदि मिल रहे हैं। दोनों ही में ही बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। साथ ही दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको ड्यूल नैनो सिम सपोर्ट मिल रही है। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

निष्कर्ष 

आपने इस पूरे तुलनात्मक अध्ययन में यह देखा होगा कि नए स्मार्टफोन को कुछ बड़े  बदलाव और कुछ नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि डिजाईन के मामले में यह दोनों ही स्मार्टफोंस देखने में एक जैसे हैं। लेकिन इसके बाद भी इनमें यह बड़े अंदर देखे जा सकते हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo