Infinix Hot 12 Play Review: देखें मात्र 8,499 रुपये की कीमत वाला ये फोन कैसा रहेगा आपके लिए

Infinix Hot 12 Play Review: देखें मात्र 8,499 रुपये की कीमत वाला ये फोन कैसा रहेगा आपके लिए

खूबिया

  • अच्छा डिजाइन 
  • 7GB रैम रैम सपोर्ट (वर्चुअल)
  • 6000mAh की बड़ी बैटरी 

खामियाँ

  • लंबे इस्तेमाल में फोन गरम होता है
  • कैमरा औसत है
  • प्रोसेसर बदला जा सकता था

Infinix भारत में लंबे समय से अपने स्मार्टफोन्स को लॉन्च करता आया है। मुझे जहां तक पता है कंपनी साल में अपने 8-10 फोन्स को इंडिया के बाजार में लॉन्च करता है। अभी हाल ही में कंपनी ने अपने Hot 12 Series के कुछ फोन्स को लॉन्च किया है। आज हम आपके लिए Hot 12 Play स्मार्टफोन का रिव्यू करने वाले हैं। यहाँ आप जान सकते है कि आखिर इस कीमत में आपके लिए यह फोन कैसा रहने वाला है। फोन की कीमत मात्र 8,499 रुपये है। आइए जानते है कि क्या यह फोन इस कीमत में आपके लिए कैसा रहने वाला है। आइए जानते हैं कि स्पेक्स, डिजाइन और कीमत को देखते हुए क्या यह फोन बेहतर है, या इसे आप एक औसत डिवाइस के तौर पर देखने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें:  रिलीज़ के 40 दिन बाद भी कम नहीं हुआ है KGF: 2 का जादू, कर चुकी है इतनी कमाई

Infinix Hot 12 Play review in hindi

Infinix Hot 12 Play के स्पेसिफिकेशन्स 

Infinix Hot 12 Play में 6.82 इंच की IPS TFT टचस्क्रीन दी गई है जिसकी रिफ्रेश रेट 90Hz और रेज़ोल्यूशन 720×1612 पिक्सल है। फोन में पंच-होल डिस्प्ले मिल रही है जिसमें ड्यूल फ्लैश के साथ 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के बैक पर 13MP का प्राइमरी कैमरा, 2MP का अतिरिक्त कैमरा और एक AI लेंस दिया गया है।

Infinix Hot 12 Play review in hindi

Hot 12 Play एंड्रॉयड 12 (Android 12) पर आधारित XOS सॉफ्टवेयर पर काम करता है। डिवाइस Unisoc T610 प्रॉसेसर, 4GB रैम (3GB VRAM), 64GB स्टोरेज और 6000mAh बैटरी के साथ आया है। फोन में USB-C पोर्ट, 512GB स्टोरेज, डेडिकेटेड स्लॉट, रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट रीडर, 3.5mm हैडफोन जैक, WiFi ac और ब्लुटूथ सपोर्ट मिल रहा है।

यह भी पढ़ें:  21 जुलाई को लॉन्च होगा Nothing phone (1), अब तक मिली ये जानकारी

Infinix Hot 12 Play review in hindi

Infinix Hot 12 Play का डिजाइन और डिस्प्ले 

डिजाइन की बात करें तो आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस फोन को एक नॉर्मल डिजाइन के साथ पेश किया गया है, जो हम पहले भी कई फोन्स में देख चुके हैं। फोन में आपको एक बड़ा डिस्प्ले मिल रहा है, साथ ही इसपर आपको एक वाटरड्रॉप नॉच भी मिल रहा है, जो डिस्प्ले के टॉप पर ठीक बीच में है। मतलब आपको एक बड़ी डिस्प्ले मिल रही है। आप इसका साइज़ पहले ही देख चुके हैं। हालांकि आपको फोन की डिस्प्ले पर बॉटम में कुछ बेजल्स मिल रहे हैं। हालांकि बाकी आपको बिल्कुल थिन बेजल्स मिल रहे हैं। 

Infinix Hot 12 Play review in hindi

यहाँ फोन के लेफ्ट पर आपको इसका सिम ट्रे मिल रहा है, लेफ्ट टॉप साइड में आपको नजर आने वाला है। इसके अलावा राइट साइड पर आपको वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन मिल रहे हैं। हालांकि अगर आप फोन के बॉटम में चले जाते हैं तो आपको बता देते है कि यहाँ आपको USB Type C Port और 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिल रहा है, यहीं पर आपको इसके स्पीकर ग्रिल्स भी मिल रहे हैं। फोन के बैक पर जाने पर आपको फोन के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर कैमरा मॉड्यूल मिल रहा है, यहाँ आप एक क्वाड LED Flash देख सकते हैं, इसके अलावा आपको यहाँ 13MP का डुअल कैमरा सेटअप भी मिल रहा है, इसके ठीक बगल में आपको फोन में मौजूद फिंगरप्रिन्ट सेन्सर भी मिल रहा है। बैक पर आपको स्ट्रिप मिल रहे हैं, जो डिजाइन को कुछ रोचक बना देते हैं। हालांकि डिजाइन कुछ ज्यादा खास नहीं है लेकिन कंपनी ने इसे बैक से कुछ अलग करने की कोशिश जरूर की है। 

यह भी पढ़ें: 5G को लेकर आई बड़ी खबर, अगले महीने शुरू हो सकती है नीलामी?

Infinix Hot 12 Play review in hindi

फोन की डिस्प्ले अच्छी और बड़ी है। अगर आपको गेमिंग और मूवी आदि देखने का बड़े पैमाने पर शौक रखते हैं तो आपको यह बड़ी स्क्रीन पसंद आने वाली है, डिस्प्ले काफी ब्राइट है, और इसके कलर आदि भी अच्छे हैं, ब्राइट्निस को पूरा बढ़ा देने पर आपको फोन में एक अलग ही एक्सपीरियंस मिलता है। मुझे फोन की डिस्प्ले इसकी कीमत को देखते हुए पसंद आई है, क्योंकि यह ब्राइट्निस और कन्ट्रैस्ट के मामले में अच्छी खासी है। 

Infinix Hot 12 Play सॉफ्टवेयर एण्ड हार्डवेयर, परफॉरमेंस  

Hot 12 Play एंड्रॉयड 12 (Android 12) पर आधारित XOS सॉफ्टवेयर पर काम करता है। डिवाइस Unisoc T610 प्रॉसेसर, 4GB रैम (3GB VRAM), 64GB स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ है। मैंने इस फोन को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है, इस फोन पर मैंने गेमिंग से लेकर इंटरनेट ब्राउज़िंग और मूवी आदि को भी बड़े पैमाने पर देखा है, इस दौरान मैंने यह भी पाया है कि फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने पर यह कुछ गरम हो जाता है, जो एक बजट फोन में देखा ही जाता है, क्योंकि प्रोसेसर इन फोन्स में बजट के हिसाब से ही रखा जाता है, गेमिंग के दौरान कुछ लीग जरूर आते हैं, लेकिन ज्यादा रैम इसे संभाल लेती है। यानि फोन की परफॉरमेंस भी औसत है। हालांकि कुलमिलाकर इसकी कीमत को देखते हुए फोन को अच्छा कहा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: एक लीटर पानी में ही आपके कमरे को शिमला बना देंगे ये Portable Air Cooler, कीमत 500 रुपये से भी कम

Infinix Hot 12 Play review in hindi

Infinix Hot 12 Play कैमरा और बैटरी 

कैमरा की बात करें तो आपको बता देते है कि अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करते हैं तो आपको इसके द्वारा लिए गए फोटो काफी इस्तेमाल योग्य लग सकते हैं, क्योंकि आप इन्हें आराम से सोशल मीडिया, यानि फेसबुक पर इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि Instagram पर ये फोटो डाले जा सकते हैं लेकिन अगर आप insta पर अच्छे और ज्यादा रेजोल्यूशन वाले इमेज नहीं डालते हैं तो आपके अकाउंट को ज्यादा तवज्जो नहीं मिलने वाला है। मैंने कैमरा को दोनों ही डे और नाइट कन्डिशन में इस्तेमाल किया है, और इस दौरान मैंने पाया है कि फोन को का कैमरा भी औसत है, हालांकि अगर आप रात में फोटो लेते हैं तो आपको क्वाड LED फ्लैश का साथ मिल जाता है, जिसके बाद आप अच्छे फोटो ले सकते हैं। हालांकि डे लाइट में आपको बढ़िया फोटो मिलते ही हैं। कैमरा के साथ आपको बहुत से मॉडस भी मिल रहे हैं, जिनके माध्यम से आप अपने द्वारा लिए गए फोटो को और भी आकर्षित बना सकते हैं, कैमरा के साथ आपको ब्यूटी मोड भी मिल रहा है, साथ ही आपको AI Cam भी मिलता है। आप अच्छी खासी विडिओ भी कैमरा से बना सकते हैं। मुझे कैमरा भी औसत ही लगा है। हालांकि कीमत आपको कैमरा क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं देने देती है। 

Infinix Hot 12 Play review in hindi

बैटरी की चर्चा करें तो जैसा कि आपको बॉक्स पर देखकर ही पता चल जाता है कि फोन में एक 6000mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है, यह एक बड़ी बैटरी है, जो आपके एक पूरे दिन को आसानी से निकाल देने का दमखम रखती है। फोन को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर भी आपको यह महसूस नहीं होता है कि फोन की बैटरी खत्म होने वाली है। यह आसानी से आपका एक से दो दिन निकालने में सक्षम है। फोन की बैटरी अच्छी है और यह बेहतरीन है। इसके अलावा आपको बता देते है कि फोन को चार्ज करने में लगभग 1 घंटे का समय लगता है अगर आप इसे Zero से चार्ज करना शुरू करते हैं। कुलमिलाकर अगर कीमत को देखा जाए तो मैं इसे एक बढ़िया फोन कहूँगा। 

यह भी पढ़ें:  BSNL का नहीं इंडिया का सबसे सस्ता प्लान! 425 दिनों के लिए सबकुछ फ्री, देखें अन्य कंपनियों के प्लान

Infinix Hot 12 Play review in hindi

हमारा फैसला 

अगर आप कम कीमत में एक स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आपके पास बाजार में कई एक से बढ़कर एक चॉइस मौजूद हैं। यहाँ आपको बता देते है कि Xiaomi-Realme के पास इस श्रेणी में आपको कई फोन्स मिल जाने वाले हैं। हालांकि आप हम एक ऐसे स्मार्टफोन के बारे में जानकारी ले रहे हैं जो आपको मात्र 8,499 रुपये की कीमत में एक बड़ी बैटरी, अच्छे डिजाइन, औसत कैमरा और अच्छे डिस्प्ले के साथ आता है। अब आपको यह अपने आप से तय करना होगा कि आखिर आपको इस कीमत में इस फोन को लेना चाहिए या नहीं। 

यह भी पढ़ें: Bhool Bhulaiya 2 Movie Telegram पर HD प्रिन्ट में हुई लीक, देखें कितना कमा चुकी है पैसा 

Infinix Hot 12 Play review in hindi

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo