5G को लेकर आई बड़ी खबर, अगले महीने शुरू हो सकती है नीलामी?

5G को लेकर आई बड़ी खबर, अगले महीने शुरू हो सकती है नीलामी?
HIGHLIGHTS

भारत ने अपनी पहली 5G वॉयस और विडियो कॉल कर ली है

दूरसंचार विभाग 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन पर कैबिनेट नोट जारी किया

जून की शुरुआत में दूर संचार विभाग स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख का ऐलान किया

भारत ने अपनी पहली 5G वॉयस और विडियो कॉल कर ली है. इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग अब ज़्यादा दूर नहीं है. 5G नेटवर्क लॉन्च से पहले सरकर्क को इसके स्पेक्ट्रम की नीलामी करनी है. 

 

यह भी पढ़ें:  BSNL का नहीं इंडिया का सबसे सस्ता प्लान! 425 दिनों के लिए सबकुछ फ्री, देखें अन्य कंपनियों के प्लान

 

स्पेक्ट्रम की नीलामी और 5G की कीमतें तय होने के बाद ही इसका कमर्शियल रोलआउट जारी होगा. ऐसा लगता है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी अब दूर नहीं है. ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि जून की शुरुआत में दूर संचार विभाग स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख का ऐलान कर सकता है. 

5g rollout

आखिर कब आएगा 5G? 

मई का आखिरी हिस्सा और अब 5G ज़्यादा दूर नहीं लग रहा है. ET की रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार विभाग 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन पर कैबिनेट नोट जारी किया है. केंद्रीय कैबिनेट अगली मीटिंग में इस पर फैसला ले सकती है. TRAI ने ऑक्शन के लिए एयरवेव की वैल्यू 7. 5 लाख करोड़ रूपये रखी है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार विभाग ऑक्शन के काम को अगले दो महीने में पूरा करने की कोशिश कर रहा है. इस तरह मोदी सरकार  15 अगस्त 2022 को 5G  के कमर्शियल रोलआउट की घोषणा कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: Bhool Bhulaiya 2 Movie Telegram पर HD प्रिन्ट में हुई लीक, देखें कितना कमा चुकी है पैसा 

5G नेटवर्क का रोलआउट अब ज़्यादा दूर नहीं है लेकिन इसकी मुश्किलें अभी भी कम नहीं हैं. टेलीकॉम इंडस्ट्री स्पेक्ट्रम की कीमतों से खुश नहीं है. COAI (Cellular Operators Association of India) भी TRAI के सुझाव पर अपनी नाखुशी ज़ाहिर कर चुकी है. अभी केंद्रीय कैबिनेट को इस पर आखिरी निर्णय लेना है.  

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo