2020 में कैसे अपने लिए चुनें सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन? किन बातों का रखें ख्याल

2020 में कैसे अपने लिए चुनें सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन? किन बातों का रखें ख्याल
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने लिए एक बेहतरीन स्मार्टफोन का चुनाव 2020 में करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ बातें बताने वाले हैं

जिन्हें ध्यान में रखकर आप एक सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन 2020 में अपने लिए खरीद सकते हैं

असल में हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स देने वाले हैं, जो एक बेहतरीन स्मार्टफोन खरीदने मंं आपके काफी काम आयेंगे

जब आप एक स्मार्टफोन को खरीदने में निकलते हैं तो आपके दिमाग में काफी कुछ सवाल होते हैं। इन सवालों का होना लाज़मी है, हालाँकि क्या आपके सवाल सही हैं, असल में हमने देखा है कि आजकल यूजर्स फोन की लुक्स और कैमरा पर अधिक ध्यान देने लगे हैं, असल में स्मार्टफोन का खुबसुरत होना आजकल आपके स्टेटस का सिंबल बन गया है। आप एक प्रभावी दिखने वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल करना चाहते हैं, क्यों सही कहा न? हालाँकि ऐसा कई बार हो सकता है कि एक अच्छे लुक्स और डिजाईन वाला स्मार्टफोन आपके अन्य कई नीड में कामयाब न हो। हालाँकि अब आप एक नई सोच में पड़ गए होंगे, मैं भी कई बार फिर चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो जाय मुझे ऑफलाइन बाजार से कोई स्मार्टफोन खरीदना हो, मैं कई दफा फोंस के रिव्यु पड़ता हूँ और इसके बाद ही अपने लिए कोई स्मार्टफोन खरीदने निकलता हूँ। मेरा मानना है कि सभी ऐसा ही करते होंगे। 

एक सही फोन का चुनाव उतना भी कठिन नहीं है, हालाँकि हमें कई बातों पर ध्यान देना होना, अगर आप मात्र लुक्स और डिजाईन के अलावा कैमरा आदि को ही देखते हैं तो ऐसा हो सकता है कि भविष्य में आप अपने फोन के साथ ज्यादा खुश न रहे। हालाँकि अगर आप अपने फोन को खरीदते समय कुछ बातों का सही प्रकार से ध्यान रखें तो हम आपको आश्वस्त करते हैं कि आप अपने फोन को लेकर किसी भी तरह के पछतावे में नहीं रहेंगे। इसके लिए आपको कई बातों को अपने फोन को खरीदने से पहले ही ध्यान में रखना होगा। आज हम आपको इन्हीं बातों के बारे में आप ऐसा भी कह सकते हैं कि इन्हीं टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको 2020 कोरोनावायरस यानी Covid-19 के इस दौर में एक बेहतरीन स्मार्टफोन खरीदने में मदद करेंगे, तो चलिए ज्यादा दे न करते शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना है।

सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि iOS सबसे ज्यादा सिक्योर और क्लीन ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसके अलावा इसे सरल भी कहा जा सकता है। हालाँकि एंड्राइड को भी इससे भी ज्यादा सरल कहा जा सकता है लेकिन सिक्यूरिटी के मामले में अभी भी एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम कहीं न कहीं iOS के लेवल पर नहीं पहुंचें हैं, असल में दिन बदिन इनमें सुधार भी हो रहा है। अब यहाँ आपको एक फोन को लेते समय इस बात को सबसे पहले ध्यान में रखना है कि आपको आखिर किस ऑपरेटिंग सिस्टम की ओर जाना है, अगर आप एंड्राइड के साथ जाते हैं तो आपको गूगल की सेवाएं भी मिलती हैं, लेकिन अगर आप सिक्यूरिटी पर ध्यान देते हैं तो आपको iOS के साथ जाना चाहिए, यहाँ चुनाव आपको करना है कि आखिर आपको किस चीज़ की ज्यादा जरूरत है। 

प्रोसेसर और रैम का सही चुनाव 

जैसे कि हमने आपको बताया कि आप दो ऑपरेटिंग सिस्टम में से किसी एक का चुनाव अपनी सहूलियत के अनुसार कर सकते हैं, लेकिन अब इन ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको आखिर किस प्रोसेसर के साथ जाना है, यह भी मुश्किल से भरा काम है। असल में आज हम देखते हैं कि एंड्राइड में आपको कई अलग अलग प्रोसेसर मिल जाने वाले हैं, हमारे पास क्वालकॉम के स्नेपड्रैगन प्रोसेसर मौजूद हैं, जो आपको बजट से लेकर मिड-रेंज और हाई-एंड स्मार्टफोंस के साथ उनकी कीमत और स्पेक्स के आधार पर मिल जाने वाले हैं। 

अगर हम लेटेस्ट क्वालकॉम प्रोसेसर की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें श्रेणी में सबसे नया प्रोसेसर स्नेपड्रैगन 865+ है। इसके अलावा अगर हम सैमसंग के Exynos श्रेणी को देखते हैं तो इसमें सबसे नया चिपसेट एक्सीनोस 990 है। दोनों ही प्रोसेसर अपने अपने स्तर पर बेहतरीन काम करते हैं, आपको बता देते है कि इन दोनों ही चिपसेट में आपको कुछ अंतर मिलने वाला है। 

इसके अलावा अगर हम iOS यानी एप्पल की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि इसका लेटेस्ट प्रोसेसर Apple A13 Bionic है। साथ ही अगर हम Huawei Kirin की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि यह Kirin 990 के साथ यहाँ मौजूद है। इसके अलावा अगर हम मीडियाटेक की चर्चा करें तो यह अपने Helio G90T और G85 लेटेस्ट चिपसेट के साथ इस लिस्ट में मौजूद है। 

अब अगर हम रैम की चर्चा को शुरू करते हैं तो इस समय आपके बजट के अनुसार स्मार्टफोंस में रैम मौजूद है। आप अपने अनुसार यानी 2GB, 3GB, 4GB, 6GB, 8GB, 10B और 12GB रैम वाले फोंस में से अपने लिए सबसे बेहतर का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि 1GB और उससे कम रैम वाले भी स्मार्टफोंस बाजार में मौजूद हैं, लेकिन आपको अपने अनुसार ही इनका चुनाव करना है, तभी आपको संतुष्टि होने वाली है। असल में अगर आप हमारी बात करें तो हम आपको सलाह देंगे कि इस समय क्योंकि गेमिंग और विडियो बड़े पैमाने पर एक स्मार्टफोन में देखे जाते हैं।  आपको 6-8GB रैम वाले स्मार्टफोन के ओर जाना चाहिए, हालाँकि अगर आप ज्यादा हाई-एंड स्मार्टफोन के ओर जाना चाहते हैं तो आपको 12GB रैम वाले स्मार्टफोंस भी बाजार में मिल जाने वाले हैं। असल में 4-6GB रैम वाले स्मार्टफोंस भी एक आम यूजर के लिए बेहतर कहे जा सकते हैं। बाज़ार में 12GB रैम वाले ये फोंस मचा रहे हैं धूम

 

सही UI का चुनाव 

आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि भारतीय बाजार में बहुत से स्मार्टफोंस एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर UI यानी अपनी खुद की स्किन भी देते हैं। यह अलग अलग कंपनी के साथ अलग हो सकता है, जैसे अगर हम OnePlus की चर्चा करें तो इसके पास अपना UI यानी OxygenOS मौजूद है, जो स्टॉक एंड्राइड आपको OnePlus के स्मार्टफोंस में इस लेयर के साथ मिलता है। सैमसंग की बात करें तो यह OneUI 2 के साथ आता है, इसके अलावा Xiaomi अपने MIUI के लिए फेमस है, साथ ही कलरOS की चर्चा करें तो यह आपको Oppo और Realme के फोंस में मिलने वाला है। हालाँकि यह हमें बड़े पैमाने पर iOS से इंस्पायर्ड लगता है। 

एक अच्छी डिस्प्ले 

स्मार्टफोन के डिस्प्ले साइज लगातार बढ़ते जा रहे हैं और हम लगातार इस बात को कह रहे हैं कि आखिर एक स्मार्टफोन के लिए एक स्टैण्डर्ड डिस्प्ले साइज़ क्या होना चाहिए। हम इस समय फैबलेट के युग में आ गए हैं, क्योंकि इस समय डिस्प्ले का साइज़ 6.9-इंच तक होने लगा है! भारत में बड़ी डिस्प्ले के साथ मिलने वाले शानदार स्मार्टफोंस

जहां स्मार्टफोन का कॉन्टेंट की खपत इस समय सबसे ज्यादा हो गई है, आज हम ऐसे ही टग में पहुँच गए हैं, जहां हमें अपने स्मार्टफोन पर ही सबकुछ करना पसंद है, आपको शॉपिंग करनी है, आपको मोबाइल फोन चाहिए, डिजिटल पेमेंट के लिए आपको स्मार्टफोन चाहिए, बिल आदि के भुगतान के लिए आपको मोबाइल फोन चाहिए, गेमिंग आप अपने मोबाइल फोन पर कर लेते हैं, फोटोग्राफी आप अपने फोन पर कर लेते हैं, विडियो और लाइव शोज आप अपने फोन पर देख लेते हैं, टिकेट आदि की बुकिंग आप फोन पर कर लेते हैं. जहां एक छोटे से स्मार्टफोन ने हमारे जीवन में एक बड़ी जगह बना ली है, वहां एक स्मार्टफोन में बड़ी डिस्प्ले का महत्त्व भी बढ़ जाता है। हम 5.7 इंच से ऊपर कुछ भी सुझाव देते हैं ताकि आप वास्तव में गेमिंग और मीडिया में खुद को एक अलग ही एक्सपीरियंस में ले जा सकें। जहाँ तक डिस्प्ले टाइप चलते हैं, आपके पास LCD और AMOLED डिस्प्ले हैं। AMOLED के डिस्प्ले में OLED या Super AMOLED जैसे वेरिएंट हैं और इसमें बेहतर कंट्रास्ट और गहरे रंग हैं। यह बैटरी को बचाने में भी मदद करते हैं।

अगला, आपके पास विभिन्न रिज़ॉल्यूशन भी हैं जैसे कि फुल एचडी, फुल एचडी + क्वाड एचडी। जबकि QHD आपको क्रिस्प फोटो प्रदान करती हैं, FHD और QHD के बीच का अंतर बहुत ज्यादा परेशान करने वाला नहीं है। आपको अपने डिवाइस पर स्क्रीन सुरक्षा की भी जांच करनी चाहिए। गोरिल्ला 5 और 6 आमतौर पर वर्तमान पीढ़ी के स्मार्टफोन में उपयोग किए जाते हैं, इनसे आपके फोन की डिस्प्ले को सुरक्षा भी मिलती है।

सही स्टोरेज क्षमता होना जरुरी 

वर्तमान स्टैंडर्ड्स की अगर बात करें तो लो-एंड मॉडल पर 64GB स्टोरेज और फ़्लैगशिप पर 128GB से 512GB स्टोरेज ऑप्शन तक आपको मिल जाते हैं। स्विफ्ट शेयरिंग ऐप्स और तकनीकों के साथ, लगभग हम सभी अपने पिछले फोन से हर एक जीबी डेटा नए में आयात करते हैं। इसलिए, पर्याप्त स्टोरेज आवश्यक है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप 128GB से कम स्टोरेज के साथ न जाएं क्योंकि यह आपको आपके डेटा को रखने के साथ-साथ आपको अपनी पसंदीदा सामग्री के लिए ऐप डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त स्टोरेज देता है। इसके अलावा, एक्सपेंडेबल मेमोरी स्टोरेज वाले फोन पर नज़र रखें। क्या अंतर होता है RAM और ROM के बीच? यहाँ जानिये

 

बढ़िया बैटरी लाइफ 

आपको इस बात का ध्यान एक स्मार्टफोन में ज्यादा रखना है कि आपके फोन में बैटरी कितने समय तक कम करती है। आपको बता देते है कि अगर हम स्टैण्डर्ड बैटरी लाइफ की बात करें तो यह लगभग आपको 6 घंटे से ज्यादा का स्क्रीन ऑन टाइम देने में सक्षम है। अगर इससे ज्यादा वाला स्मार्टफोन आपको मिलता है जो आपको इसके साथ ही जाना चाहिए। हालाँकि आजकल इसमें कोई भी दोराय नहीं होनी चाहिए कि बेहतरीन बैटरी वाले फोंस आ रहे हैं। आपको बता देते हैं कि मिड-रेंज के साथ साथ फ्लैगशिप फोंस भी इस समय 8-10 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ आ रहे हैं, जो एक अच्छी बात है, पिछले कुछ समय में स्मार्टफोन कंपनियों ने कैमरा और बैटरी पर ज्यादा ध्यान दिया है। इसी के कारण आज यह संभव हुआ है कि हमें अच्छी बैटरी लाइफ वाले फोंस बाजार में मिलने लगे हैं। आपको अपने लिए सही बैटरी वाले फोन का चयन करना है।

बेहतरीन कैमरा 

आपने सुना और पढ़ा भी होगा कि बाजार में इस समय 108MP कैमरा वाले फोंस भी आ गए हैं। अब आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि बाजार में स्मार्टफोन कैमरा को लेकर क्या चल रहा होगा। असल में पिछले कुछ समय में हमने भी महसूस किया है और जब से शोर्ट विडियो एप्स का कब्ज़ा बाजारों पर हुआ है, तब से एक अच्छा कैमरा वाला स्मार्टफोन सभी की एक नीड बन गया है। असल में TikTok जैसे प्लेटफार्म पर विडियो आदि को पोस्ट करने के लिए आपको एक बढ़िया कैमरा वाला फोन चाहिए, इसके अलावा आजकल इन्स्टाग्राम पर अच्छी तस्वीरों को पोस्ट करने के लिए भी लोग अच्छे स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करने लगे हैं। आपको सही कैमरा का चुनाव अपने फोन के साथ करना है, इस बात को आपको खास ध्यान रखना है कि आपके फोन में आपको एक बेहतरीन कैमरा मिले। 2020 में उपलब्ध बेस्ट कैमरा फोंस में शामिल हैं ये फोंस

 

5G स्मार्टफोंस 

जहां US जैसे देश में 5G में अपने कदम धीरे धीरे ज़माना शुरू कर दिए हैं, वहां 5G एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन अगर आप भारत जैसे देश में ऐसे फोंस की कल्पना कर रहे हैं, तो आपको विचार कर लेना चाहिए कि अभी भी इन फोंस को यानी 5G फोंस को फ्यूचरप्रूफ नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि भारत जैसे देश में अभी 5G इंटीग्रेशन के लिए काफी समय देना होगा। इसका रोलआउट ही भारत में अभी काफी सालों के बाद होने वाला है, तो आपको भारत जैसे देश में अभी के लिए 5G फोन लेने के विचार को छोड़ देना चाहिए, क्योंकि अगर आप इस फोन को खरीद लेते हैं तो आपको 5G कभी भी इसमें इस्तेमाल के लिए मिलने वाला नहीं और आपको इसके बाद मलाल ही होने वाला है। इसका मतलब है कि आपको अभी भारत में 5G स्मार्टफोन लेने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। यहाँ जानिये 5G तकनीकी क्या है जाने 4G तकनीकी से कितनी है फ़ास्ट?

 

किन अन्य बिन्दुओं का रखें ध्यान

Wireless charging
Gaming Mode
Fingerprint sensor, Face Unlock
Bluetooth version
IP Rating
Dual sim
Reverse wireless charging
Stereo speakers
NFC
Dual-band Wi-Fi

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo