वर्क फ्रोम होम? विडियो कॉन्फ्रेंस के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स

वर्क फ्रोम होम? विडियो कॉन्फ्रेंस के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स
HIGHLIGHTS

ये पांच ऐप्स हो सकते हैं आपकी पसंद

एक साथ कई लोगों के साथ कर सकते हैं विडियो चैट

Coronavirus महामारी के कारण लोगों की जान तो मुश्किल में पड़ी ही है लेकिन बीमारी के साथ-साथ व्यापार पर भी भारी नुकसान हो रहा है। मौजूदा समय में किसी तरह लोगों की सुरक्षा बनाए रखने और व्यापार को लगातार चलाए रखने के लिए कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रोम होम की सुविधा दी है। इस तरह की परिस्थितियों में लोगों से कांटैक्ट करने के लिए Video कॉन्फ्रेंस ही एक उपाय है। अगर आप विडियो कॉन्फ्रेंस ऐप्स के बारे में नहीं जानते हैं तो इन ऐप्स पर नज़र डालते हैं।

Zoom

इस विडियो कोन्फ्रेंसिंग ऐप को तेज़ी से लोकप्रियता मिली है और यह Video call की सुविधा देता है। इसके बेसिक प्लान में यूजर स्क्रीन शेयरिंग, ब्रेकआउट रूम और लोकल रिकॉर्डिंग जैसे फीचर के ज़रिए 40 मिनट कॉल कंडक्ट कर सकते हैं।

Zoom की सबसे खास बात इसका यूजर इंटरफेस है जो कि काफी यूज़र फ्रेंडली है और इस पर साइन अप करना भी आसान है। ज़ूम पर कॉल करना भी एंक्रिपटेड नहीं है।

WebEx

WebEx पर मेन्यू बार को एक्सैस करना और अन्य विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स के मुक़ाबले कमांड करना आसान है। इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है और ऑनलाइन विडियो कॉन्फ्रेंस फैसिलिटी का लाभ भी निशुल्क उठाया जा सकता है। इसके अलावा, कंपनी के कुछ अन्य ऐप्स जैसे WebEx Meeting और WebEx Team आदि भी उपलब्ध हैं।

Google Hangout

गूगल का विडियो चैट सबसे अधिक उपयोग होने वाले ऐप्स में से एक है। यह ऐप कंपनी के ईमेल सर्विस यानि जीमेल अकाउंट में इंटीग्रटेड है और यहां आप एक कॉन्फ्रेंस कॉल में 10 लोगों तक को ऐड कर सकते हैं।

Skype

Skype एक काफी लोकप्रिय ऐप है जिसे पर्सनल और प्रॉफेश्नल दोनों काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका फ्री वर्जन यूज़र को 10-वे कॉलिंग और डाइरैक्टरी का एक्सैस देता है। स्काइप का बिज़नस वर्जन भी है जिसे मीटिंग और कॉन्फ्रेंस आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Join.me

यह ऐप VoIP (वॉइस ओवर IP) तकनीक पर काम करता है। ऐप के फ्री वर्जन पर 10 लोगों को सिंगल कॉल में ऐड कर सकते हैं। जॉइन.मी के बिज़नस प्लान में अल्ट्रा रेज़ोल्यूशन के साथ 250 लोगों की कॉन्फ्रेंस की जा सकती है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo