Google Pixel 8a VS Pixel 7a: कौन सा फोन खरीदेंगे आप? देखें दोनों के बीच की तुलना

Google Pixel 8a VS Pixel 7a: कौन सा फोन खरीदेंगे आप? देखें दोनों के बीच की तुलना
HIGHLIGHTS

Google Pixel 8a को Google I/O से पहले ही लॉन्च कर दिया गया है।

इस समय Google Pixel 7a को Flipkart पर Pre-Order किया जा सकता है।

यहाँ आप Google Pixel 8a और Google Pixel 7a के बीच के अंतर को देख सकते हैं।

ऐसा माना जा रहा था कि Google की ओर से 14 मई को आयोजित की जाने वाली Google I/O में आगामी फोन यानि Google Pixel 8a को लॉन्च किया जाने वाला है। हालांकि Google Pixel 8a को इससे पहले ही लॉन्च करने कंपनी ने सभी को आश्चर्य में डाल दिया है। Google Pixel 8a स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 52,999 रुपये है। इसका मतलब है कि इस फोन को एक बजट फोन तो किसी भी कीमत पर नहीं कहा जा सकता है। अगर देखा जाए तो Google Pixel 7a के मुकाबले इस फोन की कीमत बेहद ही ज्यादा है।

हालांकि अगर आपको एक कॉम्पैक्ट फोन चाहिए तो आप Google Pixel 8a, Google Pixel 7a और Google Pixel 8 में से किसी एक को चुन सकते हैं। यह तीनों ही फोन्स प्रीमियम डिजाइन और फ्लैग्शिप स्पेक्स से लैस है। आइए जानते है कि Google Pixel 8a या Google Pixel 7a में से आपको कौन सा फोन चुनना चाहिए।

Google Pixel 8a के मुकाबले बेहद सस्ता है Google Pixel 7a

अगर Google Pixel 7a स्मार्टफोन की कीमत पर चर्चा की जाए तो इस समय इस फोन को 36,999 रुपये में सेल किया जा रहा है। हालांकि इस फोन की कीमत कम है लेकिन आपको Google Pixel 8a के मुकाबले इसमें ज्यादा फीचर और स्पेक्स मिलते हैं। Google Pixel 7a में ग्राहकों को एक पुराना चिप मिलता है, इसके अलावा इसमें केवल 3 साल के लिए ही अपडेट भी मिलते हैं। हालांकि Google Pixel 8a में 7 साल के लिए सिक्युरिटी अपडेट मिलते हैं।

Google Pixel 8a के डिजाइन में हुए हैं कुछ ही बदलाव

इन दोनों ही फोन्स यानि Google Pixel 7a और Google Pixel 8a में आपको मेटल फ्रेम मिलता है। इसके अलावा दोनों ही फोन्स की डिस्प्ले पर गोरिला ग्लास 3 की सुरक्षा मिलती है। इसके अलावा Google Pixel 8a स्मार्टफोन में IP67 रेटिंग मिलती है, जो इस फोन को Pixel 7a की तरह ही डस्ट और वाटर रेसिस्टेंट बना देती है। यहाँ आपको बता देते है कि Pixel 7a स्मार्टफोन में एक 90Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन मिलती है। हालांकि Pixel 8a में एक 120Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन मिलती है। Google Pixel 8a और Google Pixel 7a स्मार्टफोन्स में एक 6.1-इंच की स्क्रीन मिलती है।

Google Pixel 8a और Google Pixel 7a का कैमरा

दोनों ही फोन्स में एक डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। Google Pixel 8a और Google Pixel 7a स्मार्टफोन में एक 64MP का Primary Camera मिलता है, इसके अलावा एक 13MP का अल्ट्रावाइड ऐंगल लेंस भी फोन्स में मिलता है। सेल्फ़ी के लिए Google Pixel 8a और Google Pixel 7a में एक 13MP का सेल्फ़ी कैमरा मिलता है।

हार्डवेयर अनुभव अलग अलग!

यहाँ आपको बता देते है कि Google Pixel 8a स्मार्टफोन में Tensor G3 चिप मिलता है। इसके अलावा Pixel 7a स्मार्टफोन में Tensor G2 चिप मिलता है, जाहिर है कि यह एक पुराना चिप है। इसके अलावा यह फोन Android 14 पर चलते हैं। इतना ही नहीं, Google Pixel 8a स्मार्टफोन में 7 साल के लिए सिक्युरिटी अपडेट दिया जा रहा है, वहीं Pixel 7a में केवल और केवल 3 साल के लिए ही सिक्युरिटी अपडेट दिया जाने वाला है।

यहाँ आपको बता देते है कि AI फीचर्स के मामले में Google Pixel 8a में ज्यादा फीचर मिलते हैं। यहाँ आप देख सकते है कि जहां दोनों ही फोन्स में ज्यादा अंतर तो नहीं है लेकिन इसके बाद भी दोनों के अंतर को देखा जा सकता है। यहाँ आपको बता देते है कि अगर आपका बजट ठीक ठाक है तो आप Google Pixel 8a को खरीद सकते हैं। हालांकि इस फोन के लॉन्च ऑफर के बाद इसे भी कम कीमत में खरीदा जा सकता है। आइए जानते है कि आखिर Google Pixel 8a को आप कितने रुपये में खरीद सकते हैं।

Google Pixel 8a और Google Pixel 7a प्राइस डिटेल्स

हम जानते है कि Flipkart पर यह फोन Pre-Ordering के लिए आ चुका है, आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, यहाँ जाकर आप फोन को रिजर्व कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते है कि फोन की सेल 14 मई को सुबह होने वाली है। फोन के 128GB मॉडल की कीमत 52,999 रुपये के आसपास है। इसके अलावा फोन के 256GB स्टॉरिज मॉडल को आप 59,999 रुपये में खरीद सकते हैं। हालांकि अगर आप इस फोन को सस्ते में खरीदना चाहते हैं तो आइए डील जानते हैं।

अगर आप फोन को Pre-Order करते हैं तो आपको SBI Credit Card पर 4000 रुपये का इंसटेंट डिस्काउंट मिलने वाला है। हालांकि इसके अलावा अपने पुराने फोन को एक्सचेंज करने पर आपको 9000 रुपये का अतिरिक्त डिस्काउंट भी दिया जाने वाला है। अगर आपको दोनों ही डिस्काउंट और ऑफर मिल जाते हैं तो आप फोन को केवल 39,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप Pixel Buds A-Series को केवल 999 रुपये की कीमत में भी कहर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको Google Pixel 8a को Pre-Order करना होगा।

इसके अलावा अगर आप Google Pixel 7a स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो इस समय आप इसे 36,999 रुपये की कीमत में Flipkart से खरीद सकते हैं। हालांकि इसपर आपको कई बैंक ऑफर और डिस्काउंट भी दिए जा रहे हैं। इसके अलावा अगर आप अपने पुराने फोन को एक्सचेंज करते हैं तो आप Google Pixel 7a को बेहद ही कम कीमत में खरीद सकते हैं। आप इस फोन को Flipkart से खरीद सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo