4G या 5G? कौन सा फोन खरीदना होगा फायदे का सौदा; यहाँ देखें एक एक डिटेल्स

4G या 5G? कौन सा फोन खरीदना होगा फायदे का सौदा; यहाँ देखें एक एक डिटेल्स
HIGHLIGHTS

इस समय एक ऐसी चीज भी है जिसकी पूरे देश में जोरदार चर्चा हो रही है और वह है 5G सेवाएँ।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस समय Airtel और Reliance Jio की ओर से कुछ शहरों में 5G सेवा को उपलब्ध कराया जा रहा है।

अक्टूबर के अंत तक देश के कई अन्य शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी?

इस समय एक ऐसी चीज भी है जिसकी पूरे देश में जोरदार चर्चा हो रही है और वह है 5G सेवाएँ। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस समय Airtel और Reliance Jio की ओर से कुछ शहरों में 5G सेवा को उपलब्ध कराया जा रहा है। यहाँ आप इससे जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस सेवा को देश में 1 अक्टूबर को PM Modi की ओर से बड़ी घोषणा के तहत पेश किया गया था। ऐसा भी कह सकते है कि 1 अक्टूबर से देश में 5G सेवाओं की शुरुआती हो चुकी है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि PM Modi का इसमें बड़ा हाथ है, क्योंकि वह देश को डिजिटल तौर पर बेहद आगे ले जाना चाहते हैं। 

भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC, India Mobile Congress) के छठे एडिशन के पहले ही दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सेवा की शुरुआत की थी। जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया है कि, Airtel और Jio इस सर्विस को देश के कई शहरों में पहले ही लॉन्च कर चुके हैं। हालांकि, यह सेवा अभी सभी शहरों में उपलब्ध नहीं है। इसे लेकर उम्मीद है कि अक्टूबर के अंत तक देश के कई अन्य शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: Vivo X90 Pro+ के रेंडर से मिली नई जानकारी, लॉन्च से पहले जानें

5G Phone होने से भी नहीं चलेगी 5G सेवा?

4G and 5G Phones

हालांकि, अगर आप इनमें से किसी भी शहर या जगह में रहते हैं तो भी जरूरी नहीं है कि आप इस सेवा का इस्तेमाल कर पाएंगे, क्योंकि आप कैसे अपने फोन पर 5G सेवा का आनंद ले सकते हैं, आप यहाँ क्लिक करके जान सकते हैं! अब आप सोच रहे होंगे कि आप एक नए 5G Phone को खरीदकर 5G का आनंद ले सकते हैं तो यह सही नहीं है। यहाँ आपको याद रखना होगा कि मात्र 5G Phone के होने से आप 5G सेवा का आनंद नहीं ले सकते हैं। आप ऊपर पढ़कर इस बारे में जान ही गए होंगे। अब लोगों को लग रहा है कि एक नया 5G Phone होने से उसपर 5G चलाया जा सकता है, इसी चक्कर में ये सभी लोग धड़ाधड़ 5G Phones खरीद रहे हैं, हालांकि इन लोगों को यह याद रखना चाहिए कि अभी 5G देश में पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ है। यह कुछ स्थानों पर उपलब्ध है। परिणामस्वरूप, आप चाहे कितने भी 5G स्मार्टफोन खरीद लें, आप अपने क्षेत्र में सेवा शुरू होने तक इसे खरीदने के कारण सुचारू रूप से 5G सेवा का आनंद नहीं ले पाएंगे।

4G स्मार्टफोन भी खरीदा जा सकता है!

5G के लॉन्च का मतलब है कि यह देश के हर कोने में उपलब्ध होगा और इसका मतलब यह नहीं है कि 4G का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आप अभी भी 4G का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं और 4G स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।

4G and 5G Phones

5G के साथ ही 4G स्मार्टफोन भी खरीद सकते हैं!

आप 5जी के साथ ही 4जी फोन भी खरीद सकते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि 4जी फोन 5जी के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं। हां, अगर आपका बजट बड़ा है तो आप अच्छे 5G फोन खरीद सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बात देते है कि आपको 15000 रुपये के बजट में एक अच्छा 5G Phone तो मिल जाने वाला है, लेकिन आपको इसी कीमत में पावरफुल हार्डवेयर वाला 4G Phone मिल सकता है। 5G Phone महंगे इसलिए भी हैं क्योंकि 5G एंटेना की कीमत बेहद ज्यादा है। इस वजह से अगर आपको बजट फ्रेंडली फोन खरीदना है तो 5जी की जगह 4जी चुन सकते हैं। अब आप यहाँ सोच रहे होंगे कि अगर आप 4G Phone खरीद लेते हैं तो इसपर क्या 5G सेवा का आनंद लिया जा सकता है, तो आपको बता देते है कि सभी कंपनी अपने अपने फोन्स पर एक OTA अपडेट के माध्यम से 5G सेवा को ओपन कर देने वाली हैं, जिसके बाद आपके इसी फोन पर आप बिना किसी सिम को बदले 5G का आनंद ले सकते हैं, हालांकि अभी आपके शहर में 5G आने में कुछ समय लग सकता है। हालांकि अगर आप जिन शहरों में 5G पेश कर दिया गया रहते हैं तो आपके लिए अच्छी बात है। 

यह भी पढ़ें: घरवालों के साथ देखने से बचें ये वेब सीरीज और शोज, अमेज़न प्राइम, नेटफ्लिक्स पर हैं उपलब्ध

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo