नया गैजेट खरीदना अब होगा सस्ता, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों को बजट से मिलेगा ‘बूस्टर’: Budget 2022

नया गैजेट खरीदना अब होगा सस्ता, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों को बजट से मिलेगा ‘बूस्टर’: Budget 2022

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने दूसरे डिजिटल बजट में डिजिटल सेक्टर का काफी ध्यान रखा। बजट 2022 में उन्होंने मोबाइल फोन (Mobile),  मोबाइल चार्जर, ट्रांसफॉर्मर, कैमरा लेंस समेत कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान किया है। इस फैसले से ये चीजें सस्ती होंगी। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद भारत में ही इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के उत्पादन को ज्यादा से ज्यादा करने पर जोर है।

यह भी पढ़ें: चाहिए ढेर सारा डाटा तो नहीं होना पड़ेगा परेशान, Airtel, Vi और Jio के ये प्लान रहेंगे बेस्ट

अर्चित अग्रवाल, सह-संस्थापक, Crossbeats

स्टार्टअप्स के लिए 1 वर्ष का विस्तार एक स्वागत योग्य कदम है क्योंकि यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में मदद करेगा। विनिर्माण उद्योग पर जोर आयात पर निर्भरता को कम करने और आंतरिक रूप से जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय निर्माताओं की क्षमताओं को उन्नत करने के लिए एक रणनीतिक कदम है। यह सुनकर अच्छा लगा कि पहनने योग्य बाजार में वृद्धि को सरकार द्वारा मान्यता दी गई है और कस्टम ड्यूटी कैलिब्रेशन से घरेलू ब्रांडों के लिए जनता को अद्वितीय विकल्प प्रदान करने के अधिक अवसर मिलने चाहिए। इसी तरह, रियायती कर व्यवस्था का 1 वर्ष का विस्तार महामारी के दौरान एक स्वागत योग्य कदम है जो प्रतिरोध का कोई संकेत नहीं दिखा रहा है।

crossbeats

अर्णव किशोर, सह-संस्थापक, ​Fire-Boltt​

घरेलू पहनने योग्य बाजार पर ध्यान केंद्रित करने और ऐसे उपकरणों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री द्वारा यह एक स्वागत योग्य घोषणा है। यह भारतीय वियरेबल बाजार में घरेलू ब्रांडों द्वारा हाल ही में दर्ज की गई रिकॉर्ड वृद्धि के अनुरूप है, और इस सेगमेंट में और अधिक भारतीय ब्रांडों को नवीन पेशकशों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करेगा। हम स्टार्टअप्स के लिए कर लाभ बढ़ाने के निर्णय का भी स्वागत करते हैं और इस तथ्य का भी स्वागत करते हैं कि स्टार्टअप्स को भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास का चालक माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Jio ने कर दिया कमाल, बिना लिमिट के 50GB तक डेटा और कीमत मात्र 181 रुपये से शुरू​​

अचिन गुप्ता, कंट्री हेड/इंडिया, ​Zoook​

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना एक सकारात्मक कदम है और साथ ही, कैलिब्रेटेड ड्यूटी टैक्स ने आयातकों पर 5% अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। यह कदम अपने आप में भारत@100 के लिए सरकार की योजना का एक संकेत है, जहां बुनियादी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का निर्माण भारत में किया जाएगा। देश के वियरेबल्स बाजार में हालिया उछाल वर्तमान परिदृश्य में सफलता का एक संकेतक है और सरकार भी पहनने योग्य, सुनने योग्य और उच्च विकास वाली इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के घरेलू विनिर्माण में वृद्धि को लक्षित कर रही है। साथ ही, यह आईटी क्षेत्र में अधिक रोजगार पैदा करेगा जो बाजार की जरूरतों को पूरा करने और नवाचार करने के लिए हार्डवेयर क्षमताओं के साथ मिलकर काम करेगा।

अर्णव मुत्नेजा- ​​ निदेशक ​​Quantum Hi-Tech​​

बजट घरेलू विनिर्माण क्षमताओं को बनाने की दिशा में एक धक्का के साथ बाजार में मौजूदा और आने वाले ब्रांडों के लिए एक समान अवसर पैदा करता है। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी वस्तुओं के लिए कर संरचना को कैलिब्रेट करने का कदम महामारी की स्थिति को देखते हुए एक बहुत ही नया कदम है, क्योंकि यह निर्माताओं को उन्नत क्षमताओं के साथ अधिक से अधिक जीवन शैली उपकरण प्रदान करने में सक्षम करेगा। बजट ने आने वाले वर्षों में अर्थव्यवस्था का एक संतुलित दृष्टिकोण दिया है और हम आशा करते हैं कि इस दृष्टिकोण से धीरे-धीरे लेकिन ठोस तरीके से COVID द्वारा अर्थव्यवस्था पर तनाव को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले ही लीक हुई Samsung के इन आगामी फोन्स की कीमत, सुनकर दंग रह जाएंगे

​​अखिलेश चोपड़ा, ​सेल​ डायरेक्टर​ Bluei​

वित्त मंत्री द्वारा स्वदेशी पहनने योग्य बाजार को शून्य करने और ऐसे गैजेट्स के घरेलू असेंबलिंग को उठाने की यह एक स्वागत योग्य घोषणा है। यह भारतीय पहनने योग्य बाजार में स्थानीय ब्रांडों द्वारा हाल ही में सूचीबद्ध रिकॉर्ड विकास के साथ सामंजस्य की स्थिति में है, और इसके अतिरिक्त अधिक भारतीय ब्रांडों को इस खंड में आविष्कारशील योगदान के बारे में सोचने का आग्रह करेगा। हम नए व्यवसायों के लिए कर कटौती को व्यापक बनाने के विकल्प का भी स्वागत करते हैं और जिस तरह से नई कंपनियों को भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के चालकों के रूप में देखा जा रहा है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo