सैमसंग ने भारत में पेश किया हैरतअंगेज नेक्स्ट-जेनरेशन नियो क्यूलेड टीवी; घर पर ही उठाइए सिनेमा जैसी शानदार अनुभव और सुधबुध भुला देने वाली गेमिंग का मजा

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 16 Apr 2021
HIGHLIGHTS
  • इसमें है इनफिनिटी वन डिजाइन और पारंपरिक एलईडी के आकार के केवल 1/40 के बराबर छोटा क्वांटम मिनी एलईडी, जो बेहद गहरे काले रंग तथा बेहतर कंट्रास्ट के लिए अल्ट्रा-फाइन लाइट कंट्रोल प्रदान करता है

  • 15 से 30 अप्रैल के बीच नियो क्यूलेड टीवी की प्री-बुकिंग कराने वाले उपभोक्ता पा सकते हैं उपहार में गैलेक्सी टैब एस7+, गैलेक्सी टैब एस6 लाइट एलटीई, 20,000 रुपये तक का कैशबैक और केवल 1,990 रुपये से शुरू होने वाली ईएमआई

  • नियो क्यूलेड में क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी से नियंत्रित होने वाली क्वांटम मिनी एलईडी है और नियो क्यूलेड के लिए पहले से बेहतर किया गया ताकतवर पिक्चर प्रोसेसर नियो क्वांटम प्रोसेसर है

सैमसंग ने भारत में पेश किया हैरतअंगेज नेक्स्ट-जेनरेशन नियो क्यूलेड टीवी; घर पर ही उठाइए सिनेमा जैसी शानदार अनुभव और सुधबुध भुला देने वाली गेमिंग का मजा
सैमसंग ने भारत में पेश किया हैरतअंगेज नेक्स्ट-जेनरेशन नियो क्यूलेड टीवी; घर पर ही उठाइए सिनेमा जैसी शानदार अनुभव और सुधबुध भुला देने वाली गेमिंग का मजा

भारत का नंबर 1 टेलीविजन ब्रांड सैमसंग ने आज टीवी तकनीक और डिजाइन के मामले में नए पैमाने गढ़ने वाली अपनी अल्ट्रा-प्रीमियम नियो क्यूलेड टीवी श्रृंखला उतार दी, जो आपके घर की तस्वीर ही बदल देगी। नई श्रृंखला में बिना बेजल की इनफिनिटी वन डिजाइन और एकदम सजीव नजर आने वाली पिक्चर क्वालिटी है, जिससे बिल्कुल सिनेमा देखने जैसा अनुभव प्राप्त होता है।

नियो क्यूलेड में क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी से नियंत्रित होने वाली क्वांटम मिनी एलईडी है और नियो क्यूलेड के लिए पहले से बेहतर किया गया ताकतवर पिक्चर प्रोसेसर नियो क्वांटम प्रोसेसर है, जिनके कारण यह क्यूलेड टीवी को एकदम नए स्तर पर ले जाएगी। ये मिनी एलईडी सामान्य एलईडी से 40 गुना छोटी हैं, जिनके कारण डिवाइस में रोशनी और कंट्रास्ट के बेहद बारीक स्तर मिलते हैं। नियो क्यूलेड ल्युमिनेंस स्केल बढ़ा देती है, जिससे तस्वीर के गहरे यानी डार्क हिस्से अधिक गहरे दिखते हैं और चमकदार हिस्से अधिक चमकदार दिखते हैं। इस कारण अधिक पैना और मंत्रमुग्ध कर देने वाला एचडीआर अनुभव हासिल होता है।

सैमसंग इस एकदम नई डिस्प्ले टेक्नोलॉजी नियो क्यूलेड को अपने फ्लैगशिप 8k और 4k टीवी मॉडलों में ला रही है। ये टीवी 5 आकारों 85 इंच (2 मीटर 16 सेंटीमीटर), 75 इंच (1 मीटर 89 सेमी), 65 इंच (1 मीटर 63 सेमी), 55 इंच (1 मीटर 38 सेमी) और 50 इंच (1 मीटर 25 सेमी) में उपलब्ध होंगे। नियो क्यूलेड टीवी पहले से बुक कराने वाले उपभोक्ता उपहार में गैलेक्सी टैब एस7+, गैलेक्सी टैब एस6 लाइट एलटीई, 20,000 रुपये तक के कैशबैक और 15 से 30 अप्रैल, 2021 तक 1,990 रुपये से शुरू होने वाली ईएमआई जैसे ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

नियो क्यूलेड को सैमसंग के ट्रेडमार्क और ताकतवर नियो क्यूलेड प्रोसेसर का फायदा मिलता है, जिसमें अपस्केलिंग की पहले से ज्यादा क्षमता है। एआई अपस्केलिंग तथा डीप लर्निंग तकनीक में महारत वाले 16 अलग-अलग न्यूरल नेटवर्क मॉडलों का इस्तेमाल कर नियो क्वांटम प्रोसेसर पिक्चर क्वालिटी को 4k और 8k सरीखा बना सकता है, चाहे शुरुआती यानी इनपुट पिक्चर क्वालिटी कैसी भी हो।

2021 नियो क्यूलेड टीवी लाइनअप को गेमिंग का ध्यान रखकर बनाया गया है और एकदम तल्लीन कर देने वाले अल्ट्रा-वाइड गेमिंग अनुभव के लिए इसमें मोशन एक्सीलरेटर टर्बो+ फीचर दिया गया है। इससे गेमर्स को सुपर अल्ट्रा-वाइड गेम व्यू और गेम बार के साथ पीसी और कंसोल गेम खेलने का विकल्प मिलता है। 2021 नियो क्यूलेड मॉडल अटके या फंसे बगैर विश्वसनीय अनुभव सुनिश्चित करने वाले  अपने ऑटो लो लेटेंसी मोड के साथ बिना खलल गेमिंग का मजा देते हैं। इसमें नया और इंट्यूटिव यानी खुद ही समझ लेने वाला गेम बार है, जिससे गेमर्स आसानी के साथ स्क्रीन का आस्पेक्ट रेश्यो ठीक कर सकते हैं, इनपुट लैग जांच सकते हैं, वायरलेस हेडसेट जोड़ सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजू पुलन ने कहा, “ज्यादातर समय घर पर ही रहने के कारण टेलीविजन इस्तेमाल करने का तरीक भी बदल देता है। आज उपभोक्ता बड़ी स्क्रीन वाले प्रीमियम टीवी खरीदना पसंद करते हैं, जिनसे उनके घरों को अनूठा अंदाज ही नहीं मिलता है बल्कि देखने का जबरदस्त अनुभव भी हासिल होता है। क्यूलेड टीवी की अगली पीढ़ी नियो क्यूलेड टीवी के साथ हम उस अनुभव को क्रांतिकारी तरीके से बढ़ा रहे हैं, जिससे उपभोक्ताओं को टीवी देखते हुए सुधबुध भुला देने वाले अनुभव को पूरी तरह महसूस करने का मौका मिलता है। हमारे जीवन में टीवी की भूमिका बढ़ गई है और 2021 में भी सैमसंग उपभोक्ताओं की जरूरतों और शौक के हिसाब से टीवी की भूमिका नए सिरे से गढ़ रही है।”

नई श्रृंखला में पूरे कमरे में सुनाई देने वाली आवाज के कई प्रीमियम फीचर भी हैं – ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड प्रो की डायनमिक साउंड स्क्रीन पर वस्तुओं के चलने के हिसाब से बदलती है और स्पेसफिट साउंड टीवी के आसपास के माहोल को भांप लेता है तथा आवाज को आपके कमरे के हिसाब से ढाल देता है। नई श्रृंखला में सैमसंग टीवी प्लस सेवा भी है, जिसे हाल ही में भारत में पेश किया गया। इसमें उपभोक्ताओं को किसी भी सबस्क्रिप्शन और सेट टॉप बॉक्स जैसी बाहरी डिवाइस के बगैर ही समाचार, लाइफस्टाइल, तकनीक, गेमिंग और विज्ञान, खेल तथा आउटडोर, संगीत, फिल्मों, कम समय के (बिंजेबल) शो जैसी विभिन्न श्रेणियों की शानदार सामग्री फौरन देखने को मिलती है।

कीमत, ऑफर और उपलब्धता

सैमसंग की नई नियो क्यूलेड 8k टीवी श्रृंखला दो मॉडलों – 75 और 65 इंच के QN800A तथा 85 इंच के क्यूएन900ए में उपलब्ध है। 2021 नियो क्यूलेड 4k टीवी श्रृंखला भी दो मॉडलों – 75, 65 और 55 इंच के QN85A तथा 85, 65, 55 एवं 50 इंच के क्यूएन900ए में उपलब्ध है। नियो क्यूलेड श्रृंखला की कीमत 99,990 रुपये से शुरू होगी और यह सभी सैमसंग रिटेल स्टोर, अग्रणी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक स्टोर एवं सैमसंग के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर सैमसंग शॉप समेत तमाम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी। सैमसंग के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर सैमसंग शॉप पर 15 से 18 अप्रैल, 2021 तक नियो क्यूलेड टीवी की प्री-बुकिंग कराने वाले उपभोक्ता उपहार में गैलेक्सी टैब एस7+, गैलेक्सी टैब एस6 लाइट एलटीई, 20,000 रुपये तक के कैशबैक और 1,990 से शुरू होने वाली ईएमआई का फायदा उठा सकते हैं। यही प्री-बुक ऑफर 19 से 30 अप्रैल, 2021 तक फ्लिपकार्ट, एमेजॉन और अग्रणी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स पर भी उपलब्ध होंगे।

वॉरंटी

उपभोक्ताओं को सभी पैनलों पर 2 वर्ष की और नियो क्यूलेड 4k टीवी पर 10 वर्ष की नो स्क्रीन बर्न-इन वॉरंटी मिलेगी।

सैमसंग नियो क्यूलेड

2021 की श्रृंखला के साथ सैमसंग अपनी नियो क्यूलेड टीवी से पर्दा उठा रही है, जो डिजाइन तथा प्रीमियम फीचर के एकदम सटीक मेल वाले क्यूलेड टीवी की बिल्कुल नई दुनिया है। नियो क्यूलेड में ताकतवर नियो क्वांटम प्रोसेसर के साथ अत्याधुनिक क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी मिलती है। सैमसंग के 2021 के नियो क्यूलेड 8k और 4k मॉडलों में स्मार्ट फीचर हैं, जो टीवी की भूमिका बढ़ाते हैं और उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को पूरा करते हैं।

नियो क्यूलेड पिक्चर क्वालिटी को ले जाता है नए स्तर पर

क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी

नई श्रृंखला में मौजूद क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी के कारण स्क्रीन पर जरूरत से ज्यादा रोशनी आने (पिक्चर ब्लूमिंग) की समस्या बहुत कम हो जाती है क्योंकि नन्हे क्वांटम मिनी एलईडी के कारण एकदम सटीक लाइटिंग और तस्वीर स्पष्ट दिखाने वाले गहरे काले टोन्स देते हैं।

नियो क्वांटम प्रोसेसर 4k और 8k

नियो क्वांटम प्रोसेसर में उन्नत एआई अपस्केलिंग तकनीक है, जो 16 न्यूरल नेटवर्क से मिले डेटा का इस्तेमाल कर ज्यादा स्पष्ट रिजॉल्यूशन देता है, चाहे टेलीविजन के भीतर कितनी भी खराब गुणवत्ता की तस्वीर जा रही हो। इस कारण पिक्चर ज्यादा अच्छी दिखती है और ऐसा लगता है मानो स्टेडियम में बैठकर खेल का मजा ले रहे हों।

क्वांटम डॉट के साथ 100 प्रतिशत कलर वॉल्यूम

नियो क्यूलेड टीवी की नई श्रृंखला में नैनो आकार के क्वांटम डॉट हैं, जिनके कारण बेहद चमकदार दृश्यों में भी आपको 100 प्रतिशत कलर वॉल्यूम दिखाई देता है।

क्वांटम एचडीआर

क्वांटम एचडीआर तकनीक आपको टीवी के पारंपरिक अनुभव से परे ले जाती है और आपको ज्यादा शानदार रंग, चमक एवं कंट्रास्ट मिलते हैं ताकि आप हरेक तस्वीर में मौजूद सजीवता का पूरा अनुभव कर सकें।

डिजाइन में क्रांति, जो दूर करे भारीपन और व्यवधान

सैमसंग के 2021 नियो क्यूलेड 8k टीवी में नई इनफिनिटी वन डिजाइन है, जिसमें तकरीबन बगैर बेजल के स्क्रीन होती है और स्लीक डिजाइन तथा आकार के बीच टीवी देखने का तल्लीन कर देने वाला अनुभव प्राप्त होता है। तारों का झंझट संभालने के लिए नियो क्यूलेड 8k का जुड़ने वाला स्लिम वन कनेक्ट बॉक्स उसे आसानी से इंस्टॉल करने तथा खूबसूरती बरकरार रखने में मदद करता है। काले रंग के किनारे लगभग खत्म हो जाने के कारण इनफिनिटी स्क्रीन बिना व्यवधान के टीवी देखने का एकदम नए स्तर का अनुभव कराती है और आपके कमरे को आधुनिक झलक देती है।

एकदम नया और संपूर्ण साउंड अनुभव

2021 नियो क्यूलेड में ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड प्रो (ओटीएस प्रो) तकनीक जैसे एकदम अनूठे ऑडियो फीचर हैं, जिसमें आपको आवाज वहीं से आती है, जहां हरकत हो रही होती है – यानी स्क्रीन पर किसी एक्शन या गतिविधि की जगह बदलती है तो आवाज भी उसी जगह से आती है, जहां एक्शन हो रहा होता है।

सैमसंग नियो क्यूलेड टीवी क्यू-सिंफनी के साथ साउंड को एक स्तर ऊपर ले जाते हैं। सैमसंग नियो क्यूलेड से ऑडियो तालमेल के साथ निकलता है क्योंकि क्यू-सिंफनी आपके साउंड बार के साथ उसका ऐसा तालमेल बिठा देता है कि बेहद सटीक सराउंड साउंड अनुभव मिलता है।

स्पेसफिट साउंड फीचर के कारण आपको एकदम उम्दा और सटीक आवाज मिलती है चाहे आपने टीवी कहीं भी रखा हो और कैसे भी रखा हो। स्पेसफिट साउंड तकनीक कमरे के माहौल को भांप लेती है और फिर टीवी के साउंड को सबसे बेहतरीन सेटिंग में खुद ब खुद ढाल देती है।

जब शोर के कारण टीवी पर कही जा रही बात सुनना मुश्किल हो जाता है तो नियो क्यूलेड टीवी पर एक्टिव वॉयस एंप्लिफायर फीचर हरकत में आ जाता है। स्क्रीन पर आवाज बढ़ाने के लिए यह आसपास के शोर को भांपते हुए वॉयस क्लैरिटी ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल करता है ताकि संवाद स्पष्ट और आसानी से सुनाई दे सकें।

गेमर का सपना

सैमसंग नियो क्यूलेड टीवी श्रृंखला में सैमसंग का नियो क्वांटम प्रोसेसर 8k है, जो गेमिंग के लिए खास फीचर जैसे अधिक फ्रेम रेट, वीआरआर (वेरिएबल रिफ्रेश रेट), एएलएलएम (ऑटो लो लेटेंसी मोड) और ईआर्क (एन्हांस्ड ऑडियो रिटर्न चैनल), अल्ट्रा-प्रिसिजन लाइट ड्राइविंग को सपोर्ट करता है। ये सभी फीचर एचडीएमआई 2.1 स्पेसिफिकेशन वाले हैं। मोशन एक्सीलरेटर टर्बो+ के कारण धुंधलापन न के बराबर रह जाता है, मोशन बेहतर दिखाई देता है, जिससे गेम में आपसे कुछ भी नहीं छूट पाएगा और खेल देखते समय या नई नेक्स्ट जेन गेमिंग क्षमताओं का फायदा उठाते समय आप तेजी से हो रहे एक्शन का भरपूर मजा ले पाएंगे।

एकदम खास नए फीचर के साथ सैमसंग टीवी पर गेमिंग का सबसे उम्दा अनुभव देती है। सुपर अल्ट्रा-वाइड गेम व्यू के कारण गेमर्स को 21:9 के वाइड आस्पेक्ट रेश्यो पर ही नहीं बल्कि 32:9 के अल्ट्रा-वाइड आस्पेक्ट रेश्यो पर भी खेलने का विकल्प मिलता है। देखने यानी व्यू का क्षेत्र बढ़ने से यह सुनिश्चित होता है कि एक्शन का एक भी पल गेमर्स से छूट नहीं पाए। और गेम बार खिलाड़ियों को खेल के जरूरी पहलुओं पर नजर रखने और उन्हें सही करने की सहूलियत देता है चाहे आस्पेक्ट रेश्यो बदलना हो, इनपुट लैग जांचना हो या हेडसेट कनेक्ट करना हो। अंत में फ्रीसिंक प्रीमियम प्रो के कारण गेम अटकता नहीं है और खिलाड़ियों को पूरे गेम के दौरान एक जैसी पिक्चर क्वालिटी मिलती है।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: Samsung Brings the Stunning Next-Generation Neo QLED TV to India
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

OnePlus 80 cm (32 inches) Y Series HD Ready LED Smart Android TV 32Y1 (Black) (2020 Model)
OnePlus 80 cm (32 inches) Y Series HD Ready LED Smart Android TV 32Y1 (Black) (2020 Model)
₹ 19499 | $hotDeals->merchant_name
Mi 80 cm (32 inches) 4C PRO HD Ready Android LED TV (Black)
Mi 80 cm (32 inches) 4C PRO HD Ready Android LED TV (Black)
₹ 13499 | $hotDeals->merchant_name
Vu 100 cm (40 inches) Full HD UltraAndroid LED TV 40GA (Black) (2019 Model)
Vu 100 cm (40 inches) Full HD UltraAndroid LED TV 40GA (Black) (2019 Model)
₹ 17899 | $hotDeals->merchant_name
Samsung 108 cm (43 Inches) Wondertainment Series Ultra HD LED Smart TV UA43TUE60FKXXL (Black) (2020 model)
Samsung 108 cm (43 Inches) Wondertainment Series Ultra HD LED Smart TV UA43TUE60FKXXL (Black) (2020 model)
₹ 36999 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status