LG के नये OLED TVs में मौजूद हैं बेहतर फीचर्स, गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा से भी हैं लैस

LG के नये OLED TVs में मौजूद हैं बेहतर फीचर्स, गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा से भी हैं लैस
HIGHLIGHTS

डिजाइन में नहीं है नयापन, लेकिन HDR फॉर्मेट और बेहतर पिक्चर क्वालिटी के साथ गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा से लैस हैं ये डिवाइस

LG के नये 4K OLED और सुपर UHD LCD की डिजाइन की बात करें, तो ये अपने पूर्ववर्ती डिवाइस की तरह ही है, यानि इनके डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन ये डिवाइस HDR फॉर्मेट और बेहतर पिक्चर क्वालिटी के साथ  गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा से लैस हैं, जो इन्हें खास बनाती है.

कंपनी ने E8 OLED भी लॉन्च किया, जो "ग्लास डिजाइन" के साथ आता है और इसका आधार(बेस) पारदर्शी है. कंपनी ने अपने UHD LCD 4K TV को फुल बैक लाइटिंग के साथ अपडेट किया है. नतीजतन, बैकलाइट के अलग-अलग क्षेत्रों में ज्यादा कंट्रास्ट बनाने के लिए डिम या लाइट अप हो सकता है.

टेलिविजन के ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में WebOS ही काम करता है, लेकिन एलजी ने इसके ऊपर ThinQ प्लेटफॉर्म को जोड़ा है, जो "सैकड़ों" वॉयस कमांड का समर्थन करता है. हालांकि आपको कमांड देने के लिये आपको रिमोट पर मौजूद माइक्रोफोन बटन को दबाकर रखना होगा.

आप टीवी की सेटिंग नियंत्रित करने के लिए, एडजस्टमेंट के लिये, पिक्चर मोड बदलने के लिये और अपने होम डिवाइसेज को कंट्रोल करने के लिये वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं. Google असिस्टेंट आपको आस-पास के Google होम से टीवी को नियंत्रित करने की सुविधा भी देते हैं, जबकि अमेज़न इको डिवाइस एलेक्सा के जरिये टीवी नियंत्रित कर सकते हैं.

टीवी की पिक्चर क्वालिटी में भी सुधार हुआ है. 2018 लाइनअप ने 120fps तक उच्च फ़्रेम दर का दावा किया है, हालांकि कोई भी HDMI 2.1 नहीं है, जो बाहरी उपकरणों से ऐसी फ्रेम दर के लिए अनिवार्य है, इसलिए 120fps केवल इन-ऐप स्ट्रीमिंग कंटेन्ट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है.

हाई-एंड मॉडल में एक नया अल्फा 9 प्रोसेसर ज्यादा सटीक रंग देता है. नया प्रोसेसर 4 चरण के नॉयस रिडक्शन की अनुमति देता है. एलजी ने पिछले साल सोनी के OLED TV के साथ सीधे तुलना भी की, इस साल उसने जापान की कंपनी को पार कर दिया है.

नए टीवी HDR10, डॉल्बी विजन, एडवांस्ड HDR, हाइब्रिड लॉग गामा और एलजी के HLG Pro और HDR10 Pro समेत HDR प्रारूपों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करते हैं. दोनों OLED और सुपर UHD मॉडल डॉल्बी एटमस ऑडियो के लिए भी समर्थन करते हैं. LG ने प्रेसेन्टेशन के दौरान कीमत और उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo