Statista Report: Xiaomi, OnePlus से निकलता है सबसे ज़्यादा रेडिएशन

Statista Report: Xiaomi, OnePlus से निकलता है सबसे ज़्यादा रेडिएशन
HIGHLIGHTS

हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि Xiaomi Mi A1 फ़ोन से सबसे ज़्यादा रेडिएशन निकलता है जिसमें OnePlus 5T भी शामिल है। वहीँ Samsung Galaxy Note 8 और ZTE Axon Elite में सबसे कम रेडिएशन निकलता है। इस बात का खुलासा Statista Report से हो चुका है।

खास बातें:

  • Xiaomi Mi A1 से निकलता है सबसे ज़्यादा रेडिएशन
  • ज़्यादा रेडिएशन लिस्ट में OnePlus डिवाइस भी शामिल
  • Samsung Galaxy Note 8 है सबसे कम रेडिएशन निकालने वाली लिस्ट में शामिल

 

जहाँ पिछले साल Xiaomi और OnePlus ने मोबाइल की दुनिया में काफी नाम बटोरा वहीँ अब एक रिपोर्ट से इन फ़ोन्स के बारे में कुछ खास बात पता चली है। दरअसल ताजा आंकड़ों के मुताबिक Xiaomi और OnePlus उस लिस्ट में टॉप पर हैं जो इस बात का खुलासा करती है कि कोण से फ़ोन्स सबसे ज़्यादा रेडिएशन निकलते हैं। वहीँ Samsung के फ़ोन्स इस में शामिल नहीं हैं। सैमसंग के फ़ोन्स से सबसे कम रेडिएशन निकलता है।

Statista के डाटा के मुताबिक, Xiaomi Mi A1 OnePlus 5T, ऐसे फ़ोन्स हैं जिनसे सबसे ज़्यादा रेडिएशन निकलता है। इसके साथ ही इसमें Xiaomi Mi Max 3 और OnePlus 6T तीसरे और चौथे नंबर पर शामिल हैं। Data Journalist Martin Armstrong की एक पोस्ट के मुताबिक इस हाई रेडिएशन की लिस्ट में और भी 16 डिवाइस शामिल हैं लेकिन ये दोनों कंपनियां टॉप पर हैं। प्रीमियम एप्पल फ़ोन्स जिनमें iPhone 7 और हाल ही में रिलीज़ iPhone 8 शामिल हैं, साथ ही Google की लेटेस्ट पिक्सेल डिवाइस भी इसमें आता  है।

आपको बता दें कि German Federal Office for Radiation Protection (Bundesamt für Strahlenschutz) का तहत ये स्कोर जारी किये गए हैं। फ़ोन रेडिएशन के लिए किसिस भी तरह का ‘safe’ level की कोई यूनिवर्सल गाइडलाइन नहीं दी गयी है। हालाँकि 'Der Blaue Engel' (Blue Angel) केवल उन्ही फ़ोन्स को प्रमाणित करता है जिनका अब्सॉर्प्शन रेट 0.60 watts per kilogram से कम है।

रिसर्च फर्म ने उन फ़ोन्स का भी खुलासा किया है जिनसे सबसे कम रेडिएशन निकलता है। Samsung Galaxy Note 8 इस लिस्ट में पहली रैंकिंग पर था जिसका साथ ZTE Axon Elite ने भी दिया। वहीँ LG G7, Samsung Galaxy A8 और Samsung Galaxy S8+ तीसरी, चौथी और पांचवी रैंक पर रहे।   टॉप 10 की लिस्ट में South Korean कंपनी के डिवाइस रहे। इसके साथ ही दो iPhones हाई रेडिएशन की लिस्ट में रहे जबकि Samsung के एक भी फ़ोन का इससे कोई मुकाबला यहाँ नहीं था।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo