मोबाइल ऐप्स के लिए ऑटो-अपडेट को ऐसे करें बंद

मोबाइल ऐप्स के लिए ऑटो-अपडेट को ऐसे करें बंद
HIGHLIGHTS

एंड्राइड फोंस में ऑटो अपडेट कर सकते हैं बंद

iOS डिवाइसेज़ में भी नहीं होगी समस्या

स्मार्टफोंस में हमारे पास इतने ऐप्स होते हैं कि एक-एक कर के अपडेट करना बहुत मुश्किल होता है और इसीलिए हमारे पास गूगल प्ले स्टोर पर इन ऐप्स को एक साथ अपडेट करने का विकल्प तो होता ही है लेकिन साथ ही ऑटो अपडेट का ऑप्शन भी ऑन रहता है। इसका मतलब है कि अगर हमारे फोन में मौजूद ऐप्स में किसी के लिए कोई नया फीचर आया है या बग-फिक्सेज़ आए हैं तो यह ऑटो अपडेट के ज़रिए खुद ऐड हो जाता है और हमें अलग से कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ती है।

आज के समय में जितनी तेज़ी से किसी भी ऐप के लिए नए अपडेट्स आते हैं ऐसे में बराबर मैनुअली किसी भी ऐप को अपडेट रख पाना काफी मुश्किल है, इसलिए ऑटो अपडेट का एक अहम रोल यहां भी दिखाई देता है। लेकिन कुछ मामलों में ऑटो अपडेट हमें परेशान कर सकता है।

क्योंकि अगर आपने ऑटोमेटिक अपडेट्स पर केवल Wi-Fi लिमिट सेट नहीं की है तो ऑटो-अपडेट्स पर आपका मोबाइल डाटा ख़त्म हो सकता है। इसके अलावा, आपके फोन में ऐसे कई ऐप्स होते हैं जिन्हें हमेशा आप अपडेटेड नहीं रखना चाहते। ऐसे में ऑटो अपडेट से बेहतर है कि मैनुअली ही ऐप्स को अपडेट किया जाए। 

एंड्राइड फोन में ऐसे बंद करें ऐप्स का ऑटो अपडेट 

एंड्राइड आपको अपडेट्स के बारे में अच्छी ख़ास आज़ादी देता है। आप ऑल अपडेट्स को टर्न ऑफ कर सकते हैं, अपडेट्स को Wi-Fi डाउनलोड ऑनली पर सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ स्पेसिफिक ऐप्स पर भी लिमिट को रखा जा सकता है जैसे अगर आप केवल उन ऐप्स को अपडेटेड रखना चाहते हैं जो आप ज़्यादा उपयोग करते हैं और बाकी ऐप्स को अपडेटेड नहीं रखना चाहते हैं तो आप इन ऐप्स में भी चुनाव कर सकते हैं कि किस ऐप को अपडेटेड रखना चाहते हैं।

अपडेट्स को ऑन/ऑफ़ करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ऐप खोलें.
  • यहां हैमबर्गर आइकन पर जाएं जो कि तीन हॉरिजॉन्टल लाइन्स हैं और यह स्क्रीन के टॉप पर बाईं ओर लिस्टेड है.
  • अब यहां स्क्रोल डाउन कर के सेटिंग विकल्प पर जाएं.
  • यहां आपको ऑटो-अपडेट ऐप्स का विकल्प मिलेगा इस पर टैप करें.
  • अब अगर आप ऑटो-अपडेट को बंद करना चाहते हैं तो डू नोट ऑटो-अपडेट ऐप्स पर टैप करें.
  • अगर आप केवल Wi-Fi नेटवर्क पर ऐप्स अपडेट करने की अनुमति देना चाहते हैं तो ओवर Wi-Fi ऑनली विकल्प को चुनें.

इसके अलावा एंड्राइड आपको यह अनुमति भी देता है कि आप चुन सकते हैं कि किस ऐप को आप ऑटोमेटिकली अपडेट करना चाहते हैं और किसको नहीं।

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर उस ऐप पर जाना होगा जिसके लिए ऑटो-अपडेट ऑन रखना चाहते हैं उदाहरण के लिए व्हाट्सऐप को ऑटो-अपडेट रखना चाहते हैं तो उसे प्ले स्टोर पर सर्च करें।

  • स्क्रीन पर मौजूद टॉप राईट कॉर्नर पर थ्री वर्टिकल डॉट्स पर टैप करें.
  • अब यहां ऑटो-अपडेट विकल्प को चुनें.
  • इस तरह आप ऑटो-अपडेट्स को रोक भी सकते हैं और जिन ऐप्स के लिए अपडेट चाहते हैं उसे एक्सेस भी दे सकते हैं.

iOS में ऐसे बंद करें ऐप्स का ऑटो अपडेट 

iOS पर भी आप ऑटोमेटिक अपडेट्स को ऑन या ऑफ कर सकते हैं और अगर ऑन रखते हैं तो आपको विकल्प चुनना होगा कि मोबाइल कनेक्शन का उपयोग करना है या नहीं। किसी एक ऐप को iOS पर इंडिविजुअली डिसेबल करने का विकल्प नहीं है। इसका मतलब है या तो सभी ऐप्स अपडेट होंगे या नहीं होंगे। अगर आप सभी ऐप्स के लिए ऑटोमेटिक अपडेट्स को रोकना चाहते हैं तो ये स्टेप्स फॉलो करें…

  • इसके लिए सबसे पहले अपने iOS डिवाइस में सेटिंग्स पर जाएं.
  • यहां iTunes & App Store विकल्प को चुनें.
  • सभी ऑटोमेटिक अपडेट्स डिसएबल करने के लिए अपडेट्स के आगे दिया गया ग्रीन स्विच बंद कर दें.
  • अगर आप सभी ऐप्स को अपडेट तो करना चाहते हैं लेकिन केवल Wi-Fi नेटवर्क पर ही यह अनुमति देना चाहते हैं तो यूज़ मोबाइल डाटा को टर्न ऑफ कर दें. 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo