5G फोंस में शामिल हैं वनप्लस, सैमसंग और ओप्पो के ये फोंस

द्वारा Aafreen Choudhary | पब्लिश किया गया Jan 29 2020
5G फोंस में शामिल हैं वनप्लस, सैमसंग और ओप्पो के ये फोंस

Get Redmi 8 4GB+64 GB @ RS.7,999

With 12MP+2MP AI Dual camera, 5000mAh battery,fast charging,Fingerprint sensor + AI Face unlock

Click here to know more

HIGHLIGHTS

क्वालकॉम चिपसेट देता है इन्हें तेज़ स्पीड

सैमसंग के कई फोंस शामिल

ओप्पो और वनप्लस का भी है कब्ज़ा

5G एक ऐसा विषय बन चुका है जिसके बारे में लगभर टेक इंडस्ट्री से लेकर आम लोगों तक भी बातचीत की जा रही है और लोग इसमें अपनी रुचि दिखा रहे हैं। इस का फायदा उठाते हुए बहुत सी कम्पनियों ने अपने 5G फोंस भी पेश करने शुरू कर दिए हैं और चिपसेट निर्माता क्वालकॉम ने भी इस विषय को ध्यान में रखते हुए अपने नए चिपसेट पर काम किया है। आज हम ऐसे फोंस के बारे में बात कर रहे हैं जो क्वालकॉम के चिपसेट द्वारा संचालित हैं।

5G को एक इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड के तौर पर देखा जा सकता है जो वर्तमान में चल रहे 4G LTE स्टैण्डर्ड से कुछ आगे बढ़कर सामने आने वाला है। जैसे कि 3G के स्थान पर 4G ने अपनी जगह बनाई थी वैसे ही ऐसा माना जा रहा है यह fifth generation के स्थान पर 5G नाम से आने वाला है। इसका मतलब है कि यह इस स्टैण्डर्ड का पांचवां standard है।

टेक कंपनियां 5G से काफी आशाजनक हैं। जबकि सैद्धांतिक 100 मेगाबिट्स प्रति सेकंड (एमबीपीएस) में 4G टॉप पर  है, हालाँकि 5G के मामले में यह टॉप 10 गीगाबिट्स प्रति सेकंड (जीपीएस) होने वाला है। इसका मतलब है कि 5G वर्तमान 4G तकनीक की तुलना में सौ गुना तेज  होने वाला है। उदाहरण के लिए, उपभोक्ता प्रौद्योगिकी एसोसिएशन की एक रिपोर्ट में ऐसा भी सामने आ चुका है कि इस गति से, आप 5G पर केवल 3.6 सेकंड में, 4G पर 6 मिनट बनाम 3G पर 26 घंटे में दो घंटे की फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं।

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन चिपसेट से लैस 5G फोंस

Galaxy Note10+ 5G को एक गेमिंग कंसोल कहा जाता है। यह स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफार्म पर चलने वाला डिवाइस है जो क्वालकॉम की Kryo 485 CPU से लैस है जिसे ARM कोर्टेक्स टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है। यह पिछली जनरेशन की परफॉरमेंस की तुलना में प्रोसेसर से 45% सुधार के साथ आता है जो नई 5G  दुनिया में उपभोक्ताओं को बढ़िया परफॉरमेंस ऑफर करता है।

Samsung Galaxy A90 5G

Samsung ने सितम्बर में साउथ कोरिया में अपना सस्ता 5G स्मार्टफोन Galaxy A90 5G पेश किया था। Samsung ने अक्तूबर 2019 में अपना A90 5G चीन में पेश किया था जो स्नैपड्रैगन 855 SoC के साथ आया है। Samsung Galaxy A90 5G स्मार्टफोन में 6.7 इंच की सुपर AMOLED फुल HD+ इनफिनिटी U डिस्प्ले दी गई है जिसके टॉप पर इनफिनिटी U नौच दिया गया है और डिवाइस में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। डिवाइस को चीन में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है।

Samsung Galaxy S10 5G

Samsung Galaxy S10 5G स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ क्वालकॉम एक्स50 5जी मॉडम के साथ आता है। यह रियल-टाइम 4K वीडियो कॉल को सपोर्ट करेगा। डिवाइस में 8 जीबी रैम और 256 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज है और साथ ही 6.7 इंच क्वाड-एचडी+ कर्व्ड डायनमिक एमोलेड डिस्प्ले है। यह 19:9 आस्पेक्ट रेशियो और 550 पीपीआई पिक्सल डेनसिटी के साथ आता है। स्मार्टफोन में अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ कनेक्टिविटी के लिए 5 जी, वाई-फाई 802.11एएक्स, ब्लूटूथ वर्जन 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल है।

LG V50 ThinQ 5G

LG ने अपने फ्लैगशिप डिवाइस V50 ThinQ 5G को सबसे पहले फ़रवरी 2019 में MWC के दौरान दिखाया था। इस मोबाइल फोन को कंपनी की ओर से क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें आपको क्वालकॉम का ही X50 Modem भी मिल रहा है, जो 4G से लगभग 20 गुना ज्यादा टेक स्पीड देने की बात कहता है। इस मोबाइल फोन की अगर चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको एक 6.4-इंच की OLED फुलविज़न डिस्प्ले मिल रही है। इसके अलावा इसमें आपको एक पंच-होल भी मिल रहा है। फोन में आपको एक 8MP के स्टैण्डर्ड कैमरा के साथ एक 5MP का वाइड-एंगल कैमरा भी मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप भी मिल रहा है, जो एक 12MP +12MP और 16MP के कैमरा से लैस है। इनमें से एक स्टैण्डर्ड कैमरा है, दूसरा टेलीफोटो लेंस है, और तीसरा एक अल्ट्रा-वाइड कैमरा है। 

Mi Mix 3 5G 

Mi Mix 3 5G शाओमी का फ्लैगशिप फोन है जो कि कंपनी के प्रीमियम फ्लेगशिप डिवाइस Mi Mix 3 की तरह ही है जिसे पहले चीन में लॉन्च किया गया था। इस स्मार्टफोन में लेकिन Snapdragon 855 और 5G मोडेम को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा स्मार्टफोन में अलग क्षमता वाली बैटरी भी दी गई है। जैसा कि कहा जा रहा था कि 5G डिवाइसेज़ की पहली जनरेशन अधिक पावर के साथ आएगी, इस स्मार्टफोन को 3800mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है, जबकि स्टैंडर्ड Mi Mix 3 3200mAh की बैटरी के साथ आता है। 

ZTE Axon 10 Pro 5G 

ZTE Axon 10 Pro 5G स्नैपड्रैगन 855 और स्नैपड्रैगन X50 5G मॉडेम के साथ आया है। ZTE Axon 10 Pro 5G एक बढ़िया लुक के साथ आया है। इस स्मार्टफोन में 6.47 इंच की फुल HD+ AMOLED डिस्प्ले मिल रही है। OS की बात करें तो यह फोन एंड्राइड 9.0 पाई पर काम करता है। ZTE Axon 10 Pro 5G को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर और Adreno 640 GPU के साथ पेश किया गया है और डिवाइस में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज मिल रहा है जिसे माइक्रो SD कार्ड के ज़रिए 512GB तक बढ़ाया जा सकता है।

Oppo Reno 5G

OPPO Reno 5G स्मूथ स्ट्रीमिंग और गेमप्ले ऑफर करता है। स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन X50 5G मॉडेम और स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफार्म द्वारा संचालित है। डिवाइस 5G नेटवर्क सपोर्ट करता है और साथ ही पाइवोट राइजिंग कैमरा, अल्ट्रासोनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट ID, 10x ज़ूम के साथ 48 मेगापिक्सल कैमरा, 4K विडियो फीचर्स दिए गए हैं।

OnePlus 7 Pro 5G

OnePlus 7 Pro 5G में मिलने वाली 90 Hz रिफ्रेश रेट की QHD+ Fluid AMOLED डिस्प्ले शानदार व्यूविंग एक्सपीरियंस देती है और डिवाइस में 12GB रैम, 256GB स्टोरेज और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफार्म द्वारा संचालित किया गया है। डिवाइस में 48MP का मुख्य कैमरा मिलता है और दूसरा अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस 3x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ आता है। OnePlus 7 Pro 5G में मौजूद क्वालकॉम स्नैपड्रैगन X50 5G मॉडेम इसकी स्पीड को एक अलग ऊँचाई पर ले जाता है।

logo
Aafreen Choudhary

OnePlus 7 Pro 256GB

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

टॉप प्रोडक्ट्स

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार