नहीं चला पा रहे हैं Internet? फोन में ऐसे सेट करें APN सेटिंग…

नहीं चला पा रहे हैं Internet? फोन में ऐसे सेट करें APN सेटिंग…
HIGHLIGHTS

आसान स्टेप्स करने होंगे फॉलो

मैनुअली सेटअप कर सकते हैं APN

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को बहुत से विकल्प मिलते हैं जिनमें से कुछ सभी यूज़र्स के काम आते हैं तो कुछ एडवांस यूज़र्स के लिए अहम होते हैं। आज हम स्मार्टफोन में मिलने वाली Access Point Name (APN) सेटिंग्स के बारे में बात कर रहे हैं जिसके सेट न होने पर डिवाइस में इन्टरनेट कनेक्शन रुक जाता है। कुछ यूज़र्स के साथ ऐसी समस्या आ सकती है कि फोन में इन्टरनेट काम न करे और इसका कारण न समझ आने पर वह परेशान भी हो सकते हैं। दरअसल, किसी भी स्मार्टफोन में इन्टरनेट कनेक्शन के लिए APN बहुत आवश्यक होता है और इसके इस्तेमाल से ही फोन में इन्टरनेट कनेक्ट होता है।

नेटवर्क पर एंड्राइड डिवाइस कनेक्ट होने के बाद यूज़र्स इन्टरनेट चला सकते हैं, SMS या MMS भेज सकते हैं और कॉल्स कनेक्ट कर सकते हैं। आमतौर पर सभी एंड्राइड डिवाइसेज़ में मोबाइल फोन ऑपरेटर के ज़रिए ही APN सेटिंग्स को शामिल किया जाता है लकिन अगर अगर आपके स्मार्टफोन में मान्य APN सेटिंग्स नहीं हैं तो पहले एक बार SIM कार्ड को निकाल कर दोबारा लगा लें। अगर आपका डिवाइस टेलिकॉम ऑपरेटर के डाटाबेस पर सपोर्ट नहीं करता है तो आपको मैनुअली APN सेटिंग्स करनी होगी।

एंड्राइड phone पर ऐसे सेट करें APN

  • सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाएं
  • फोन की सेटिंग्स में वायरलेस और नेटवर्क विकल्प चुनें
  • वायरलेस एंड नेटवर्क श्रेणी में मोबाइल नेटवर्क विकल्प पर जाएं
  • अब यहां नीचे जाकर एक्सेस पॉइंट नेम या APN विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद स्क्रीन के राईट कार्नर पर दिए थ्री-डॉट मेन्यू आइकॉन पर टैप करें
  • अब 'New APN' विकल्प पर टैप करें

आमतौर पर APN सेटिंग्स को सिम कार्ड में ही शामिल किया जाता है लेकिन अगर आपको यह नहीं मिलित है तो अपने टेलिकॉम ऑपरेटर को कांटेक्ट करें। ऑपरेटर सिम कार्ड के सभी फील्ड्स को भरने में मदद करेगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको सेव आप्शन पर जाना है और इस तरह आप मैनुअली APN सेटिंग्स सेटअप कर पाएंगे।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo