एप्पल 40 प्रतिशत शेयर के साथ भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे आगे

एप्पल 40 प्रतिशत शेयर के साथ भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे आगे
HIGHLIGHTS

सितंबर तिमाही में देश में एप्पल ने 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारत में प्रीमियम सेगमेंट का नेतृत्व किया।

इसके बाद सैमसंग और वनप्लस का स्थान रहा। त्योहारी सीजन से पहले एक मजबूत चैनल द्वारा संचालित तिमाही के दौरान एप्पल भारत के स्मार्टफोन बाजार में 5 प्रतिशत की अपनी उच्चतम हिस्सेदारी पर पहुंच गया।

सितंबर तिमाही में देश में एप्पल ने 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारत में प्रीमियम सेगमेंट का नेतृत्व किया। इसके बाद सैमसंग और वनप्लस का स्थान रहा। त्योहारी सीजन से पहले एक मजबूत चैनल द्वारा संचालित तिमाही के दौरान एप्पल भारत के स्मार्टफोन बाजार में 5 प्रतिशत की अपनी उच्चतम हिस्सेदारी पर पहुंच गया।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, पहली बार, एक आईफोन (आईफोन 13) समग्र भारत स्मार्टफोन त्रैमासिक शिपमेंट रैंकिंग में सबसे ऊपर है।

यह भी पढ़ें: iQOO 11 को मिला 3C सर्टिफिकेशन, जल्द लॉन्च के हैं संकेत

रिसर्च एनालिस्ट शिल्पी जैन ने कहा, "प्राइस बैंड के लिहाज से प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये और इससे ज्यादा) इस तिमाही के दौरान अब तक के सबसे ऊंचे 12 फीसदी शेयर पर पहुंच गया है।"

उन्होंने कहा, "भारत में एप्पल के लिए पहली बार आईफोन 13 2022 की तीसरी तिमाही में शीर्ष स्मार्टफोन मॉडल बन गया।"

बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म टॉफलर के आंकड़ों के मुताबिक, एप्पल इंडिया ने 1,263 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया, वित्त वर्ष में 3 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई, क्योंकि बिक्री में 45 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई थी।

सैमसंग ने प्रीमियम सेगमेंट में दूसरा स्थान हासिल किया और यहां तक कि 18 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ हैंडसेट (फीचर फोन प्लस स्मार्टफोन) बाजार का नेतृत्व किया।

यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला 5जी स्मार्टफोन ब्रांड भी बना रहा। नॉर्ड सीई 2 सीरीज और नॉर्ड 2 टी द्वारा संचालित तीसरी तिमाही में वनप्लस ने सालाना आधार पर 35 प्रतिशत की वृद्धि की।

यह भी पढ़ें: Moto X40 लॉन्च से पहले दिखाई दिया TENNA पर, मिलेगा इतना स्टोरेज…

ब्रांड प्रीमियम सेगमेंट में तीसरे स्थान पर रहा। वनप्लस ने अपने नॉर्ड पोर्टफोलियो द्वारा संचालित 20,000 रुपये से 30,000 रुपये के मूल्य बैंड का नेतृत्व किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने 2022 की तीसरी तिमाही में भारत के 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में दूसरा स्थान हासिल किया।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo