Apple को बिना चार्जर iPhone बेचना पड़ा महंगा, अब इस यूजर को देनी होगी मोटी रकम

Apple को बिना चार्जर iPhone बेचना पड़ा महंगा, अब इस यूजर को देनी होगी मोटी रकम
HIGHLIGHTS

जैसा कि Tecmundo द्वारा रिपोर्ट किया गया है

न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि Apple बिना चार्जर के iPhone को बॉक्स में बेचना देश के उपभोक्ता कानून का उल्लंघन करता है

कंपनी को प्रभावित ग्राहक को मुआवजे के रूप में 1,075 डॉलर का भुगतान करना होगा

Apple ने एक बड़ा कदम उठाया, जब उसने iPhone बॉक्स से चार्जर हटा दिया। स्वाभाविक रूप से इसे एक विवादास्पद कदम के रूप में ही देखा जाना चाहिए, क्योंकि अलग से चार्जर लेने पर यूजर पर पैसों का एक्स्ट्रा जोर पड़ता है। हालांकि इस कदम के बाद Apple को गंभीर आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन यह अपने फैसले पर कायम रहा। Apple ने बॉक्स से चार्जर हटाने की अपनी दलील में कहा था कि पर्यावरण को बचाने के लिए हमने इस कदम को उठाया है। हालांकि चार्जर को बॉक्स से हटाने को लेकर Apple की कोई भी दलील रही हो, लेकिन हमने आपको बताया था कि ऐसा करने से Apple को बड़ा फायदा हुआ है। हालांकि इसके बाद भी अब, दो साल बाद Apple को इसके परिणाम भुगतने पड़ रहे हैं। ब्राजील में एक जज ने Apple को एक iPhone उपयोगकर्ता को बॉक्स में चार्जर नहीं भेजने के लिए लगभग 1,000 डॉलर का मुआवजा देने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें: देखनी है सस्पेंस या कॉमेडी वाली वेब सीरीज़, तो ये विकल्प हैं बेस्ट

Apple को बॉक्स में चार्जर न देने की मिली सजा

जैसा कि Tecmundo द्वारा रिपोर्ट किया गया है, न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि Apple बिना चार्जर के iPhone को बॉक्स में बेचना देश के उपभोक्ता कानून का उल्लंघन करता है और इसलिए, कंपनी को प्रभावित ग्राहक को मुआवजे के रूप में 1,075 डॉलर का भुगतान करना होगा। ब्राज़ील का उपभोक्ता कोड "टाई सेल" को अपमानजनक मानता है और देश में इसके अभ्यास को प्रतिबंधित करता है – कुछ ऐसा जो नवीनतम iPhones के लिए Apple की नो-चार्जर नीति का अनुपालन नहीं करता है। इसलिए, गोइयानिया के छठे सिविल कोर्ट के न्यायाधीश वेंडरले केयर्स पिनहेरो ने ऐप्पल को क्षतिपूर्ति करने के लिए "सजा" दी है।

iphone without charger brazil

यह भी पढ़ें: Galaxy M53 5G को भारत में किया गया लॉन्च, मीडियाटेक डिमेन्सिटी 900 SoC से है लैस

पहले भी Apple को मिल चुकी है ऐसी सजा

यह पहली बार नहीं है जब Apple को iPhone चार्जर हटाने के लिए दंडित किया गया है। पिछले साल, ब्राजील की एक अदालत ने देश के उपभोक्ता कानूनों का पालन नहीं करने और ब्राजील के ग्राहकों का अनादर करने के लिए Apple पर 2 मिलियन डॉलर का भारी जुर्माना लगाया था। अदालत ने कहा कि ऐप्पल को आईफोन बॉक्स में एक संगत चार्जर शामिल करना चाहिए। Apple इस मुद्दे पर ब्राज़ील के साथ लगातार लड़ाई में लगा हुआ था, और एक समय ऐसा लग रहा था कि ब्राज़ील ने Apple को देश में फिर से iPhone बॉक्स में चार्जर शिपिंग शुरू करने के लिए मजबूर कर दिया होगा।

यह भी पढ़ें: 6,000mAh और 8GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Redmi 10 Power, जानें कीमत, स्पेक्स

Apple बॉक्स में चार्जर न देकर पर्यावरण को बचा रहा है?

iphone without charger brazil

अपने बचाव में, Apple ने तर्क दिया कि अधिकांश iPhone ग्राहक आज पहले से ही एक चार्जर के मालिक हैं। नए iPhone बॉक्स में अधिक चार्जर भेजने से अव्यवस्था बढ़ेगी और पर्यावरण पर प्रभाव पड़ेगा। चार्जर को हटाते हुए, Apple ने कहा, न केवल संभावित ई-कचरे को कम करता है, बल्कि कंपनी को iPhone बॉक्स के पदचिह्न को भी कम करने देता है। इसके अतिरिक्त, Apple ने iPhone चार्जर्स को बॉक्स से हटाकर बहुत सारे पैसे बचाने में भी कामयाबी हासिल की। एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने बिना चार्जर के iPhones को बॉक्स में बेचकर 6.5 बिलियन डॉलर कमाए। जाहिर है, यह कंपनी के लिए एक अतिरिक्त आय है।

यह भी पढ़ें: Amazon पर शुरू हुआ समर एप्लायन्स फेस्ट: नया AC खरीदना हुआ और भी आसान, सेल खत्म होने से पहले देखें डील्स

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo