भारत होगा अब स्मार्टफोन उत्पादन का नया केंद्र

भारत होगा अब स्मार्टफोन उत्पादन का नया केंद्र
HIGHLIGHTS

ताइवान की फॉक्सकॉन और विस्ट्रोंन भारत में अपने आप को और मजबूती देने के लिए यहाँ मैन्यूफैक्चरिंग केंद्र खोलना चाहती है, इसका मुख्य कारण भारत में स्मार्टफोन की बिक्री का तेजी से बढ़ना है.

भारत के टेक बाज़ार के विस्तार के साथ चीनी और कोरियन स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां देश में अपना निर्माण कार्य आगे बढ़ाना चाहती हैं. ये कंपनियां भारत में आउटसोर्सिंग की तलाश में है. इसके लिए पिछले साल आयात पर लगे लगभग 12 प्रतिशत ड्यूटी टैक्स को धन्याद देना चाहिए. इसी कड़ी में ताइवान की फॉक्सकॉन और विस्ट्रोंन भारत में अपने आप को और मजबूती देने के लिए यहाँ मैन्यूफैक्चरिंग केंद्र खोलना चाहती है, इसका मुख्य कारण भारत में स्मार्टफोन की बिक्री का तेजी से बढ़ना है. और कहा भी जा रहा ही कि आने वाले समय में भारत एक बड़ा स्मार्टफ़ोन बिक्री करने वाला देश होगा.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Lenovo Vibe K5 Plus Unboxing in Hindi Video

20 अरब डॉलर वाली कंपनी Wistron जल्द से जल्द अपने इस विस्तार को बढ़ाना चाहती है इसके लिए वो अपने सयुंक्त साझेदार Optiemus Infracom के जरिये भारत में विस्तार करने की सोच रहे है इसका कार्यालय दिल्ली में स्थित है. JV -Optiemus Electronics (OEL) भारत में स्मार्टफोन सप्लाई करने वाली एकमात्र साझेदार कंपनी है, जो कि कोरियन कंपनी LG, चाइना की वनप्लस, ताइवान की HTC और चाइना की ही Oppo के साथ समझौता पहले से कर चुकी है.

OEL ने पिछले वर्ष और भारतीय प्रमोटर अशोक गुप्ता ने 80% हिस्सेदारी ली है. कंपनी तीव्र गति से भारत में अधिक से अधिक विस्तार कर रही हैं और ज्यादा वैश्विक डिवाइस कंपनियां भारत से आउटसोर्सिंग के लिए सोच रही है. OEL की मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी उत्तर प्रदेश के नॉएडा में 78,000sq मीटर पर होगा, जिसकी वार्षिक क्षमता 8 मिलियन यूनिट्स है. यह करीब 4,000 लोगों को रोजगार देगा.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में सैमसंग इंडिया के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी और Optiemus Infracom के MD Ravinder Zutshi ने कहा, “हमने एलजी, ओप्पो, एचटीसी और वनप्लस का उत्पादन शुरू कर दिया है और बता दूँ कि 20 मैन्यूफैक्चरिंग लाइन का  निर्माण इसके लिए किया गया है.”

JV ने 200 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट किये है और अपने दूसरे मैन्युफैक्चरिंग के लिए अप्लाई किया है जिसकी लोकेशन ग्रेटर नॉएडा को चुना गया है. Zutshi ने आगे बताया कि, “ यह अभी तक की सबसे बड़ी फैसिलिटी होगी जो कि 25 एकड़ तक फैली होगी.  हम अगले साल तक मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करने की योजना बना रहे है. पहले चरण में  हम 15 लाख यूनिट की क्षमता के साथ शुरू करेंगे और इसे आगे अगले 5 सालो तक 25 मिलियन यूनिट्स बनाने की कोशिश करेंगे.” आगे उन्होंने बताया कि, "हम अपने उत्पादन के लिए और अधिक ब्रांडों को अपने साथ जोड़ने के साथ साथ बड़े ब्रांडों से बातचीत कर रहे हैं."

इसे भी देखें: जियोनी E-लाइफ S8 स्मार्टफोन होगा 22 फरवरी को लॉन्च

इसे भी देखें: वोडाफोन 4G सेवा 3 फरवरी को होगी दिल्ली-NCR में लॉन्च

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo