Aadhaar Card Update: कितनी बार आधार कार्ड में बदला जा सकता है नाम, पता देखें ये टिप्स

Aadhaar Card Update: कितनी बार आधार कार्ड में बदला जा सकता है नाम, पता देखें ये टिप्स
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने Aadhaar Card में अपने नाम, पते और फोटो में किसी भी तरह का कोई बदलाव या चेंज करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं

ये बेहद ही आसान है लेकिन आप ऐसा कितनी बार कर सकते हैं, क्या आप जानते हैं?

आइए जानते है कि Aadhaar Card में कितनी बार नाम, पता, फोटो, मोबाइल नंबर, लिंग, डेट ऑफ बर्थ में किया जा सकता है बदलाव

Aadhaar Card New Update: Aadhaar Card को लेकर आज से कुछ साल पहले कुछ कहा जाता तो ऐसा कहा जा सकता था कि यह एक दस्तावेज है जो आपके लिए जरूरी है। लेकिन जब से सरकार ने इसे एक जरूरी दस्तावेज के तौर पर पेश किया है, तब से यह हमारे जीवन का एक अभिन्न यंग बन गया है। आपको आज किसी भी काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। अब चाहे आप अपने फोन के लिए सिम लेने जैसा छोटा काम कर रहे हों, अपने बच्चे का स्कूल में दाखिला करा रहे हों। कोई सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हों, या किसी भी गैर सरकारी संगठन से कोई काम करवाना चाहते हों, आपको आधार कार्ड की जरूरत हर जगह होने वाली है। 

यह भी पढ़ें: Vodafone idea का डबल डेटा ऑफर, इन प्लांस में 2GB के स्थान पर मिलता है 4GB डेटा और अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग, देखें पूरे पूरे प्लांस

इसके अलावा आपको UIDAI की ओर से इस बात की भी आजादी दी गई है कि अपने आधार कार्ड में अपने नाम, पता और फोटो को अगर आप चाहते हैं तो बदलाव कर सकते हैं। लोग ऐसा करते भी हैं। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि आप जब चाहे अपने आधार इन चेंज को कर लें तो ऐसा नहीं हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके आधार में कोई बदलाव हो तो ऐसा हो सकता है, लेकिन अगर आप चाहें कि आप बार बार ऐसा कर सकते हैं तो ऐसा संभव नहीं है। आप लिमिट में ही ऐसा कर सकते हैं। आइए अब जानते है कि आखिर आप अपने नाम, पते और फोटो को कितनी बार आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाईट पर चेंज कर सकते हैं। 

लिमिट में ही हो सकता है आधार कार्ड में करेक्शन 

  • अगर आप अपने नाम में कोई बदलाव करना चाहते हैं, किसी भी प्रकार से कोई स्पेलिंग मिस्टैक को सही करना चाहते हैं तो आपको ऐसा करने के मात्र दो ही मौके मिलते हैं, आप दो बार ही अपने आधार कार्ड में अपना नाम बदल सकते हैं। 
  • इसके अलावा अगर आप अपने जन्मतिथि में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आप जरूरी दस्तावेज के साथ मात्र एक ही बार ऐसा कर सकते हैं, अर्थात् डेट ऑफ बर्थ को केवल एक ही बार बदला जा सकता है। 
  • हालांकि अगर आप अपने लिंग यानि जेंडर को आधार कार्ड में बदलना चाहते हैं तो आपको ऐसा करने के लिए मात्र एक ही चांस मिलता है। आप एक ही बार अपने जेंडर को भी चेंज कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: BSNL का सबसे खास तोहफा: इन यूजर्स को 4 महीने तक नहीं होगी इंटरनेट की दिक्कत, मिलेगा फ्री डाटा

इन चीजों में कर सकते हैं कई बार करेक्शन 

  • हालांकि कुछ ऐसे भी बिंदू हैं जिनमें की बार बदलाव किया जा सकता है। जैसे आप अपने पते को कई बार बदल सकते हैं, इसके लिए कोई निर्धारित सीमा नहीं है कि आप आखिर कितनी बार ऐसा कर सकते हैं। 
  • इतना ही नहीं अगर आपका फोटो सही नहीं है, या आपको पसंद नहीं आ रहा है तो आप इसमें कितनी बार बदलाव कर सकते हैं, इसके बारे में भी कोई निर्धारित जानकारी मौजूद नहीं है, इसका मतलब है कि आप जितनी बार चाहे अपने फोटो को बदल सकते हैं। 
  • मोबाईल नंबर के लिए भी ऐसा कोई समय निर्धारित नहीं है कि आप केवल एक बार या दो बार इसे आधार कार्ड में चेंज कर सकते हैं। यहाँ यह भी न समझा जाए कि आप अपने आधार को पूरी तरह से बदल सकते हैं, आप ऐसा नहीं कर सकते हैं। UIDAI की वेबसाईट के अनुसार आप लिमिट में ही कोई भी बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ नहीं। 

इसे भी पढ़ें: Reliance Jio ने फिर दिखाई अपनी बादशाहत, Airtel और Vi को लगा बड़ा झटका 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo