देश के स्वदेशी ट्विटर Koo App ने जीता बड़ा ख़िताब, PM नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं तारीफ़

देश के स्वदेशी ट्विटर Koo App ने जीता बड़ा ख़िताब, PM नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं तारीफ़
HIGHLIGHTS

गूगल प्लेस्टोर ने कू को दैनिक ज़रूरत की श्रेणी में 2020 के श्रेष्ठ ऐप्स के पुरस्कारों में आज विजेता घोषित किया

कू को प्लेस्टोर पर भारत में हज़ारों ऐप्स में से चुना गया था

गूगल उपयोगकर्ताओं के पसंदीदा ऐप का जश्न मनाने के लिए हर साल इन पुरस्कारों की घोषणा करता है

गूगल प्लेस्टोर ने कू को दैनिक ज़रूरत की श्रेणी में 2020 के श्रेष्ठ ऐप्स के पुरस्कारों में आज विजेता घोषित किया। कू को प्लेस्टोर पर भारत में हज़ारों ऐप्स में से चुना गया था। गूगल उपयोगकर्ताओं के पसंदीदा ऐप का जश्न मनाने के लिए हर साल इन पुरस्कारों की घोषणा करता है। कू भारतीय भाषाओं में भारत का अपना स्वयं का माइक्रोब्लॉगिंग मंच  है। कू हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, बंगाली, गुजराती और मराठी में उपलब्ध है। यह जल्द ही अंग्रेजी भी उपलब्ध होगा। माइक्रोब्लॉगिंग के क्षेत्र में कू का सीधा मुकाबला ट्विटर से होता है।

भारत का 90% हिस्सा अंग्रेजी नहीं बोलता है और इंटरनेट के अनुभव का एक बड़ा हिस्सा अंग्रेजी के आसपास बनाया गया है। नतीजतन, आज इंटरनेट पर भारतीय स्थानीय भाषाओं में उपभोग के लायक सामग्री की कमी है। कू भारत की भाषाओं में बोलने वालों को अपनी मातृभाषा में व्यक्त करने और अन्य समुदाय के सदस्यों से उनकी पसंद की भाषा में विचारों का उपभोग करने के लिए एक मंच देता है। अपार भारतीय भाषाओं से जुड़ा अनुभव जो कू पर उपयोगकर्ताओं को प्राप्त होता है, वह किसी भी अन्य माइक्रोब्लॉग पर उपलब्ध नहीं हैं।

कू को भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए “आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज” के विजेता के रूप में भी घोषित किया गया था। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अगस्त में राष्ट्र को अपने “मन की बात” संबोधन में कू का उपयोग करने के लिए भारतीयों को प्रोत्साहित किया था।

कू के सीईओ और सह-संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्ण ने कहा, “गूगल  से यह पुरस्कार प्राप्त करके हम बहुत गौरवान्वित और आभारी हैं। प्लेस्टोर पर कू को हजारों ऐप्स में से चुना गया है। यह उपयोगकर्ताओं के उस प्यार का प्रमाण है जो हमें मार्च में कू शुरू करने के बाद से 8 महीने की छोटी अवधि में मिला है। हम लोगों के लिए ऐसे अनूठे और ख़ूबसूरत अनुभव बनाने की बेहतर से बेहतर कोशिशें करते रहेंगे जो लोगों को अपनी मातृभाषा में खुद को अभिव्यक्त करने में मदद करते रहें। हम सभी को कू पर इस जीवंत परिवार और समुदाय का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं।”

कू के सह-संस्थापक मयंक बिदावतका ने कहा, “कू को भारत और भारतीयों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाया गया है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कू के मूल में है। हम भारतीयों को अपने विचार एक बड़े समुदाय के साथ साझा करने में सक्षम बनाते हैं और दुनिया भर के भारतीयों को उनकी मातृभाषा में एकजुट करने में मदद करते हैं। हमें 2020  में गूगल द्वारा सर्वश्रेष्ठ एप्स में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त करने पर बहुत ख़ुशी है। हम माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए “आत्मनिर्भर मिशन” के लिए प्रतिबद्ध हैं और भारत को गौरवान्वित करने वाले डिजिटल उत्पाद बनाने की दिशा में काम करेंगे।”

दुनिया के सभी क्षेत्रों – राजनीति, फिल्म उद्योग, खेल सितारे, लेखक, कवि, गायक, संगीतकार, पत्रकार, संपादक और विभिन्न व्यवसायों में कार्यरत लाखों उपयोगकर्ता कू पर मौजूद हैं। जिनकी आवाज़ कहीं और कभी नहीं सुनी जाती है, ऐसे वर्गों के लोगों की कू इस मंच पर देखना एक आम बात है।

Press Release
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo