फोन पर बात करते करते भी खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, अपने फोन की तरह अपने आप को भी बनाए स्मार्ट

फोन पर बात करते करते भी खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, अपने फोन की तरह अपने आप को भी बनाए स्मार्ट
HIGHLIGHTS

इस बार हैकर्स आम जनता से नया ऐप इंस्टॉल करने को कह रहे हैं

हालांकि आपको हैकर्स की हर एक चाल को समझना होगा, ऐसा नहीं करने पर आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा

फोन पर बार करते करते भी आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है

लोगों के काम को देखकर या ऐसा भी कह सकते है कि लोगों ने अपनी सहूलियत और सुविधा के चलते सब कुछ डिजिटल कर लिया है। हालांकि ऐसा करने से ऑनलाइन घोटालों की संख्या भी बड़े पैमाने पर बढ़ी है। समय-समय पर नए घोटाले/धोखाधड़ी सुनने को मिलती रहती है। आजकल हैकर्स आम जनता से नया ऐप इंस्टॉल करने को कह रहे हैं। अगर लोग उस ऐप को बिना सोचे समझे डाउनलोड कर लेते हैं तो यह एक खतरा है। इतनी सारी कठिनाइयों से की गई आपकी पैसों की बचत एक पल में साफ हो जाती है। भारत में धोखेबाजों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है प्रशासन उन्हें बार-बार पकड़ता या रोकता भी है तो नए-नए घोटालेबाज बाजार में आ जाते हैं। उनका लक्ष्य आपके बैंक खाते को खाली करना है। नतीजतन, उन्हें पूरी तरह से रोकना संभव नहीं है, इसलिए आपको जागरूक होना होगा।

इसे भी पढ़ें: BSNL ने मचाया धमाल, फ्री में मिलेगी 4G सिम जानें कब तक है ऑफर

रिमोट एक्सेस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन धोखाधड़ी

इस नए ट्रैप में हैकर्स सबसे पहले आपको एक टेक्स्ट मैसेज भेजेंगे। संदेश कहेगा कि आपको अपना सिम कार्ड चालू रखने के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। ऐसा नहीं करने पर 24 घंटे के अंदर कनेक्शन काटने की धमकी दी जाएगी। कई लोग डर के मारे या अनजाने में उस लिंक पर क्लिक करके रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। एक बार जब आप इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं, तो धोखेबाज आपके फोन की स्क्रीन पर दिखाई देने वाली हर चीज को देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Amazon Great Republic Day sale में iQOO के इस फोन पर पाएं Rs 8000 तक का डिस्काउंट

साथ ही मैसेज में एक नंबर दिया जाएगा। कनेक्शन चालू रखने के लिए 24 घंटे के भीतर उस नंबर पर कॉल करें। अगर आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो लोग अपने खुद के खतरे पर कॉल करेंगे। यदि आप कॉल करते हैं, तो आपसे सिम कार्ड चालू रखने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए हैकर्स आपको AnyDesk नाम का रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करने के लिए कहेंगे। इस ऐप की मदद से आप दुनिया में कहीं से भी अपने डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। इस तरह से स्कैमर्स आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स हैक करने की कोशिश करेंगे। इसके बाद हैकर्स आपके अकाउंट से पैसे उनके अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे। यहां तक कि अगर आप हैकर्स को यह नहीं बताते हैं कि ट्रांजैक्शन खत्म करने के लिए आपके फोन पर ओटीपी कब आता है, तो वे एनीडेस्क की मदद से खुद देख सकते हैं। फिर आप पलक झपकते ही अपना बैंक खाता पूरी तरह से खाली देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Amazon आज ले आया धमाकेदार डील्स, रिपब्लिक डे का जश्न होगा दोगुना…

ठगी से बचने के उपाय

जब नेटवर्क प्रदाता ऐसे संदेश भेजते हैं, तो वे उन्हें फोन नंबर के साथ नहीं बल्कि शुरुआत में नेटवर्क प्रदाता के नाम के अक्षर से भेजते हैं। साथ ही संदेश में व्याकरण संबंधी कोई गलती नहीं होगी। केवल नेटवर्क प्रदाता अधिकारी ही आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आपको अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

बैंकों ने भी बार-बार लोगों को इस तरह के घोटालों से दूर रहने की चेतावनी दी है। वे चेतावनी देते हैं कि बैंक कभी भी आपका खाता नंबर या क्रेडिट और डेबिट कार्ड नंबर नहीं जानना चाहेगा। बैंक आपके मोबाइल का ओटीपी या पासवर्ड नहीं जानना चाहता। यदि कोई व्यक्ति आपके साथ ये सभी डेटा जानना चाहता है, तो आप समझेंगे कि वह व्यक्ति एक धोखाधड़ी है। इन सभी फोन कॉल्स/मैसेज का जवाब न दें और गलती से भी कोई एप डाउनलोड न करें। यदि कोई समस्या है, तो नेटवर्क प्रदाता के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें, या अपने बैंक में जाकर बात करें।

यह भी पढ़ें: Jio का यूजर्स के लिए खूबसूरत पिटारा, देखें Amazon Prime, Netflix के अलावा इन बेनिफ़िट के साथ आने वाला प्लान

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo