कॉल रिकॉर्डिंग करने वालों को लगा झटका, 11 मई से बंद होने जा रही है ये सुविधा

कॉल रिकॉर्डिंग करने वालों को लगा झटका, 11 मई से बंद होने जा रही है ये सुविधा
HIGHLIGHTS

11 मई से बंद हो जाएगी कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा

थर्ड पार्टी ऐप्स से भी नहीं कर सकेंगे कॉल रिकॉर्ड

ट्रूकॉलर भी हटा रहा है कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा

अगर आप अपने फोन पर कॉल रिकॉर्डिंग करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल, गूगल (Google) ने कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) के कारण एंडरोइड (android) पर सिक्योरिटी और प्राइवेसी में आ रही दिक्कतों के कारण बड़े कदम उठाए हैं। गूगल की नई पॉलिसी से एंडरोइड स्मार्टफोन पर थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर सख्ती आने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11 मई से ऐप डवलपर थर्ड पार्टी ऐप के ज़रिए कॉल रिकॉर्डिंग फीचर की सुविधा नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 26 अप्रैल को लॉन्च होगा Poco F4 GT, रेंडर से सामने आया डिज़ाइन

गूगल की नई पॉलिसी के मुताबिक ऐप्स को प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। पॉलिसी आने के बाद ट्रूकॉलर पर फ्री कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को हटा दिया जाएगा। पूरी तरह से फीचर को हटाया नहीं गया है लेकिन ट्रूकॉलर का कहना है कि 11 मई को फीचर को हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Oppo का ये फोन हुआ बेहद सस्ता, अब मिल रहा कौड़ियों के दाम में, देखें नई कीमत

Google ने Android 6.0 के साथ कॉल रिकॉर्डिंग API को अक्षम कर दिया और Android 10 के साथ माइक्रोफ़ोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को अवरुद्ध कर दिया। तब से, डवलपर माइक्रोफ़ोन पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी API का उपयोग कर रहे हैं। एक नया Play Store नीति अपडेट अब थर्ड पार्टी ऐप्स को दूरस्थ कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी API का अनुरोध करने से रोकेगा। यह परिवर्तन 11 मई, 2022 से प्रभावी होगा।

call recording

गूगल ने साफ किया है कि यह बदलाव ऑटोमेटिक ही थर्ड-पार्टी ऐप्स पर लागू हो जाएगा और फोंस में मौजूद प्री-लोडेड ऐप्स पर इसका असर नहीं पड़ेगा।

हाल ही में स्ट्रीम किए गए डेवलपर वेबिनार में Google ने स्पष्ट किया, “इस संदर्भ में कॉल ऑडियो रिकॉर्डिंग को रेफर करता है जहां दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति रिकॉर्डिंग से अनजान है। इसलिए, यदि ऐप फोन पर डिफॉल्ट डायलर है और प्री-लोडेड भी है, तो आने वाली ऑडियो स्ट्रीम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक्सेसिबिलिटी क्षमता की आवश्यकता नहीं है और इसलिए उल्लंघन नहीं होगा। चूंकि यह मौजूदा नीति के लिए एक स्पष्टीकरण है, नई लैड्ग्वेज 11 मई से सभी ऐप्स पर लागू होगी।”

यह भी पढ़ें: अभी भी कम नहीं हुआ है iPhone 12 का क्रेज! अब हो चुका है बेहद सस्ता, देखें क्या है नई कीमत

भारत में मौजूद OnePlus, Oppo, Realme, Xiaomi, और Poco के फोंस प्राइमरी डायलर के रूप में गूगल डायलर का उपयोग करते हैं। गूगल डायलर कुछ इलाकों में रिकॉर्डिंग की इजाज़त देता है लेकिन कॉलर और रिसीवर दोनों को ही इसकी आवाज़ सुनाई देती है। इसमें ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की कोई सुविधा नहीं है। सैमसंग और विवो अब भी कस्टम डायलर का उपयोग करते हैं और ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा देते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo