अगले 24 महीने में देशभर में चलेगा BSNL 4G, इस रिपोर्ट से हुआ बड़ा खुलासा

अगले 24 महीने में देशभर में चलेगा BSNL 4G, इस रिपोर्ट से हुआ बड़ा खुलासा
HIGHLIGHTS

बीएसएनएल अगले 24 महीनों में भारत में 4जी सेवाएं शुरू करने के लिए टीसीएस के साथ काम कर रहा है।

बीएसएनएल 5जी सेवाओं पर भी सक्रिय रूप से काम कर रहा है और परीक्षण चल रहा है।

बीएसएनएल अपने 4जी ट्रायल रन के दौरान 20 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड प्रदान करने में सक्षम था।

टेलीकॉम ऑपरेटर्स भारत में 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस साल के अंत तक, ग्राहकों को Jio, Airtel, और Vi जैसे दूरसंचार प्रदाताओं से G सेवाओं का लाभ उठाने का मौका मिल जाने वाला है। हालांकि ऐसा उस समय हो सकता है जब सब कुछ निर्धारित समय के अनुसार होता है। दूसरी ओर, बीएसएनएल ने अभी तक 4G सेवाओं की पेशकश शुरू नहीं की है। आम जनता को देशी 4G और 5G सेवाएं प्रदान करने के लिए, राज्य के स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटर को हाल ही में सरकारी सहायता मिली है और वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के साथ मिलकर काम कर रही है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल का इरादा अगले 24 महीनों में पूरे भारत में 4G सेवाएं शुरू करने का है।

यह भी पढ़ें: OnePlus 10T को 3 अगस्त को भारत में किया जाएगा लॉन्च, Amazon पर दिखाई दिया डिवाइस

Economic Times की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, टाटा समूह की सहायक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), जिसने चौथी पीढ़ी, या 4G, प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया, सरकार द्वारा संचालित भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ काम कर रही है। 

जल्द आ रही है BSNL 4G सेवा!

BSNL 4G in next 24 months

टीसीएस (TCS) कई परिनियोजन-संबंधी और व्यवसाय-संबंधी संभावनाओं पर बीएसएनएल के साथ मिलकर काम कर रहा है, और जल्द ही इस काम का अंजाम आपको देखने को मिलने वाला है। साल खत्म होने से पहले, कंपनी के पास पहले बैच के उपकरण देने की योजना है। कई परीक्षण चरणों का आयोजन किया गया है, जिसमें उनके मौजूदा नेटवर्क और सिस्टम के साथ एकीकरण शामिल है।

यह भी पढ़ें: 2 अगस्त को भारत में लॉन्च होगा iQOO 9T, हो सकती है ये कीमत

कथित तौर पर प्रक्रिया बिना किसी रोक-टोक चल रही है। टीसीएस और बीएसएनएल आगामी 18 से 24 महीनों में 4G की तैनाती को पूरा करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। एक प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी पहले से ही इस पर काम कर रही है और अंतिम परीक्षण के लिए तैयार संभावित बैंड में 5G NSA कोर और रेडियो हैं।

अगर अफवाहें सच होती हैं, तो सरकार बीएसएनएल को शुरू में पेश किए गए 12,400 के अलावा 100,000 अतिरिक्त साइटों के लिए उपकरण ऑर्डर करने की अनुमति देने के बारे में सोच रही थी। भारत में 4G चलाने के अपने परीक्षण के दौरान, बीएसएनएल 20 एमबीपीएस तक की डाउनलोड गति प्रदान करने में सक्षम था।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo