Amazon के इस Email पर गलती से भी न करें क्लिक, लग सकती है लाखों की चपत, देखें क्या है मामला

Amazon के इस Email पर गलती से भी न करें क्लिक, लग सकती है लाखों की चपत, देखें क्या है मामला
HIGHLIGHTS

अमेज़न (Amazon) ईमेल (Email) घोटाला (Scam) तेजी से बढ़ता जा रहा है!

हैकर्स एक नए तरह का प्रयास इस समय कर रहे हैं जो अब अमेज़ॅन के मुख्य वेबपेज के लिंक के साथ एक ईमेल (Email) का उपयोग कर रहे हैं

अगर आपको भी Amazon की ओर से कोई ईमेल (Email) आया है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है

अमेज़न (Amazon) ईमेल (Email) घोटाला (Scam) तेजी से बढ़ता जा रहा है! हैकर्स एक नए तरह का प्रयास इस समय कर रहे हैं जो अब अमेज़ॅन के मुख्य वेबपेज के लिंक के साथ एक ईमेल (Email) का उपयोग कर रहे हैं, इसी के चलते अब पीड़ितों को बेवकूफ़ बनाया जा रहा है और अंततः उन्हें अपनी मांगों का पालन करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि अगर आपको भी Amazon की ओर से कोई ईमेल (Email) आया है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि घोटाला (Scam) मूल रूप से निर्दोष लोगों के लिए एक बड़ी चिंता का कारण बनता जा रहा है, इस ईमेल (Email) के आने से उन्हें विश्वास हो जाता है कि एक महंगा प्रोडक्ट उनके रास्ते में आ रहा है और उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा। यहाँ आपको बड़ी ही ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

जैसा कि स्पष्ट है, ईमेल (Email) में लोगों को कॉल करने और उनके ऑर्डर को कैन्सल करने का प्रयास करने के लिए एक फ़ोन नंबर होता है। इस स्तर पर, पीड़ित अब सीधे हैकर्स के संपर्क में है और कुछ भी नहीं करना है, हालांकि अगर पीड़ित इस समस्या को जो उसपर आ रही है भनक लेता है और कॉल को काट देता है तो वह बच सकता है, इसके अलावा उसके पास बचने का कोई चारा नहीं है। 

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

बड़ी तेजी से बढ़ रहा है Amazon Email Scam

Express.co.uk द्वारा पहले रिपोर्ट की गई और अवनन द्वारा खोजी गई, ईमेल (Email) में प्रामाणिक अमेज़ॅन ई-कॉमर्स साइट का लिंक और अमेज़ॅन परचेस रसीद का एक मॉकअप भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने 30 लाख से अधिक खातों को किया बैन, बताई ये बड़ी वजह 

ईमेल (Email) आमतौर पर एक बहुत महंगे प्रोडक्टस के लिए नकली रसीदें और पेमेंट डिटेल्स दिखाता है, जो अंततः पीड़ित की ओर से चिंता का कारण बनता है। आखिरकार, पीड़ित नंबर पर कॉल करता है लेकिन स्कैमर्स कोई जवाब नहीं देते हैं। इसके बजाय, वे पीड़ित को वापस बुलाते हैं और फिर उन्हें "ऑर्डर रद्द करने" के लिए अपने बैंक डिटेल्स को साझा करने के लिए कहते हैं।

यह भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs BSNL vs Vi: 250 रुपये से कम में सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान जानें

एक बार जब बैंक डिटेल्स एकत्र कर ली जाती है, तो पीड़ित कुछ भी नहीं कर सकता है। स्कैमर्स आमतौर पर सभी डेटा चुरा लेते हैं और आपके पूरे बैंक खाते, या अन्य महत्वपूर्ण विवरणों को भी पकड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Netflix और Prime video की छुट्टी करने आए Disney+ Hotstar के तीन ज़बरदस्त प्लान

कैसे बचना चाहिए ऐसे स्कैम से

इस विशेष मामले में, कुछ ऐसे भी बिंदु हैं जो घोटाले के इरादे को आपपर प्रकट करते हैं।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio का धांसू प्लान, Airtel-Vodafone idea के पास नहीं है ऐसा धाकड़ प्लान

  • फर्जी ईमेल (Email) भेजने के लिए स्कैमर्स जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। रसीद साझा करने के लिए अमेज़ॅन कभी भी जीमेल खातों का उपयोग नहीं करता है। इसलिए, हमेशा दुर्भावनापूर्ण मेल का जवाब देने से पहले ईमेल (Email) आईडी को अच्छी तरह से जांचने का सुझाव दिया जाता है।
  • आपको कभी भी अपने डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग लॉगिन, ओटीपी नंबर, या अन्य क्रेडेंशियल का विवरण फोन पर किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। यहां तक कि बैंक भी अपने ग्राहकों से फोन पर इस तरह की जानकारी नहीं मांगते।

यह भी पढ़ें: Disney+ Hotstar का सब्स्क्रिप्शन चाहते हैं लेकिन फ्री तो ये रीचार्ज हैं आपके लिए, Jio, Airtel और Vodafone की नई पेशकश

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo