5G के इंडिया में आते ही कुछ ऐसे बदल जाएगा आपके जीने का अंदाज, देखें कितनी होगी स्पीड

5G के इंडिया में आते ही कुछ ऐसे बदल जाएगा आपके जीने का अंदाज, देखें कितनी होगी स्पीड
HIGHLIGHTS

5G आपको दुनिया को और आपके स्मार्टफोन के इस्तेमाल को पूरी तरह से बदल देने वाला है

5G के आने के बाद कैसे बदलेगा आपका स्मार्टफोन का इस्तेमाल

आइए एक नजर डालते हैं कि 5G से आपको कैसे फायदा होगा

वायरलेस तकनीक की पांचवीं पीढ़ी, यानी 5G अब लगभग हमारे बीच में ही है। Jio जैसे टेलीकॉम (Jio Telecom Com) दिग्गजों ने 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G को इंडिया (5G in India) में रोलआउट की अपनी योजनाओं (5G Plans) की पुष्टि की है। एयरटेल (Airtel) ने वाणिज्यिक रोलआउट से पहले हैदराबाद में अपने 5G नेटवर्क का प्रदर्शन किया है। तो, इससे पहले कि आप अपने डेटा प्लान (Data Plan) को 5G में अपग्रेड करें, आइए एक नजर डालते हैं कि 5G आपको कैसे फायदा पहुंचाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Vi (Vodafone Idea) ने जियो को मात देने के लिए चली गजब की चाल, अब 2GB नहीं डेली मिलेगा 4GB डेली डेटा

क्या होंगे 5G के लाभ?

5G, 4G की तरह, तेजी से डेटा ट्रांसमिशन (5G, 4G Dat data Transmission) और हाई बैंडविड्थ (High Bandwidth) का वादा करता है – डेटा (Data) की मात्रा जिसे एक निश्चित समय में स्थानांतरित किया जा सकता है। सैद्धांतिक रूप से, उपयोगकर्ता 20Gbps तक की गति (Internet Speed) प्राप्त कर सकते हैं जो पूरी तरह से अपने आप में एक अनोखी बात है, खासकर जब 3G (3G Technology) की तुलना में जो केवल 40Mbps तक की गति प्रदान कर सकता है, लेकिन याद रखें कि यह सब सैद्धांतिक है। व्यावसायिक दुनिया में, 5G वाहकों से 1Gbps तक की गति का सपोर्ट करने की उम्मीद की जाती है जो कि 4G LTE द्वारा दी जाने वाली गति से 10 गुना अधिक है।

इसे भी पढ़ें: Reliance Jio 5G: देश में जल्द ही आने वाला जियो 5G, कंपनी ने कस ली है कमर, जानें क्या है पूरा मामला

यह फास्टर ट्रांसमिशन (Faster Transmission) बेहद कम लेटेंसी के साथ होता है – आपके फ़ोन के सर्वर (Server) से कनेक्ट (Connect) होने के कारण होने वाला विलंब, जिसे आमतौर पर मिलीसेकंड (ms) में मापा जाता है। सरल शब्दों में, यदि बैंडविड्थ एक राजमार्ग की चौड़ाई है तो विलंबता सड़क का खुरदरापन है जो देरी का कारण बनती है। 4G की तुलना में 5G के लिए लेटेंसी काफी कम है। जबकि 4G 50ms की विलंबता तक सीमित था, 5G सैद्धांतिक रूप से 1ms जितना कम हो सकता है, जो लगभग तात्कालिक है। व्यावसायिक रूप से, कोई उम्मीद कर सकता है कि विलंबता लगभग 10ms होगी, जो अभी भी अविश्वसनीय है। 

इसे भी पढ़ें: अपने 5G फोन के साथ बाजार में वापसी कर सकती है Blackberry, क्या ब्लैकबेरी बाजार में मचाएगी हंगामा?

मेरे लिए 5G तकनीकी का क्या मतलब है?

मनोरंजन 

आम तौर पर, तेज डेटा गति (Data Speed)  का मतलब प्रौद्योगिकी (Technology) में बेहतर सब कुछ है, विशेष रूप से स्ट्रीमिंग। 5G पर, आप नेटफ्लिक्स शो (netflix Show), स्ट्रेंजर थिंग्स (Stranger Things) का एक पूरा एपिसोड सेकंड में डाउनलोड (Download)  कर सकते हैं! आपके YouTube वीडियो (YouTube Video) बिना किसी बफरिंग के तुरंत शुरू हो जाएंगे। Fortnite और Call of Duty Mobile जैसे आपके पसंदीदा गेम (Favourite Games) को डाउनलोड (Download) करने में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा। यह कम विलंबता न केवल आपको इन खेलों को तेजी से डाउनलोड (Fast Download) करने में मदद करेगी बल्कि उन्हें बेहतर ढंग से खेलने में भी मदद करेगी। यदि आप एक गेमर हैं तो आप शायद पहले से ही पिंग के महत्व को जानते हैं, इसलिए मुझे आपको समझाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 इसे भी पढ़ें: Lava ला रही हा अपना पहला 5G Smartphone, चीनी कंपनियों को टक्कर देने के लिए जल्द होगी लॉन्चिंग, देखें क्या होगी कीमत

5G in entertainment

रिमोट प्रोसेसिंग और क्लाउड गेमिंग 

हाई स्पीड की सहायता से, आप फ़ाइलों, प्रोग्रामों और अन्य एप्लिकेशन को अपने फ़ोन पर डाउनलोड किए बिना तुरंत एक्सेस कर सकते हैं। यह क्लाउड टेक्नोलॉजी है जिसका अर्थ है कि आपकी सभी प्रोसेसिंग दुनिया के किसी अन्य कोने में सर्वर से दूर से की जाएगी। उदाहरण के लिए, आप अपने स्मार्टफोन पर कुछ मोबाइल एप्लिकेशन को बिना इंस्टॉल किए ही एक्सेस कर पाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Apple 2022 लाइनअप में लाएगा सभी 5G iPhone, ये रही डिटेल्स

गेमिंग क्लाउड प्रोसेसिंग का एक बहुत बड़ा अनुप्रयोग है। यह उपयोगकर्ताओं को आपके मोबाइल फोन या टैबलेट पर कॉल ऑफ ड्यूटी और ग्रैंड थेफ्ट ऑटो जैसे एएए खिताबों को बिना पसीना बहाए खेलने की अनुमति देगा क्योंकि सभी प्रतिपादन और प्रसंस्करण दूरस्थ रूप से किया जाएगा न कि आपके स्मार्टफोन पर। आपको कभी भी अपने डिवाइस पर गेम डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी, इसे नेटफ्लिक्स की तरह सोचें लेकिन गेमिंग के लिए। ठीक यही Google और Microsoft जैसी कंपनियां क्रमशः Stadia और xCloud के साथ करने की कोशिश कर रही हैं। 

इसे भी पढ़ें: Airtel 5G Trial: Nokia के साथ मिलकर Airtel की 5G टेस्टिंग, बुलेट ट्रेन से भी तेज रही इंटरनेट स्पीड

Benefits of 5G networks in India

ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी 

बेहतर स्ट्रीमिंग क्वालिटी और तेज़ डाउनलोड के अलावा, 5G वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी और 3D कंटेंट सहित इमर्सिव एक्सपीरियंस का भी वादा करता है। AR और VR दोनों, जिन्हें कम विलंबता, उच्च विश्वसनीयता और उच्च बैंडविड्थ जैसी मजबूत नेटवर्क आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है, को 5G की मदद से बेहतर बनाया जाएगा। उदाहरण के लिए, वर्तमान में वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के साथ एक समस्या यह है कि उच्च पिंग कार्रवाई और प्रतिक्रिया के बीच अंतराल की ओर ले जाता है जो गति बीमारी का कारण बन सकता है। 5G की मदद से यह समस्या समाप्त हो जाएगी और उपयोगकर्ताओं को अधिक विस्तृत ग्राफिक्स के साथ अधिक परिष्कृत अनुभव प्राप्त होगा। 

इसे भी पढ़ें: Nokia बहुत जल्द पेश करेगा अपना नया 5G स्मार्टफोन, इस नाम के साथ ले सकता है एंट्री

वर्चुअल रियलिटी के कई अन्य अनुप्रयोग हैं जो 5G से लाभान्वित होंगे, जिनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण चीजों को महसूस करने की क्षमता है। अपने वर्चुअल रियलिटी हेडसेट और विशेष दस्ताने पहनकर आप अपने सामने जो कुछ भी देखते हैं उसे महसूस कर पाएंगे। इस तकनीक का एक उदाहरण दूर से कार चलाने की क्षमता होगी। 

इसे भी पढ़ें: अगर आप Airtel यूजर हैं तो पा सकते हैं Rs 4 लाख का लाभ¸जानें क्या है स्कीम

5G in gaming

हमारे जीवन में 5G की शुरूआत ऑगमेंटेड ग्लासेस जैसे हमारे विज्ञान-कथा सपनों की दिशा में एक बड़ा कदम है। एआर ग्लास में उपभोक्ता प्रौद्योगिकी में अग्रणी होने की क्षमता है, यही वजह है कि ऐप्पल जैसी कंपनियां अपने चश्मे की जोड़ी पर काम कर रही हैं। यह तकनीक हमारे स्मार्टफोन को बदल सकती है और वास्तविक दुनिया पर टेक्स्ट मैसेज, ईमेल आदि जैसी सूचनाओं को ओवरले कर सकती है। इस स्थिति का एक आदर्श उदाहरण एआर नेविगेशन होगा जो आपके सामने सड़क पर तीर दिखाकर दिशाओं को ओवरले करता है। 

इसे भी पढ़ें: महंगे ही नहीं बेहद सस्ते में भी आते हैं 5G स्मार्टफोन, देखें सस्ते 5G मोबाइल फोंस की लिस्ट यहाँ

स्मार्ट होम और स्मार्ट सिटी 

तेजी से डेटा कनेक्शन का मतलब है कि स्मार्ट उपकरणों को अपनाना तेजी से होगा। एक व्यापक बैंडविड्थ इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों को एक दूसरे के साथ संवाद करने में मदद करेगा, जिससे न केवल स्मार्ट घर बल्कि स्मार्ट शहर भी बनेंगे। इसका मतलब यह भी है कि आपके शहर की सड़कों पर अधिक सेल्फ-ड्राइविंग वाहन तैनात किए जाएंगे। लैम्पपोस्ट, ट्रैफिक सिग्नल और कैमरे सहित सब कुछ एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम होगा जो आपके शहर की निगरानी और सुरक्षित बनाने में मदद करेगा। इसका मतलब यह भी है कि आपके काम करने के रास्ते में, आपकी कार अन्य वाहनों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान करने में सक्षम होगी। स्व-चालित होने के कारण, यह सबसे तेज़ संभव मार्ग लेगा और उपलब्ध पार्किंग स्लॉट में खुद को पार्क करेगा। 

इसे भी पढ़ें: आखिरकार दुनिया के सबसे सस्ते फोन JioPhone Next का हुआ ऐलान; बहुत से 5G डिवाइसों पर भी काम कर रही है कंपनी

5G in smart cities and travel

मैं कब 5G का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

किसी भी तकनीक की तरह, 5G को विकसित होने में समय लगेगा, यह अभी भी अपने शुरुआती चरण में है। इनमें से अधिकांश एप्लिकेशन पहले से मौजूद हैं लेकिन अभी तक मुख्यधारा में नहीं हैं। 5G उन्हें वह बढ़ावा प्रदान करेगा जिसकी उन्हें व्यापक रूप से अपनाने की आवश्यकता है, लेकिन वह अभी भी थोड़ी दूर है। संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन जैसे देश अभी भी 5G नेटवर्क स्थापित कर रहे हैं, जबकि भारत अभी भी अपने परीक्षण और योजना चरण में पिछड़ रहा है। 

इसे भी पढ़ें: इसे कहते हैं धाकड़ प्लान! 600GB बिना लिमिट डेटा, 365 दिन की वैलिडिटी, ये हैं BSNL का धांसू प्लान

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo
Compare items
  • Water Purifier (0)
  • Vacuum Cleaner (0)
  • Air Purifter (0)
  • Microwave Ovens (0)
  • Chimney (0)
Compare
0