1 अक्टूबर को 5G Network को लेकर की जा सकती है बड़ी घोषणा? देखें क्यूँ महत्त्वपूर्ण है ये दिन

1 अक्टूबर को 5G Network को लेकर की जा सकती है बड़ी घोषणा? देखें क्यूँ महत्त्वपूर्ण है ये दिन
HIGHLIGHTS

भारत में 5जी का लॉन्च अब ज्यादा दूर नहीं है, इसका मतलब ऐसा भी है कि भारत में 5G के लिए आपको अब ज्यादा लंबा इंतज़ार नहीं करना होगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 5G रोलआउट के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा करेंगे और यहां तक कि आगामी इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) इवेंट में 6G के बारे में बात करेंगे।

India Mobile Congress भारत में 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला है।

भारत में 5जी का लॉन्च अब ज्यादा दूर नहीं है, इसका मतलब ऐसा भी है कि भारत में 5G के लिए आपको अब ज्यादा लंबा इंतज़ार नहीं करना होगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 5G रोलआउट के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा करेंगे और यहां तक कि आगामी इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) इवेंट में 6G के बारे में बात करेंगे, आपको जानकारी के लिए बता देते है कि India Mobile Congress भारत में 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। IMC इवेंट चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा, इसी ईवेंट के दौरान भारत में 5G पर घोषणा की जा सकती है। ऐसा भी माना जा रहा है कि इस ईवेंट के पहले ही दिन 5G को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: 7,000 mAh बैटरी और Helio G85 के साथ लॉन्च हुआ Tecno Pova Neo 2

India Mobile Congress में हो सकती हैं बड़ी घोषणाएँ?

आपको यहाँ बता देते है कि ध्यान रखने वाली बात यह है कि IMC 2022 में PM Modi केवल 5G की प्रगति और 6G के लिए उनके विजन के बारे में बात करेंगे। इसलिए, उम्मीद न करें कि 5G सेवाएं 1 अक्टूबर को लॉन्च हो रही हैं। रिलायंस जियो और एयरटेल जैसे दूरसंचार दिग्गज पहले ही पुष्टि कर चुके हैं कि 5G सेवाएं दीवाली तक शुरू होने वाली हैं। भारत में रोशनी का त्योहार 21 अक्टूबर से शुरू होगा। हालांकि दिवाली पर 5G के लॉन्च के सही डेट के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि 1 october को IMC 2022 के पहले ही इसकी तारीख की भी घोषणा की जा सकती है। 

5G in india IMC 2022

इन शहरों में सबसे पहले आएगा 5G

Reliance Jio ने पुष्टि की है कि कंपनी सबसे पहले दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई सहित केवल चार प्रमुख शहरों में 5G को रोल आउट करेगी। ऐसा ही कुछ Airtel की ओर से भी किया जाने वाला है। टेलीकॉम दिग्गजों को उम्मीद है कि 2023 के अंत तक 5G पूरे भारत में पहुंच जाएगा।

क्या होने वाली है 5G Plans की कीमतें?

5जी प्लान की कीमतों का खुलासा भी अगले महीने होगा। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में कहा था कि 5जी प्लान किफायती होंगे और लोगों को लेटेस्ट और सबसे तेज नेटवर्क का अनुभव करने के लिए ज्यादा कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी। वर्तमान में, ग्राहकों को 500 रुपये से 600 रुपये के बीच की कीमत वाले 4 जी प्रीपेड प्लान के साथ अनलिमिटेड लाभ मिलते हैं। इसलिए, संभावना है कि 5जी प्लांस की कीमत समान रेंज में हो सकती है। हालांकि अब देखना होगा कि आखिर भारत में 5जी कितना महंगा होगा।

5G in india IMC 2022

Airtel Network पर आपको नया SIM खरीदने की जरूरत नहीं?

एयरटेल यूजर्स को 5जी के लिए नया सिम खरीदने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि कंपनी ने घोषणा की है कि जिन लोगों ने 4जी सिम खरीदा है उनके पास पहले से ही लेटेस्ट नेटवर्क का सपोर्ट होगा। टेलीकॉम दिग्गज ने यह भी खुलासा किया कि उसके ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप पर अपने क्षेत्र में 5G उपलब्धता की जांच कर सकेंगे। Vodafone Idea (Vi) के भी जल्द ही 5G को रोल आउट करने की उम्मीद है, लेकिन अभी तक इसके बारे में ज्यादा डिटेल्स सामने नहीं आई हैं। 

यह भी पढ़ें: Oppo A17 हीलियो G35 चिपसेट और 50MP ड्यूल कैमरा के साथ हुआ लॉन्च

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo