Android Users हो जाएँ Alert! Google Play Store में मिले 10 से ज्यादा फर्जी ऐप, पहुंचा रहे बड़ा नुकसान

Android Users हो जाएँ Alert! Google Play Store में मिले 10 से ज्यादा फर्जी ऐप, पहुंचा रहे बड़ा नुकसान
HIGHLIGHTS

Google Play Store में नकली ऐप्स

12 लोकप्रिय ऐप्स में मिला खतरनाक मैलवेयर

इन ऐप्स को करीब 3 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है

Google Play Store में एक दर्जन से ज्यादा फर्जी ऐप्स (Apps) पाए गए हैं। Play Store में कई ऐप्स (Apps) में एक बार फिर से खतरनाक मैलवेयर (Malware) मिला है। हाल ही में Google Play Store में 12 लोकप्रिय ऐप्स (Apps) में कई मैलवेयर (Malware) पाए गए हैं।

थ्रेट फैब्रिक की रिपोर्ट है कि यह खतरनाक मैलवेयर (Malware) उपयोगकर्ताओं की जानकारी के बिना उनके बैंक खाते के सभी डिटेल्स चुरा सकता है। इन 12 ऐप्स (Apps) को अब तक करीब 3 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: BSNL यूजर्स को 107 रुपये के रिचार्ज प्लान में मिल रहे अनलिमिटेड लाभ, Jio-Vi-Airtel की छुट्टी

थ्रेट फैब्रिक (Threat Fabric) की रिपोर्ट है कि प्ले स्टोर (Google Play Store) के इन 12 खतरनाक ऐप्स (Apps) में अनास्तासिया, एलियन, हाइड्रा, एर्मैक नाम का मैलवेयर (Malware) है। वे उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन बैंकिंग के साथ-साथ टू-स्टेप वेरीफिकेशन कोड भी चुराते हैं। ये मैलवेयर (Malware) यूजर के फोन में टाइप की जा रही चीजों के स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि Play Store में अच्छी रेटिंग के कारण, कई उपयोगकर्ता विभिन्न उद्देश्यों के लिए इन ऐप्स (Apps) का उपयोग करते हैं। एक बार डिवाइस में डाउनलोड हो जाने के बाद, ये ऐप्स (Apps) थर्ड पार्टी के स्रोतों के माध्यम से खतरनाक कॉन्टेन्ट को स्मार्टफोन में इनपुट करते हैं। आइए एक नजर डालते हैं इन ऐप्स (Apps) पर जो आपके फोन के लिए खतरनाक हैं। 

यह भी पढ़ें: इतनी महंगाई में भी 5000 रूपये में ये स्मार्टफोन कर सकते हैं आपकी ज़रूरत पूरी, देखें कुछ बढ़िया ऑप्शन्स

Google Play Store के कुछ पॉपुलर ऐप्स (Apps) में मिला भयानक मैलवेयर (Malware) 

  • QR Scanner
  • QR Scanner 2021
  • PDF Document Scanner
  • Two Factor Authenticator
  • Protection Guard
  • QR Creator Scanner
  • Master Scanner Live
  • Crypto Tracker
  • Gym and Fitness Trainer
  • PDF Document Scanner Free

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब Play Store में कई ऐप्स (Apps) में ट्रोजन मैलवेयर (Malware) पाए गए हैं। यह वायरस कुछ ऐसे लोकप्रिय ऐप्स (Apps) में पाया गया है जिन्हें लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किया है।

हालांकि इस तरह के खतरनाक ऐप को गूगल से खबर मिलने के बाद बार-बार बैन किया जा चुका है, लेकिन वे नए ऐप के तौर पर अलग अलग कई रूपों में वापस आ रहे हैं। इसके अलावा यूजर्स को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: केवल 44 रूपये के अंतर में Jio का यह रिचार्ज दे रहा है 42GB एक्स्ट्रा डाटा, 84 दिन की वैधता के साथ

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo