WhatsApp यूजर्स की मौजा ही मौजा! इस नए फीचर की मदद से स्क्रीन के इस्तेमाल में लगेंगे चार चाँद

WhatsApp यूजर्स की मौजा ही मौजा! इस नए फीचर की मदद से स्क्रीन के इस्तेमाल में लगेंगे चार चाँद
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप ने नये स्क्रीन शेयरिंग फीचर की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी है

यह फीचर शायद पुराने एंड्रॉइड फोंस या बड़े ग्रुप कॉल्स पर काम नहीं करेगा

iOS में यह फीचर रोलआउट होने के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है

WhatsApp एंड्रॉइड के लिए लेटेस्ट बीटा वर्जन पर टेस्टर्स के लिए स्क्रीन शेयरिंग फीचर्स रोलआउट कर रहा है। इस फीचर के साथ यूजर्स वीडियो कॉल पर एक बटन पर क्लिक करके दूसरे यूजर्स को अपनी स्क्रीन का कॉन्टेन्ट दिखा सकेंगे। जो यूजर्स अभी व्हाट्सएप का स्टेबल वर्जन चला रहे हैं, उनके डिवाइसेज में इस फीचर को कुछ समय बाद रोलआउट किया जाएगा। 

WhatsApp screen share

स्क्रीन शेयरिंग फीचर को एंड्रॉइड व्हाट्सएप बीटा के 2.23.11.19 वर्जन पर व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा स्पॉट किया गया है जिसे स्क्रीन के ऊपर एक ऐरो के आइकन से डिनोट किया जाता है। फीचर ट्रैकर द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट्स के अनुसार, इस आइकन पर क्लिक करने पर आपकी सहमति पूछने के लिए एक स्टैंडर्ड एंड्रॉइड रिकॉर्डिंग/ कास्टिंग पॉपअप आएगा। इसके बाद एक मेसेज आएगा जो सूचना देगा कि स्क्रीन शेयरिंग शुरू हो गई है।

इसके बाद गूगल द्वारा दिखाए गए Start now बटन पर क्लिक करने से आप अपनी स्क्रीन का कॉन्टेन्ट दूसरे पार्टिसिपेंट्स को दिखा सकेंगे। यह फीचर कुछ स्थितियों में काम आ सकता है, जैसे आप अपने रिलेटिव या दोस्तों को उनके स्मार्टफोन पर कोई टेक्निकल मदद कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको रेड Stop sharing बटन पर टैप करना होगा। 

WhatsApp new feature

स्क्रीन शेयरिंग का फीचर ऑफर करने वाले दूसरे कम्यूनिकेशन ऐप्स की तरह यह ध्यान देना जरूरी है कि आपकी स्क्रीन के कॉन्टेन्ट कॉल पर दूसरे यूजर्स के साथ इंक्रिप्टेड कनेक्शन पर लगातार ट्रांसमिट हो रहे हों। यानि एंटर किए गए पासवर्ड्स, कोई भी विजिबल पेमेंट की जानकारी, फ़ोटोज़, नोतस्स और अन्य मीडिया जो स्क्रीन नजर आता है वह कॉल पर दूसरे पार्टिसिपेंट्स को भी दिखाई देगा। 

WABetaInfo के अनुसार यह फीचर बीटा चैनल पर कुछ यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है और जल्द ही और अधिक स्मार्टफोंस में भी आएगा। हालांकि, फीचर ट्रैकर के मुताबिक शायद यह फीचर एंड्रॉइड के पुराने वर्जन्स या बड़े ग्रुप कॉल्स पर काम नहीं करेगा। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo
Compare items
  • Water Purifier (0)
  • Vacuum Cleaner (0)
  • Air Purifter (0)
  • Microwave Ovens (0)
  • Chimney (0)
Compare
0