WhatsApp ने जनवरी में 18.58 लाख भारतीय अकाउंट को किया बैन, जानें क्या रही वजह

WhatsApp ने जनवरी में 18.58 लाख भारतीय अकाउंट को किया बैन, जानें क्या रही वजह
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने क्यों बैन किए 18.58 लाख भारतीय अकाउंट

ये काम करने पर व्हाट्सऐप बैन कर सकता है आपका अकाउंट

WhatsApp ने हार्मफुल बिहेवियर के चलते बैन किए करीब 18.58 लाख अकाउंट

मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने जनवरी में 18.58 लाख भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है जिसके कारण यूजर्स द्वारा मिली शिकायतें और कंपनी के नियमों का उल्लंघन करना रहा है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर ये 10 काम करने पड़ सकते हैं भारी, बैन कर दिया जाएगा आपका अकाउंट

व्हाट्सऐप (WhatsApp) को 495 भारतीय अकाउंट्स के खिलाफ शिकायतें मिली हैं जिनमें से 285 को बैन करने की दरख्वास्त की गई थी और 24 को बैन किया गया।

whatsapp account ban

कंपनी के अपने ऐप पर तैनात किए गए टूल्स और रिसौर्स से हार्मफुल बीहेव करने वाले अकाउंट को पहचान कर इन अकाउंट को बैन किया गया है।

यह भी पढ़ें: Ponniyin Selvan से ऐश्वर्या राय बच्चन का पहला लुक आया सामने, इस दिन रिलीज़ होगा पहला पार्ट

व्हाट्सऐप के इंडिया मंथली रिपोर्ट में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलोजी (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) रुल्स, 2022 के अंदर कहा, हमारी रिपोर्ट के माध्यम से, "साझा किया गया डाटा (18.58 लाख खातों पर प्रतिबंध)… उपरोक्त दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके 1 जनवरी 2022 से 31 जनवरी 2022 के बीच व्हाट्सऐप द्वारा प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या को उजागर करता है, जिसमें नकारात्मक प्रतिक्रिया प्रप्त करने पर आगे की कार्रवाई भी शामिल है।"

whatsapp

WhatsApp ने हमेशा से ही अपने यूजर्स के लिए कुछ नियम बनाए हुए हैं जिसका उल्लंघन करने पर आपको व्हाट्सऐप (WhatsApp) से बैन किया जा सकता है। इन कामों में मैलवेयर भेजना, फोन नंबर शेयर करना या अननॉन नंबर से मैसेज भेजना, नकली अकाउंट (Fake account) बनाना, ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज भेजना, अनऑथोराइज्ड या ऑटोमैटेड तरीके से अकाउंट बनाना, ब्रॉडकास्ट लिस्ट का अधिक उपयोग करना, गलत मैसेज भेजना और WhatsApp ऐप कोड बदलने या मोडिफाई करने की कोशिश करना आदि शामिल है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo