WhatsApp पर ये 10 काम करने पड़ सकते हैं भारी, बैन कर दिया जाएगा आपका अकाउंट

WhatsApp पर ये 10 काम करने पड़ सकते हैं भारी, बैन कर दिया जाएगा आपका अकाउंट
HIGHLIGHTS

WhatsApp पर भूल कर भी न करें ये गलतियां

व्हाट्सऐप ये काम करने पर कर देगा बैन

भारी पड़ सकते हैं व्हाट्सऐप पर ये काम

व्हाट्सऐप (WhatsApp) एक ऐसा सोशल मैसेजिंग ऐप है जिसका उपयोग पूरे विश्व में लोगों को कनेक्टेड रहने के लिए किया जाता है। खासकर जब आप अपनों से दूर हों तो यह ऐसा माध्यम जिसके ज़रिए आप अपने करीबी लोगों से जुड़े रहते हैं। मेटा (Meta) के अंदर आने वाले इस प्लेटफॉर्म को लोगों की पसंद बने रहने का सबसे बड़ा करना है इसमें लगातार नए फीचर्स (new features) का मिलना। हालांकि, यह ऐप आपको कुछ शर्तों पर ही ऐप का उपयोग करने की अनुमति देता है। अगर आप उनका उल्लंघन करते हैं तो आपको ऐप बैन कर सकता है। चलिए जानते हैं वो बातें जो आपको व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर करा सकती हैं बैन।

यह भी पढ़ें: Vi का धांसू प्लान, केवल 4 रुपये एक्स्ट्रा देकर डबल वैलिडिटी वाला रिचार्ज, फ्री में मिलती है अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा

WhatsApp पर वायरस या मैलवेयर भेजना

व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर अगर आप मैलिशियज फाइल्स भेजते हैं जिससे लोगों को नुकसान हो सकता है तो ऐसा करने पर आपको व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर बैन किया जा सकता है।

WhatsApp news

फोन नंबर शेयर करना या अननॉन नंबर से मैसेज भेजना

किसी की मंजूरी के बिना फोन नंबर साझा न करें या अवैध सोर्स से प्राप्त डाटा का उपयोग व्हाट्सऐप पर यूजर्स को मैसेज भेजने या उन्हें ग्रुप्स में जोड़ने के  लिए नहीं करना चाहिए।

नकली अकाउंट (Fake account) बनाना

व्हाट्सऐप पर नकली अकाउंट (WhatsApp Fake Account) बनाना या किसी और के अकाउंट को कॉपी करना भी माना है। ऐसा अक्सर व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट यूजर्स के साथ होता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो व्हाट्सऐप आपको ब्लॉक कर सकता है।

ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज भेजना

अगर आप व्हाट्सऐप के ज़रिए बल्क मैसेज, ऑटो-मैसेज या ऑटो-डायल करते हैं तो व्हाट्सऐप आपको इसकी भी इजाज़त नहीं देता है।

whatsapp news

अनऑथोराइज्ड या ऑटोमैटेड तरीके से अकाउंट बनाना

अनऑथोराइज्ड या ऑटोमैटेड तरीके से अकाउंट या ग्रुप बनाना या व्हाट्सऐप के मोडिफाइड वर्जन का उपयोग करना भी आपको बैन कर सकता है। इसलिए आपको ऐसे ऑनलाइन टूल से बचना चाहिए।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट का अधिक उपयोग

व्हाट्सऐप का कहना है कि ब्रॉडकास्ट मैसेज के लगातार इस्तेमाल से लोग आपके मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप अकाउंट को बैन करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: BSNL का धुरंधर ऑफर, 200 रुपये से कम में फ्री डेटा, कॉल और 100 दिन की वैलिडिटी

गलत मैसेज भेजना

व्हाट्सऐप पर अगर कोई व्यक्ति आपको मैसेज भेजने से रोकता है तो आपको रुक जाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और दूसरा यूजर आपकी शिकयात दर्ज करता है तो आपका व्हाट्सऐप अकाउंट बैन (ban whatsapp account) हो सकता है।

WhatsApp ऐप कोड बदलने या मोडिफाई करने की कोशिश करना

व्हाट्सऐप (WhatsApp) के कोड के साथ खेलना या उसमें बदलाव करना आपको खतरे में डाल सकता है। कंपनी के नियम और शर्तों में साफ है कि रिवर्स इंजीनियर, एल्टर, मोडिफाई, क्रिएट डीरिवेटिव, डीकंपाइल करना और सर्विस से कोड निकालना गलत है।

यह भी पढ़ें: फ्री में ले जा सकते हैं जियोफोन 4G, जानें कैसे मिलेगा बढ़िया ऑफर

GB WhatsApp या WhatsApp Plus का इस्तेमाल करना

जीबी व्हाट्सऐप और व्हाट्सऐप प्लस (WhatsApp Plus) जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स का उपयोग आपको मुश्किल में डाल सकता है। WhatsApp Plus की वैबसाइट पर भी साफ लिखा है कि कि WhatsApp Plus एक ऐसी ऐप है, जिसे WhatsApp द्वारा डेवलप नहीं किया गया था और इस पर WhatsApp का कोई अधिकार नहीं है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo