Tata Group भी कूदने वाला है Digital Payment की दुनिया में, क्या पीछे रह जाएंगे Google Pay, PhonePe और अन्य

Tata Group भी कूदने वाला है Digital Payment की दुनिया में, क्या पीछे रह जाएंगे Google Pay, PhonePe और अन्य
HIGHLIGHTS

टाटा ग्रुप Google Pay, Phonepe और Paytm जैसे टॉप डिजिटल पेमेंट ऐप के साथ प्रतिस्पर्धा करने की बड़ी योजना बना रहा है

सामने आ रहा है कि जल्द ही Tata Group की ओर से एक UPI Payment App भी पेश किया जा सकता है

यह App बड़े पैमाने पर Google Pay, PhonePe, और Paytm जैसे ऐप्स को बड़ी टक्कर देने में सक्षम होने वाला है

टाटा ग्रुप Google Pay, Phonepe और Paytm जैसे टॉप डिजिटल पेमेंट ऐप के साथ प्रतिस्पर्धा करने की बड़ी योजना बना रहा है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे बड़े समूहों में से एक, टाटा ग्रपूप, नमक से लेकर स्टील तक कई क्षेत्रों में बाजार में अग्रणी रहा है। अब सामने आ रहा है कि जल्द ही Tata Group की ओर से एक UPI Payment App भी पेश किया जा सकता है, जो, जैसा कि हमने ऊपर भी आपको बताया है कि Google Pay, PhonePe, और Paytm जैसे ऐप्स को बड़ी टक्कर देने में सक्षम होने वाला है। 

यह भी पढ़ें: साउथ की फिल्मों का क्रेज़ है तो ये 5 फिल्में देख सकते हैं हिन्दी में, OTT पर हैं उपलब्ध

National Payments Corporation of India (NPCI) से मांगी जा रही है मंजूरी

Economic Times की यह रिपोर्ट यह भी कहती है कि, कंपनी थर्ड पार्टी भुगतान सेवा प्रदाता लॉन्च करने से पहले भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) National Payments Corporation of India (NPCI) से मंजूरी मांग रही है। प्लेटफॉर्म लेनदेन के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करेगा।

tata group UPI Payment Service

ICICI Bank से भी चल रही है चर्चा

यूपीआई ऐप टाटा ग्रुप की डिजिटल कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के तहत काम करने वाला है। यह कथित तौर पर आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपने यूपीआई सिस्टम को चलाने के लिए भी बातचीत कर रहा है। गैर-बैंकिंग प्लेटफॉर्म के लिए अपनी यूपीआई सुविधा को कार्यात्मक बनाने के लिए बैंक के साथ साझेदारी करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: क्या 8 अप्रैल को OTT पर रिलीज़ होगी Radhe Shyam? अब तक मिली ये जानकारी…

यदि UPI ऐप के माध्यम से लेन-देन की मात्रा ज्यादा होती है तो कंपनियां लेनदेन को वितरित करने के लिए कई बैंकों के साथ साझेदारी करती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, Google Pay ने अपने उच्च लेनदेन भार को साझा करने के लिए एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के साथ करार किया है।

tata group UPI Payment Service

भारत में, अधिकांश UPI लेनदेन Google Pay या PhonePe पर होते हैं। पेटीएम, अमेज़ॅन पे और व्हाट्सएप पे जैसे अन्य ऐप की बाजार हिस्सेदारी जितनी सोची जा रही थी, उससे अभी के लिए कम है। टाटा समूह के क्षेत्र में आने के साथ, ऐसा कहा जा सकता है कि बाजार बड़े पैमाने पर बदल जाने वाला है। 

यह भी पढ़ें: भारत ने 2021 में मोबाइल ब्रॉडबैंड डेटा में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo