सरकार ने व्हाट्सऐप को झूठी ख़बरों के मामले में कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए

सरकार ने व्हाट्सऐप को झूठी ख़बरों के मामले में कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए
HIGHLIGHTS

IT मंत्रालय ने व्हाट्सऐप को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से नकली और उत्तेजक संदेशों के फैलाव को कम करने के लिए उचित उपाय करने का निर्देश दिया है।

Government orders to Whatsapp take strong action against fake news: सरकार ने गुरुवार को फेसबुक की अधिकृत वाली मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप को और अधिक प्रभावी समाधानों के साथ आने का निर्देश दिया और कहा गया है कि कंपनी और अधिक सुझावों के साथ आए और आगे फ़ैल रही झूठी ख़बरों को पहचानने के सके।

सोशल मीडिया के ज़रिए फैलाये जा रहे झूठे मैसेजेस के कारण यह कदम उठाया गया है। इसकी झपट में पिछले महीने असम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, त्रिपुरा, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में होने वाली हत्याओं की जानकारी मिली है।

सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय ने गुरुवार को कहा, "देश में बड़े पैमाने पर होने वाले दुर्व्यवहार ने अपने प्लेटफॉर्म पर बड़ी मात्रा में गैर-जिम्मेदार संदेशों के प्रचलित फॉरवार्डिंग के चलते अपराधों को करने की ओर अग्रसर किया है, जिन पर व्हाट्सऐप द्वारा पर्याप्त रूप ध्यान नहीं दिया गया है।"

मंत्रालय ने कहा कि व्हाट्सऐप को अवगत किया है कि यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है और इसके प्रति अधिक ध्यान देना होगा। 3 जुलाई को, IT मंत्रालय ने व्हाट्सऐप को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से नकली और उत्तेजक संदेशों के फैलाव को कम करने के लिए उचित उपाय करने का निर्देश दिया है।

एक हफ्ते से भी कम समय में, सोशल मीडिया जायंट ने एक नई सुविधा तैयार की जो स्पष्ट रूप से फ़ॉर्वर्डेड संदेशों को अपने प्लेटफॉर्म पर अफवाहों के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से चिह्नित करेगी।

हालांकि, कंपनी के प्रयासों से सरकार आश्वस्त नहीं लगती है। मंत्रालय ने कहा "जब अफवाहों और फेक न्यूज़ को अफवाह फैलाने वालों  द्वारा प्रचारित किया जाता है, तो ऐसे प्रचार के लिए उपयोग किया जाने वाला माध्यम जिम्मेदारी और उत्तरदायित्व से बच नहीं सकता है। यदि वे मूक दर्शक रहते हैं तो उनको सहयोगी के रूप में माना जा सकता है और उसके बाद परिणामस्वरूप कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ता है। " 

इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अफवाहों का मुकाबला करने के लिए प्रभावी उपाय शुरू करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo